Wednesday 10 June 2020

चार महीने बाद दिए जायेंगे ९३वे ऑस्कर पुरस्कार!


हॉलीवुड का ही नहीं, पूरी दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार ऑस्कर अवार्ड्स भी कोरोना महामारी का शिकार हो गया है। यह पुरस्कार समारोह, अगले साल २८ फरवरी २०२१ को होना था। लेकिन, इसके समय पर हो पाने की सम्भावनाये दूर दूर तक नज़र नहीं आती।

स्क्रीनिंग नहीं तो फ़िल्में नहीं
क्योंकि, अभी की परिस्थिति में इन पुरस्कारों की भिन्न श्रेणियों के लिए फिल्मों का चुनाव नहीं किया जा सकता। दुनिया के तमाम देशों में फिल्मों की स्क्रीनिंग नहीं हो पा रही है। सिनेमाघर बंद पड़े है। ऑस्कर पुरस्कारों में सिनेमाघरों में प्रदर्शित फिल्मों को ही शामिल किया जाता है।

कैसे सेलेक्ट होंगी फ़िल्में
ऐसी दशा में, जबकि सिनेमाघर बंद पड़े हैं, ऑस्कर पुरस्कारों की भिन्न श्रेणियों को फिल्मों का टोटा होना स्वाभाविक है। ऑस्कर की संभावित दावेदार फिल्मों की स्क्रीनिंग इस साल शेष महीनों में ही हो सकेगी। ऐसे में ऑस्कर पुरस्कारों में शामिल होने वाली फिल्मों के लिए रिलीज़ की अवधि को भी इस साल के आखिर और अगले साल के पहले कुछ महीनों के लिए बढ़ाया जा सकता है ।

मई या जून में ऑस्कर
इसलिए यह सोचा जा रहा है कि ऑस्कर पुरस्कारों का आयोजन कम से कम तीन- चार महीने बाद यानि मई के आखिर में या जून के शुरू में किया जाए। तभी ऑस्कर पुरस्कारों के लिए पर्याप्त फिल्मों का चुनाव संभव हो सकेगा।



No comments:

Post a Comment