Wednesday 28 November 2018

कैटरीना कैफ के नाम पर बॉलीवुड की धोखाधड़ी !


शीर्षक चौंकाऊ है। लेकिन, सवाल उठाने वाला है।  क्या बॉलीवुड कैटरीना कैफ का नाम लेकर दर्शकों के साथ धोखाधड़ी करता है ?

ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान ने ठगा !
यह सवाल ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की रिलीज़ के बाद खड़ा हो गया।  इस फिल्म के प्रचार में, कैटरीना कैफ बाकी की स्टारकास्ट के साथ सक्रिय थी। आमिर खान के साथ उनके डांस को काफी प्रचारित किया जा रहा था।  लेकिन, जब दर्शक सिनेमाघरों में गया तो उसे लगा कि उसके साथ धोखा हुआ है। क्योंकि, फिल्म से कैटरीना कैफ लगभग नदारद ही थी।  यह दर्शकों के साथ ठगी ही थी कि ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान को कैटरीना कैफ की फिल्म की तरह प्रचारित किया गया।

सिर्फ ठगों की थी ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान
वास्तविकता तो यह है कि ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान आमिर खान, अमिताभ बच्चन और फातिमा सना खान के किरदारों के इर्दगिर्द घूमती थी।  फिल्म में, कैटरीना कैफ को एक नर्तकी भूमिका में, सिर्फ दो गीत करने के लिए ही साइन किया था। उतना ही काम कैटरीना कैफ ने किया भी था।


ठगी के लिए प्रचार में शामिल
लेकिन, बाद में फिल्म के निर्माताओं ने कैटरीना कैफ को फिल्म के प्रचार में भी शामिल कर लिया।  जबकि आम तौर पर मेहमान भूमिका या  कैमिया एक्टर को प्रचार में शामिल नहीं किया जाता है। इससे दर्शकों के बीच भ्रम फैला कि ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की एक नायिका कैटरीना कैफ भी है। इसी ठगी का नतीज़ा था कि हर प्रकार से कमज़ोर बनी फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान, बॉक्स ऑफिस पर अपने बड़े सितारों के साथ यशराज बैनर की मिट्टी पलीद कर गई।

बौना जीरो है या ठग !
अब ऐसी कुछ खबर जीरो से भी है।  कहा जा रहा है कि जीरो की कहानी एक बौने और नासा की सेरिब्रल पल्सी से ग्रस्त लड़की के रोमांस की कहानी है।  इस रोमांस में, कैटरीना कैफ के रोमांस का त्रिकोण बताया जा रहा है।


प्रेम त्रिकोण नहीं !
लेकिन, वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है। सूत्र बताते हैं कि यह फिल्म जब तक है जान जैसा रोमांस नहीं दिखाती, बल्कि कैटरीना कैफ कैमिया में, शाहरुख़ खान के बौने से दिल बहलाती हैं। संभव है मेरा नाम जोकर जैसा कुछ हो।

कौन बताये असलियत !

वास्तविकता क्या है ! यह, या तो फिल्म के निर्देशक आनंद एल राय बता सकते हैं या कैटरीना कैफ ही कह सकती है।  लेकिन, कैटरीना कैफ क्यों कुछ कहेंगी, जब उन्होंने ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान के दौरान कुछ नहीं कहा।  बड़े बैनरों से दुश्मनी कौन ले !

लघु फिल्म की डांसर शमिता शेट्टी - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment