Sunday 14 June 2020

Salman Khan की कभी ईद कभी दिवाली

सलमान खान की, २०२० के ईद वीकेंड पर रिलीज़ वाली फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई की शूटिंग होने अभी बाकी है। महाराष्ट्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद ही, इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो पाएगी। इसके बाद ही राधे योर मोस्ट वांटेड भाई की रिलीज़ की तारीख़ फाइनल की जाएगी। लेकिन, सलमान खान की अगली फिल्म और उसके विषय का ऐलान हो गया है। राधे के बाद, सलमान खान, जिस फिल्म की शूटिंग सबसे पहले करेंगे, वह सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनने वाली फिल्म कभी ईद कभी दीवाली होगी। जैसा टाइटल बता रहा है, सूरज बड़जात्या की यह फिल्म राजश्री फिल्मों की परंपरा में धार्मिक एकता का  सन्देश देने वाली पारिवारिक फिल्म होगी। कभी ईद कभी दिवाली के केंद्र में एक ऐसा परिवार होगा, जो ईद, दिवाली, क्रिसमस, आदि सभी धार्मिक त्यौहार मनाता है। इस घर मे रहने वाले लोग धार्मिक भाई चारे के उदाहरण है। इस परिवार की बात करते समय आपको सलमान खान के परिवार की याद आ जाएगी, जिसमे पिता मुस्लिम है, माँ हिन्दू है, दत्तक बहन हिन्दू है, सौतेली माँ क्रिस्चियन है। यह लोग सभी त्यौहार मनाते हैं। यानि यह फिल्म आज के माहौल में सकरात्मक सन्देश देने का काम करेगी।

कलर्स पर सलमान खान की क्वारेंटीन ज़िन्दगी
सलमान खान, लॉकडाउन के दौरान बेशक अपने पनवेल स्थित फार्म हाउस में रहे। लेकिन, वह सबसे ज़्यादा सक्रिय रहे। विदेश से राधे की राधे की शूटिंग कर वापस लौटे सलमान खान, सीधे क्वारेंटीन में चले गए। उन्होंने इस दौरान खुद को क्वारेंटीन किया। अपनी फिल्मों की स्क्रिप्ट पर काम किया।ईद मनाई। जब देश के कुछ इलाकों से स्वस्थ्य कर्मियों पर हमले की खबरें आ रही थी तो सामजिक सन्देश के जरिये कड़ी फटकार लगाई। तीन संदेशात्मक गीत भी जारी किये। हैंड सेनेटाइजर लांच किया। सलमान खान की यह क्वारेंटीन ज़िन्दगी अब कलर्स पर हाउस ऑफ़ भाईजान टाइटल के साथ प्रसारित होगी।

लाल सिंह की जगह राधे
राधे की शूटिंग अभी होनी है। लेकिन, सलमान खान की टीम ने, फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ पर विचार करना शुरू कर दिया है। सोचा जा रहा है कि राधे को इस साल क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ किया जाए। इस वीकेंड पर, आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा को रिलीज़ होना था। लेकिन, आमिर खान और करीना कपूर खान की इस फिल्म की अभी काफी शूटिंग बाकी है। इसलिए इसके  प्रदर्शन को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है। अगर राधे क्रिसमस वीकेंड पर प्रदर्शित नहीं हुई तो इस तारीख़ को रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ब्रह्मास्त्र रिलीज़ हो सकती है।

सलमान खान की म्यूजिक ट्राइलॉजी
सलमान खान ने, क्वारेंटीन का सबसे ज़्यादा सदुपयोग किया। उन्होंने इस समय में अपनी म्यूजिक वीडियो ट्राइलॉजी रिलीज़ कर दी। सबसे पहले उन्होंने म्यूजिक वीडियो प्यार करो न रिलीज़ किया। इस रैप गीत को खुद सलमान खान ने गाया था। इसके बाद तेरे बिना और सबसे आखिर में भाई भाई रिलीज़ हुआ।  यह सभी गीत सलमान खान पर सलमान खान के गाये हुए थे।

बहनोई आयुष के साथ
सलमान खान खुद भी अभिनय में सक्रिय हैं। वह नए चेहरों को भी मौक़ा दे रहे हैं।  उन्हें सहारा देने के लिए वह खुद भी उनके साथ फ़िल्में करने को तैयार हो जाते हैं। ऐसा ही एक नाम आयुष शर्मा का भी है। आयुष शर्मा, रिश्ते में सलमान खान के बहनोई लगते हैं। लेकिन, इंडस्ट्री में इन दोनों का रिश्ता निर्माता -एक्टर का है। सलमान खान के बैनर से फिल्म लवयात्री से अपने करियर  की फ्लॉप शुरुआत  करने वाले आयुष शर्मा को अब परदे पर भी सलमान खान का सहारा मिलने जा रहा है। मराठी फिल्म मुलशी पैटर्न (२०१८) की हिंदी रीमेक फिल्म धाक में सलमान खान के साथ आयुष शर्मा स्क्रीन शेयर करेंगे। धाक में यह दोनों परदे पर पुलिस और गैंगस्टर बने नज़र आएंगे। सलमान खान की पुलिस गैंगस्टर आयुष शर्मा का पीछा करती नज़र आएगी। इस फिल्म में धमाकेदार एक्शन देखने को मिलेंगे।

शोहेब चाहें सलमान खान बने शोहेब
इसमें कोई शक नहीं कि सलमान खान की धाक पाकिस्तान में तक है। पिछले दिनों पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर पर फिल्म बनाये जाने की चर्चा थी। इस सम्बन्ध में बात करते हुए शोएब ने कहा कि अगर उन पर फिल्म बनाई जाती है तो वह चाहेंगे कि सलमान खान परदे पर उनकी भूमिका करें। शोएब अख्तर, सलमान खान के बड़े प्रशंसक है। वह २०१६ में, दुबई में सलमान खान से मिल चुके हैं। सलमान खान से मिल कर ली गई सेल्फी को शोएब ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में पोस्ट भी किया था।

यूट्यूब पर सलमान खान
लॉकडाउन के दौरान सलमान खान यूट्यूब में भी शामिल होने जा रहे हैं । कहा जा सकता है कि खाली समय का  सबसे अच्छा फायदा सलमान खान ने उठाया।  उनके यूट्यूब चैनल का नाम बीइंग सलमान खान होगा। इस चैनल में उनकी निजी  ज़िन्दगी के कुछ अनजाने हिस्से और किस्से देखने को मिल सकते हैं। इस चैनल पर उनकी नई फिल्मों या सेट पर घटी घटनाओं का ज़िक्र भी हो सकता है।

एक करोड़+ दर्शकों ने देखी सलमान खान की फ़िल्में
प्रभुदेवा के निर्देशन में फिल्म वांटेड के बाद, सलमान खान का सितारा चमकना शुरू हुआ। हालाँकि, वांटेड के बाद रिलीज़ उनकी मैं और मिसेज खन्ना, लंदन ड्रीम्स और वीर जैसी फ़िल्में फ्लॉप हुई। लेकिन, दबंग के बाद तो उनकी बॉक्स ऑफिस पर दबंगई छा गई। उनकी फिल्मों ने खूब दर्शक बटोरे। लमान खान की रिकॉर्ड १५ फ़िल्में हैं, जिन्होंने १ करोड़ से ज़्यादा दर्शकों को अपनी और खींचा। उनकी तीन फिल्मों ने तीन करोड़ से ज़्यादा दर्शक बटोरे, वहीँ उनकी छह- छह फिल्मों ने दो करोड़ और १ करोड़ से ज़्यादा दर्शक बटोरे। सलमान खान की करोड़ों में दर्शक खींचने वाली फिल्मों में दबंग, रेडी, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग २, जय हो, किक, बजरंगी भाईजान, प्रेम रतन धन पायो, सुल्तान, ट्यूबलाइट, टाइगर ज़िंदा है, रेस ३, भारत और दबंग ३ के नाम शामिल हैं।

यू-ट्यूब पर ग्यारहवी बार सलमान खान के १० लाख

सलमान खान, अपनी फिल्मों के ट्रेलर और अपने गीतों के वीडियो के ज़रिये सबसे जल्दी १० लाख कमाने में सबसे आगे हैं।  उनकी ११ फ़िल्में और गीतों ने यू-ट्यूब पर १० लाख से ज़्यादा दर्शकों का प्यार पाया। उनका गया गीत भाई भाई ऐसा ११ यूट्यूब वीडियो है, जिसे १० लाख दर्शक मिले। सलमान खान की फिल्म दबंग ३, भारत, टाइगर ज़िंदा है और रेस ३ ने यूट्यूब पर १० लाख से ज़्यादा दर्शक बटोरे। इसके अलावा, १० लाख से ज़्यादा हिट पाने वाले उनके गीतों के वीडियो में स्वाग से स्वागत, दिल दिया गल्लां, तेरे बिना, भाई भाई, स्लो मोशन, हीरिये और प्रेम रतन धन पायो शामिल हैं। इस लिहाज़ से अक्षय कुमार और रणवीर सिंह उनसे पीछे हैं। मगर, बहुत ज़्यादा नहीं। अक्षय कुमार के ९ वीडियो और रणवीर सिंह के ७ वीडियो १० लाख से ज़्यादा हिट पा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment