Monday 12 August 2019

कल्चर मशीन की फिल्म अमोली’ ने जीता 66वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार



हाल ही में घोषित ६६वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों डिजिटल मीडिया कंपनी कल्चर मशीन की फिल्म  अमोली ने सर्वश्रेष्ठ खोजपरक फिल्म (Best Investigative Film) का पुरस्कार जीता।

अमोली में भारतीय फिल्म उद्योग के जाने-माने बड़े कलाकारों विद्या बालन, राजकुमार राव, कमल हासन, नानी, और जिस्सू‍ सेनगुप्ता ने नैरेटर के रूप में काम किया है। फिल्म अमोली बच्चियों के दमनकारी व्यावसायिक यौन शोषण पर बनी डॉक्यूमेंट्री है, जो समाज में गहरी जड़ें जमा चुके इस संगठित आपराधिक उद्योग के बारे बताती है।

सात भाषाओं में जारी इस डॉक्यूमेंट्री में चार अध्याय मोल (मूल्य), माया (भ्रम), मंथन (आंतरिक संघर्ष), मोक्ष (मुक्ति) हैं। प्रत्येक अध्याय दर्शकों को बाल यौन शोषण की गंभीर दुनिया के बारे में बताता है।

६६वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार हासिल करने की उल्लेखनीय उपलब्धि पर बोलते हुएकल्चर मशीन के संस्थापक और सीईओ समीर पीतलवाला ने कहा, कंपनी के लिए ऐसे महत्वपूर्ण अवार्ड से सम्मानित होना गर्व का विषय है। अमोली के माध्यम से, हमने भारत में बच्चों के यौन शोषण की गंभीरता और मानवीय मूल्ये को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की है। डॉक्यूमेंट्री की हो रही प्रशंसा देखकर हमें खुशी हुई है।"

फिल्म के अंग्रेजी संस्करण में नैरेटर का काम कर चुकी शानदार व्यक्तित्व वाली प्रतिभाशाली अभिनेत्री विद्या बालन ने बताया, "फिल्म अमोली की कहानी सशक्त है। मुझे खुशी है कि मैं इस डॉक्यूमेंट्री से जुड़ी हुई हूं। यह फिल्मे दिल दहला देने वाली कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है जो बच्चों के व्यावसायिक यौन शोषण के भयावह व्यवसाय को उजागर करती है। मैंने फिल्म का अंग्रेजी संस्करण नैरेट किया है। फिल्म को ६६वां राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर मुझे बहुत खुशी हुई है। यह निश्चित रूप से पूरी टीम के लिए गर्व का क्षण है।

फिल्म का निर्देशन करने वाले, चर्चित डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता जैस्मीन कौर रॉय और अविनाश रॉय ने इस शानदार जीत पर कहा, "यह पुरस्कार न केवल टीम की कड़ी मेहनत का परिणाम है, बल्कि उन लोगों की अदम्य भावना की भी प्रशंसा है जो बाल तस्करी को समाप्तम करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह राष्ट्रीय पुरस्कार इन आवाजों को उजागर करने और इस भीषण अपराध के खिलाफ एक मजबूत कानून लाने में मदद करेगा।

कल्चर मशीन के बारे में:
कल्चर मशीन डिजिटल मीडिया कंपनी है जो लोगों की पसंद के शानदार डिजिटल ब्रांड बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और कहानी कहने की कला का उपयोग करती है। शानदार सामग्री को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ पेश करने के कारण यह वर्तमान में भारत के कुछ सर्वाधिक बड़े डिजिटल मीडिया ब्रांड को संचालित करती है और पूरे विश्वर के विज्ञापनदाताओं, मीडिया कंपनियों और एजेंसी पार्टनर्स को अपनी मुख्य तकनीकों का लाइसेंस देती है।

फिलहाल कल्चर मशीन के नेटवर्क में कई स्थापित डिजिटल मीडिया ब्रांड जैसे बीइंग इंडियन, ब्लश, पुट चटनी, वीवा और ऑसम सॉस शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment