Thursday 22 November 2018

एपीक चैनल पर नागालैंड का सबसे बड़े त्योहार हॉर्नबिल


हॉर्नबिल फेस्टिवल नागालैंड के सर्वमान्य त्योहारों में से एक है। इस त्यौहार को स्थानीय लोगों द्वारा बहुत जुनून और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह हर साल १ दिसंबर को नागालैंड राज्य दिवस के साथ, एक सप्ताह के त्यौहार के रूप में मनाया जाता है ।

पारम्परिक कला शामिल 
इसमें पारंपरिक कला, नृत्य, लोक गीत, और जातीय खेल शामिल हैं। यह सब जनजातीय झोपड़ियों के पवित्र मॉडल के भीतर होता है। यह लकड़ी की नक्काशी और खोखले लॉग ड्रम उपकरणों के साथ पूरा होता है। इसे दिन के अंत में हंटिंग सिम्फनी में बजाते हैं।


आकर्षक साहसिक गतिविधियां 
बहुत सारे हस्तशिल्प स्टालों और खाद्य स्टालों (स्मोक्ड पोर्क एक स्थानीय व्यंजन है) के अलावा एक फिल्म फेस्टिवल भी होता है। साहसिक गतिविधियां, और बच्चों के कार्निवल भी होते हैं। हालांकि, त्योहार में सबसे आकर्षक घटना निस्संदेह नागा मिर्च खाने की प्रतियोगिता है!

नगा विरासत 

एपीक चैनल आपको नागालैंड के हॉर्नबिल त्यौहार का अनुभव करने देता है, जो पिछले ८ वर्षों में नागास की विरासत और परंपरा हैै। यह उत्सव से सभी ८ पूर्वोत्तर राज्यों के एक विशाल सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होने से विकसित हुआ है।


त्योहारों का त्यौहार 
ग्रेट इंडियन नागा के सम्मानित वन पक्षी हॉर्नबिल के नाम पर, यह त्योहार "त्योहारों का त्यौहार" के रूप में जाना जाने लगा है। २४ नवंबर को ३ बजे, ५ बजे, शाम ७ बजे, ९ बजे देखिये सिर्फ एपीक चैनल पर।


Ranveer Singh’s style contributed to his fame: Nischita Babu - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment