Saturday 24 November 2018

थिएटर काउंट के लिहाज़ से बाहुबली साबित हुआ २.० !


अक्षय कुमार के क्रो- मैन पोस्टर बाहर आने के बाद, शंकर निर्देशित विज्ञान फंतासी फिल्म २,० चर्चा में आ गई है। अब दर्शकों को इस फिल्म की बेताबी से प्रतीक्षा है। इसी का फायदा उठा रहे हैं २.० के निर्माता लयका प्रोडक्शनस। शंकर निर्देशित तथा रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्सन की मुख्य भूमिका वाली इस विज्ञानं फंतासी फिल्म पर ५५० करोड़ के आसपास खर्च होने का अनुमान किया जा रहा है।  इस लिहाज़ से, इस फिल्म की ओपनिंग के साथ साथ पूरे सप्ताह में अच्छा कारोबार बहुत ज़रूरी है।

कीर्तिमान में बिके अधिकार
फिल्म के निर्माताओं ने, फिल्म २.० के भिन्न अधिकार कीर्तिमान मूल्य पर बेच दिए हैं। खबर है कि इस फिल्म के तमिल, तेलुगु और हिंदी संस्करणों को जितना प्राइस दिया गया है, उतना किसी दूसरी फिल्म को नहीं मिला है।


ज़्यादा स्क्रीन में रिलीज़
फिल्म के चर्चा में आने के बाद, फिल्म के वितरक अब २.० को बढ़िया और ज़्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ करना चाहते हैं। यह विज्ञानं फंतासी फिल्म २डी और ३डी के अलावा आईमैक्स प्रभाव में भी रिलीज़ की जाएगी।  इस हेतु, १७ आईमैक्स थिएटर बुक कर लिए गए हैं। यह फिल्म स्क्रीन्स के लिहाज़ से, बाहुबली २ को मात दे चुकी है।  यह फिल्म ६६०० से ६८०० स्क्रीन्स तक रिलीज़ की जाएगी।  जबकि, बाहुबली २ को अपने पहले पार्ट की सफलता का फायदा मिला था और वह ६५०० स्क्रीन्स में रिलीज़ हुई थी।

नार्थ बेल्ट में भी २,० का जलवा
देश के उत्तरी पेटी, जिसे हिंदी भाषी प्रदेश कहा जाता है, वहां के लगभग सभी थिएटर बुक कर लिए गए हैं।  यहाँ तक किं आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान को भी २.० के लिए रास्ता छोड़ना पड़ सकता है । सूत्र बताते हैं कि २.० के कारण ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान का लाइफ टाइम गुरुवार को ख़त्म हो जाए।


कितने स्क्रीन्स
हिंदी बेल्ट में, अक्षय कुमार की फिल्म ४१०० स्क्रीन्स में रिलीज़ हो रही है।  आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में इसे १२०० से १२५० स्क्रीन्स में रिलीज़ करने की योजना है। बड़ी खबर यह है कि तेलुगु सुपरस्टार महेश बाबू का मल्टीप्लेक्स थिएटर एएमबी सिनेमाज २.० के प्रदर्शन के साथ ही शुरू हो जाएगा।  तमिलनाडु में २.०  को ६०० से ६२५ स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जा रहा है, जबकि केरल में ५०० से ५२५, कर्नाटक में ३०० स्क्रीन्स में रिलीज़ की जा रही है।

अनुकूल रन टाइम
शो टाइमिंग के लिहाज़ से २.० आदर्श है।  यह फिल्म न ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की तरह लम्बी है और न ही बहुत छोटी।  इस फिल्म की कुल लम्बाई २ घंटा २८ मिनट की है।  इस फिल्म का मध्यांतर ६९ मिनट यानि १ घंटा ९ मिनट बाद हो जाएगा।  फिल्म इंटरवल शुरू होने के ७९ मिनट बात यानि १ घंटा १९ मिनट बाद, हैरतअंगेज़ क्लाइमेक्स के साथ ख़त्म होगी।


कम लम्बाई ज़्यादा शो
इस लम्बाई के कारण २.० को काफी शोज में दिखाया जा सकता है।  खबर है कि प्रदर्शकों ने फिल्म को ३२ हजार से ३३ हजार शो करना तय किया है।  यहाँ बताते चलें कि बाहुबली २ का रन टाइम १६८ मिनट यानि २ घंटा ४८ मिनट था।  इसलिए बाहुबली २ को प्रतिदिन ३१ हजार शो ही किये जा सके थे। 

३५ करोड़ की उम्मीद
जहाँ तक   कलेक्शन का सवाल है, इस फिल्म के पहले दिन १०० करोड़ का कारोबार करने की उम्मीद की जा रही है।  इस लिहाज़ से, २.० बाहुबली २ से पीछे नज़र आ रही है।  बाहुबली २ ने पहले दिन १५२ करोड़ का ग्रॉस किया था।  फिल्म २.० के हिंदी संस्करण के ३५ करोड़ का  ग्रॉस करने की उम्मीद की जा रही हैं।  बाहुबली २ के हिंदी संस्करण ने ४१ करोड़ का ग्रॉस किया था।
 

रोबोट का रोबोट से रोमांस !
फिल्म २.० के बारे में अच्छी बातें मालूम होती जा रही हैं।  फिल्म के निर्देशक शंकर ने बताया है कि २०१० की प्रीक्वेल फिल्म रोबोट में रजनीकांत के वैज्ञानिक वशीकरण की प्रेमिका और पत्नी सना की भूमिका करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन, इस सीक्वल फिल्म में भी होंगी।  लेकिन, सशरीर नज़र नहीं आएंगी।  खबर है कि ऐश्वर्य के करैक्टर सना का ज़िक्र फिल्म में कई बार हुआ है।  यहाँ बताते चलें कि फिल्म रोबोट में, रोबोट चिट्टी, डॉक्टर वशीकरण की पत्नी सना से प्रेम करने लगता है।  जबकि , २.० में रोबोट का रोबोट से रोमांस दिखाया गया है।  अभिनेत्री एमी जैक्सन चिट्टी का रोमांस रोबोट बनी है।

राजश्री देशपांडे की द स्काई इज पिंक - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment