Friday 1 November 2019

हास्य और थ्रिल के लिए रीक्रिएशन !


अक्षय कुमार की दिवाली पर रिलीज़ फिल्म हाउसफुल ४ कोसिनेमाघरों में प्री-दिवाली मंदी का सामना नहीं करना पड़ा। इसका कारण फिल्म का कॉमेडी जॉनर और सफल हाउसफुल फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म होना तो था ही, इसके गीतों का भी बड़ा हाथ था, जो फिल्म की रिलीज़ से काफी पहले ही सोशल मीडिया पर धूम मचा रहे थे। दर्शकों को ख़ास आकर्षित कर सका फिल्म का एक रिक्रिएट आइटम सांग भूत आजा, जो १९७७ की धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की फिल्म चाचा भतीजा से लिया गया था । इस रिक्रिएट गीत ने दर्शकों को अपना पेट पकड़ कर हंसने  पर मज़बूर कर दिया। यह किसी फिल्म में रिक्रिएट आइटम सांग का सबसे अनोखा उपयोग था।

सस्पेंस थ्रिलर आइटम
अनोखे उपयोग के लिहाज़ से८ नवंबर को रिलीज़ हो रही थ्रिलर ड्रामा फिल्म बाईपास रोड का सो गया ये जहाँ गीत भी है। अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की १९८८ में रिलीज़ फिल्म तेज़ाब के नील नितिन मुकेश के पिता नितिन मुकेश के गाये इस गीत के रिक्रिएशन फिल्म में सस्पेंस पैदा करता है। इस गीत देखते समय भी दर्शकों के सस्पेंस के थ्रिल में इज़ाफ़ा होगा।

खालिस आइटम
जहाँ हाउसफुल ४ और बाईपास रोड में पुराने गीतों को हास्य और थ्रिल पैदा करने के लिए रिक्रिएट किया गया है, वही आगामी दो फिल्मों में पुराने गीतों को सिर्फ दर्शकों को आकर्षित करने के लिए रिक्रिएट किया गया है।  फिल्म निर्माता निखिल अडवाणी और निर्देशक मिलाप ज़वेरी ने अपनी पिछली फिल्मों में पुराने गीतों के आइटम के इस्तेमाल की सफलता से  उत्साहित हो कर फिल्म मरजावां में श्रीदेवी, फ़िरोज़ खान और अनिल कपूर की फिल्म जांबाज़  के प्यार दो प्यार लो गीत को रिक्रिएट कर, मिलाप ज़वेरी की प्रिय आइटम गर्ल नोरा फतेही पर ही फिल्माया गया है।

हट कर खालिस आइटम
निर्देशक अनीस बज़्मीमुबारकां के दो साल बाद फिल्म पागलपंथी से वापसी कर रहे हैं। इस फिल्म के  पोस्टर और ट्रेलर फिल्म को दर्शकों को ठहाके लगाने के लिए मज़बूर करने वाली साबित करते है। अनीस बज़्मी को भी आइटम सांग से परहेज नहीं। उन्होंने पागलपंथी के लिए सलमान खान की १९९८ में रिलीज़ फिल्म प्यार किया तो डरना क्या के तुम पर हम हैं अटके गीत को रिक्रिएट करवाया है। इस रीक्रिएशन को अनीस शैली में फिल्म के नायक और नायिका जॉन अब्राहम और इलीना डिक्रूज़ पर फिल्माया गया है। लेकिन, डांस स्टेप्स कॉमेडी पैदा करने वाले हैं।

डांस प्रतियोगिता में
टिप्स के मालिक रमेश तौरानी की बेटी स्नेहा तौरानी  की बतौर निर्देशक पहली फिल्म पंजाबी पृष्ठभूमि पर डांस फिल्म भांगड़ा पा ले को सनी कौशल, रुखसार ढिल्लों और श्रिया पिलगांवकर की छोटी स्टारकास्ट के साथ बनाया । लेकिन, फिल्म का टाइटल और एक गीत सलमान खान और शाहरुख खान की बड़ी हिट फिल्म करण अर्जुन के गीत भांगड़ा पा ले से लिया। उन्होंने, अपनी फिल्म में इस गीत को भांगड़ा डांस प्रतियोगिता में उपयोग भी किया है।

No comments:

Post a Comment