Thursday 22 November 2018

अनुष्का-विराट से पिछड़ी दीपिका- रणवीर की शादी


विरूश्का के बाद एक साल के अंदर ही दीपवीर की भी शादी हुई। ऐसे में अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की शादी सबसे लोकप्रिय थी, या दीपिका पदुकोण और रणवीर सिंह की शादी ज्यादा लोकप्रिय, इसके बारे में इन दिनों बॉलीवूड की गलियारों में बात छिडी हुई है। लेकिन स्कोर ट्रेंड्स इंडिया के आंकडों के अनुसार, यह बात साबित हुई हैं की, अनुष्का-विराट की ही शादी सबसे ज्यादा लोकप्रिय और वायरल शादी रही हैं।

अनुष्का-विराट पिछले साल 11 दिसंबर को शादी के बंधन में बंध गये थें। 08 से 14 दिसंबर 2017 के आंकड़ों के मुताबिक उस दौरान ट्विटर, अख़बार, वायरल न्यूज़ और डिजिटल न्यूज रैंकिंग में उन्होंने लोकप्रियता में सबसे अधिक याने की 100 अंक बनाए। और वह नंबर वन स्थान पर रहें। जबकि फेसबुक पर 61 अंकों के साथ यह जोडी चौथे स्थान पर रही।

हाल ही में 14 और 15 नवंबर को दीपिका और रणवीर के शादी के सप्ताह में ट्विटर, वायरल न्यूज़ और डिजिटल न्यूज पर 100 अंक के साथ यह जोडी पहले स्थान पर रही। तो फेसबुक रेंकिंग में 88 अंकों के साथ यह जोडी दूसरे स्थान पर और न्यूजपेपर रेंकिंग में 45 अंकों के साथ तिसरे स्थान पर रहीं। 

दोनों शादीयों के आंकडे देखने के बाद विरूश्का पहले स्थान पर तो दीपवीर लोकप्रियता में दूसरे स्थान पर हैं। यह आंकडे अमरिका की मीडिया टेक कंपनी स्कोर टेंड्स इंडिया व्दारा प्रमाणित तौर पर दिए गये हैं।

स्कोर ट्रेंड्स के सह-संस्थापक अश्वनी कौल बताते हैं, "विराट की लोकप्रियता वैश्विक है इसलिए उनके बारे में आंतरराष्ट्रीय समाचार पत्रों, वेबसाइटों, समाचार, मनोरंजन और खेल पोर्टलों पर लिखा गया।  इसिलिए दीपिका- रणवीर के शादी कवरेज की तुलना में विरूश्का की शादी ज्यादा लोकप्रिय रहीं। "

कौल आगे बताते हैं, “फेसबुक पर दीपिका और रणवीर की फैन फॉलोविंग ज्यादा होने की वजह से विराट और अनुष्का की तुलना में दीपिका और रणवीर के शादी की चर्चा फेसबुक पर अधिक रही। अब जल्द ही प्रियंका-नीक की शादी होनेवाली हैं। यह मचअवेटेड शादी गेमचैंजर साबित हो सकती हैं।“ 


अश्वनी कौल जानकारी देते हुए कहते हैं," 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध 600 से अधिक समाचार स्रोतों से यह रैंकिंग उपलब्ध होती हैं। यह नंबर फेसबुक, ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते हैं



Bollywood goes Gaga Over the web-series trailer - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment