Sunday 18 August 2019

कुछ बॉलीवुड की १८ अगस्त २०१९


ऐतिहासिक कॉमेडी एक्शन फिल्मों के अक्षय कुमार
१५ अगस्त को, अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल रिलीज़ हो गई। मिशन मंगल के बाद, अक्षय कुमार, २०१० में शुरू हाउसफुल फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म हाउसफुल ४ और करिश्मा कपूर के साथ फिल्म गुड न्यूज़ क्रमशः २५ अक्टूबर और २७ दिसम्बर को रिलीज़ होनी है। अक्षय कुमार की फिल्म केसरी २१ मार्च २०१९ को रिलीज़ हुई थी। इस प्रकार से, २०१९ में अक्षय कुमार की चार फ़िल्में रिलीज़ हो जायेंगी। अगले साल मार्च में, अक्षय कुमार सबसे पहले पुलिस वर्दी में नज़र आएंगे। उनकी रोहित शेट्टी के साथ एक्शन फिल्म सूर्यवंशी २७ मार्च को रिलीज़ होगी। उसके बाद ५ जून को हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बम रिलीज़ होगी। लेकिन, इसके बाद भी अक्षय कुमार की फिल्मों का सिलसिला चलता रहेगा। क्योंकि, अक्षय कुमार के बहीखाते में फिल्मों की लम्बी कतार लिखी हुई है। बच्चन पाण्डेय, पृथ्वीराज चौहान, भूल भुलैया २ और हेरा फेरी ३ में भी उन्हें लिए जाने की खबर है। उनके नीरज पाण्डेय निर्देशित एक अनाम फिल्म में भारत सरकार के सिक्यूरिटी एडवाइजर अजित डोवाल की भूमिका करने की खबर है। वह, मिशन मंगल के निर्देशक जगन शक्ति के साथ दूसरी फिल्म इक्का भी करने जा रहे हैं । यह फिल्म ए आर मुरुगादॉस की हिट तमिल फिल्म कट्ठी (२०१४) की रीमेक फिल्म है । पिछले दिनों, उनकी फिल्म पेडमैन को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला है। केसरी की रिलीज़ के बाद, अक्षय कुमार ने रियल लाइफ घटनाओं वाली या समाज सुधार की फिल्मों में काम करने से दूरी बना ली थी। हो सकता है कि राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलने के बाद वह उत्साहित हों और उनकी किसी समाज सुधारक फिल्म का ऐलान हो।

अब रेवती निकलेंगी महेश भट्ट की अर्थ का अर्थ !
सलमान खान के साथ फिल्म लव (१९९१) से हिंदी फिल्म डेब्यू करने वाली दक्षिण की अभिनेत्री रेवती का हिंदी फिल्म करियर, सलमान खान के साथ फिल्म पत्थर के फूल से डेब्यू करने वाली रवीना टंडन की तरह नहीं बन सका। नतीजे के तौर पर वह भी बागी से डेब्यू करने वाली सलमान खान की नायिका नगमा की तरह दक्षिण कूच कर गई।  बतौर फिल्म अभिनेत्री, रेवती का फिल्म करियर दक्षिण की फिल्मों में अच्छा चला। उन्होंने दक्षिण की सभी भाषाओँ तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में बनी फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने, २००३ में फिल्म धूप से चरित्र भूमिका करके वापसी करने की कोशिश की। पर कुछ ख़ास बात नहीं बनी। रेवती की, सलमान खान के साथ वापसी करने की दूसरी कोशिश भी बेकार गई। इस बार, वह बतौर फिल्म निर्दशक दर्शकों के सामने थी। हालाँकि, एड्स पीड़ित पर फिल्म फिर मिलेंगे में रेवती चरित्र भूमिका कर रही थी। लेकिन, फिल्म के एड्स पीड़ित नायक की भूमिका में सलमान खान थे। फिल्म में सलमान खान का साथ शिल्पा शेट्टी दे रही थी। लीक से हटकर बनी फिर मिलेंगे को प्रशंसा मिली, मगर दर्शक नहीं मिले। यह फिल्म निर्माताओं के लिए भारी घाटे का सबब बनी। अब रेवती एक बार फिर बतौर निर्देशक वापसी के प्रयास में हैं। वह महेश भट्ट की फिल्म अर्थ का रीमेक बनाने जा रही हैं। अपने पति के विवाहेतर संबंधों को नकारते हुए, घर छोड़ देने वाली नायिका वाली इस फिल्म में कुलभूषण खरबंदा, स्मिता पाटिल और शबाना आज़मी की मूल भूमिका को इमरान हाश्मी, जैक्विलिन फर्नांडेज और स्वरा भास्कर कर रही हैं। यह तीनों एक्टर मूल फिल्म की इन्दर मल्होत्रा, कविता सान्याल और पूजा की भूमिका रीमेक फिल्म में करेंगे। क्या रीमेक फिल्म में, अर्थ के दर्शकों के जेहन में यह तीनों एक्टर कोई प्रभाव डाल पाएंगे ?

डायबिटिक ट्विस्ट के साथ सौम्या गणेशरोमांस  
अभिनेता-निर्देशक-लेखक अविनाश ध्यानी की नई फिल्म सौम्या गणेश का ऐलान बड़े मजेदार तरीके से किया गया । इस फिल्म की खासियत यह है कि यह बॉलीवुड की पहली ऐसी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जिसमें डायबिटीज का एंगल प्रमुख हैं। ऐसी बीमारी कभी किसी रिश्ते को तोड़ देती है या उसे ज्यादा मजबूत कर देती है। फिल्म में संस्कारी भट्ट और अविनाश ध्यानी मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का निर्देशन और लेखन अविनाश ध्यानी ने ही किया है । लेखक-निर्देशक और एक्टर अविनाश ध्यानी की पहली ७२ ऑवरस थी, जो उत्तराखंड के राइफल मैन जसवंत सिंह रावत के जीवन पर थी । उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के ठीक बाद रिलीज़ होने वाली अविनाश की यह वॉर फिल्म उरी की सर्जिकल स्ट्राइक में बॉक्स ऑफिस पर मात खा गई । अब बतौर निर्देशक, लेखक और अभिनेता अविनाश ध्यानी की फिल्म सौम्या गणेश एक ऐसे व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है जो टाइप टू डायबिटिक है । इस बीमारी के कारण पुरुष प्रजनन क्षमता में कमी आती है, क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करती है। इस फिल्म की शूटिंग २० सितंबर से ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून, नई दिल्ली और मुंबई के आकर्षक स्थानों पर शुरू होगी। फिल्म के बारे में बताते हुए अविनाश ध्यानी कहते हैं, "फिल्म सौम्या गणेश, बचपन के प्यार की एक सामान्य सी लगाने वाली कहानी है, जो आम लोगों से प्रेरित कर सकती है। यह फिल्म परिस्थिति की परवाह किए बिना जीवन को पूरी तरह से जीने की है। अगर आपके पास हमेशा साथ खडा रहने वाला साथी हो तो जीवन आसान हो जाता है । सौम्या गणेश प्यार का संदेश देती हैं जो केवल शारीरिक आकर्षण है। यह एक आत्मा प्रेम कहानी है।"

साहो से होगा विलेन जोड़ी का आगाज़ !
हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओँ में प्रदर्शित हो रही, दक्षिण के बाहुबली अभिनेता प्रभास की फिल्म साहो की देखते समय, तमाम निगाहें प्रभास और श्रद्धा कपूर की पहली बार बन रही जोड़ी पर होंगी। लेकिन, दर्शकों का ध्यान खींच सकती है फिल्म की एक विलेन जोड़ी। फिल्म में यह जोड़ी मुख्य विलेन और उसकी महिला दोस्त की जोड़ी है। फिल्म में इस जोड़ी को बॉलीवुड के खूबसूरत हीरो नील नितिन मुकेश और एक्ट्रेस मंदिरा बेदी कर रही हैं। हिंदी फिल्म दर्शक, शायद लम्बे समय बाद ऎसी स्मार्ट मेल-फीमेल विलेन जोड़ी को देखेंगे। इस जोड़ी को देखते समय उन्हें याद आ सकती है फिल्म ज़ंजीर (१९७३) की अजित और बिंदु की तेजा और मोना की जोडी की। फिल्म में जब तेजा बने अजित बिंदु को मोना डार्लिंग कह कर बुलाते थे तो सिनेमाघरों में दर्शक तालियाँ और सीटियाँ बजाने लगता था। अजित का मोना डार्लिंग संवाद आज भी यादगार है। इसका मतलब यह नहीं कि बॉस और उसकी साथी की जोड़ी पहले कभी नहीं बनी। फूल और पत्थर में मदन पूरी और शशिकला की जॉन और रीता की जोड़ी पहले ही बनाई जा चुकी थी। कहने का मतलब यह कि १९६० और १९७० के दशक में बॉस और उसकी रखैल की जोडी काफी पॉपुलर हुआ करती थी। लेकिन अजित ने इसे यादगार बना दिया। फिल्म साहो में नील नितिन मुकेश और मंदिर बेदी की जोड़ी इसकी याद इसलिए भी ताज़ा कराती है कि साहो का विलेन जय भी जॉन और तेजा की तरह स्टाइलिश है। हमेशा सूट और टाई में बंधा रहने वाला स्मार्ट है। उसी की तरह उसकी जोडीदार भी उतनी आधुनिक और बिंदास होगी। यह माने जाने के कारण है कि साहो से गुजरे जमाने की नायिका की दौड़ से बाहर हो चुकी अभिनेत्रियों के लिए विलेन भूमिकाओं का रास्ता खोल दे।

भारत में सबसे लोकप्रिय हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर
हॉलीवुड में अपनी आयरन मैन की भूमिका के कारण अभूतपूर्व लोकप्रियता प्राप्त एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर भारतीय फिल्म दर्शकों के भी सबसे पसंदीदा हैं। स्कोर ट्रेंड इंडिया के अनुसार रॉबर्ट डाउनी जूनियर, के बाद भारत में सबसे लोकप्रिय हॉलीवूड अभिनेता विल्स स्मिथ हैं। रॉबर्ट को शतप्रतिशत अंक मिले । लोकप्रियता के लिहाज़ से फंतासी फिल्म अलादीन के जिन अभिनेता विल स्मिथ ९० अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे । लोकप्रियता में तीसरी पायदान पर एवेंजर्स के थॉर क्रिस हेम्सवर्थ हैं । उन्हें ७४ अंक मिले । सुपरहीरो भूमिकाओं से पहचाने जाने वाले अभिनेता क्रिस्टोफर इवांस, ५८ अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। डिजिटल (सोशल प्लेटफॉर्म और वेबसाइटों) श्रेणी में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए इस 'कैप्टन अमेरिका'ने 58 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया हैं।. वही, ४५ अंकों के साथ पांचवे स्थान पर रहे । वह स्कोर ट्रेंड्स चार्ट की पांचवीं रैंकिंग पर स्थिर बने हुए है। स्कोर ट्रेंड्स के सह-संस्थापक अश्वनी कौल के अनुसार, पूरे भारत में फिल्म एवेंजर्स एन्डगेम सबसे ज्यादा देखी गयी हॉलीवुड फिल्म है । इसीलिए इस फिल्म के तीन अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस हेम्सवर्थ और क्रिस्टोफर इवांस भारतीय लोकप्रियता में शीर्ष तीन स्थानों पर नज़र आ रहे हैं।

क्या कट रही है शाहरुख़ और सनी के बीच डर से जमी बर्फ ?
पिछले दिनों, सनी देओल के बेटे करण की फिल्म पल पल दिल के पास का टीज़र इंटरनेट पर रिलीज़ किया गया।  पल पल दिल के पास का निर्देशन खुद सनी देओल ने किया है।  फिल्म का टीज़र  सनी की मेहनत और समर्पण का प्रमाण है।  यह टीज़र सनी के प्रशंसकों को खूब पसंद आ रहा है।  लेकिन, सनी देओल के लिए यह प्रशंसा उस समय ख़ास हो गई, जब शाहरुख़ खान ने इस टीज़र को रीट्वीट करते हुए लिखा, "क्या उत्तेजनापूर्ण टीज़र है ! इस खूबसूरत फिल्म के लिए करण और सहर को बधाई ! सनी देओल ने इस फिल्म को अपने दिल और आत्मा से बनाया है। पूरी टीम को प्यार।  पल पल दिल के पास।' इस ट्वीट पर सनी देओल ने जवाब दिया, "बहुत बहुत धन्यवाद शाहरुख़ खान।" क्या यह बर्फ कटने जैसा है ? सनी देओल और शाहरुख़ खान के रिश्तों पर बर्फ ज़मने की कहानी १९९३ में फिल्म डर की शूटिगं के दौर से शुरू होती है।   डर, बॉलीवुड के इन दो बड़े एक्टरों की पहली और आखिरी फिल्म कही जा सकती है।  इस फिल्म के सुपरहिट होने के बावजूद शाहरुख़ खान के साथ सनी देओल ने कभी कोई फिल्म नहीं की।  इसकी भी अपनी कहानी है।  फिल्म में शाहरुख़ खान ने जूही चावला से एकतरफा प्रेम करने वाले जुनूनी प्रेमी की भूमिका की थी।  सनी देओल एक कमांडो और जूही के मंगेतर बने थे।  फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में शाहरुख़ खान सामने से बात करते करते सनी देओल को चाकू मारते हैं।  सनी देओल को ऐतराज़ था कि एक साधारण सा लड़का, एक कमांडो के सामने से चाकू कैसे मार सकता है।  इसे लेकर, सनी और फिल्म के निर्देशक यश चोपड़ा के बीच काफी गर्मागर्म बहस हुई।  लेकिन, सनी को झुकना पड़ा।  इसके बाद यश चोपड़ा ने फिल्म के क्लाइमेक्स में इस जुनूनी प्रेमी को बेबसी से मार खाते दिखा कर, दर्शकों की सहानुभूति का पात्र बना दिया।  डर के सुपरहिट होने का फायदा शाहरुख़ खान को हुआ, लेकिन सनी देओल पीछे रह गए।  शाहरुख़ खान, चूंकि यश चोपड़ा के प्रिय एक्टर थे, इसलिए सनी ने इसका बुरा माना।  शाहरुख खान से सनी देओल कभी बात तक नहीं हुई,  साथ दिखाई देना तो दूर की बात है। क्या शाहरुख खान की ट्वीट को बर्फ कटने जैसा कुछ समझा जा सकता है ?

धनुष के साथ हृथिक रोशन की फिल्म का सच !
विकास बहल की फिल्म सुपर ३० के हिट होते ही, हृथिक रोशन की आगामी फिल्मों को लेकर  अफवाहों का बाज़ार गर्म हो गया। पहले ऐलान हुआ कि आनंद एल राय, एक बार फिर धनुष के साथ फिल्म बनाना चाहते हैं। इस खबर की धनुष ने पुष्टि की।  इसके साथ ही यह भी बताया गया कि फिल्म में धनुष के साथ हृथिक रोशन और सारा अली खान भी होंगी। यह एक चौंकाने वाला और सनसनीखेज समाचार था। धनुष के साथ हृथिक रोशन और सारा अली खान का होना, कास्टिंग कू जैसा था। धनुष तमिल फिल्म इंडस्ट्री के हरफनमौला एक्टर माने जाते हैं। वह अपनी अभिनय प्रतिभा का जलवा, आनंद एल राय की फिल्म रांझणा में दिखा चुके हैं। उधर हृथिक रोशन भी बॉलीवुड के हरफनमौला और संवेदनशील अभिनेता माने जाते है। इस जोड़ी को देखना एक महान अनुभव से कम नहीं होता। बाद में, पता चला कि यह फिल्म अभी स्क्रिप्ट के स्तर पर है।  इसी बीच, खबर आई कि रोहित शेट्टी और फराह खान, १९८२ में प्रदर्शित अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म सत्ते पे सत्ता का रीमेक बनाना चाहते हैं। खबर यह थी कि फराह खान के निर्देशन में रीमेक फिल्म के नायक  हृथिक रोशन होंगे।  यानि कि हृथिक रोशन, अग्निपथ के बाद, अमिताभ बच्चन की दूसरी फिल्म के रीमेक के नायक होंगे और पहली बार फराह खान के साथ फिल्म करेंगे।  इस फिल्म के लिए कैटरीना कैफ या दीपिका पादुकोण में से किसी के या दोनों ही के होने का दावा भी कर दिया गया। हृथिक रोशन, इस समय सुपर ३० की सफलता का जश्न मनाने के अलावा २ अक्टूबर को रिलीज़ होने जा रही एक्शन फिल्म वॉर के पोस्ट प्रोडक्शन मे व्यस्त हैं। क्या, हृथिक रोशन ने सचमुच यह दोनों फ़िल्में साइन कर रखी हैं ? जब इस बाबत, एक प्रेस कांफ्रेंस में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, "नही, आप लोगों को इन खबरों पर भरोसा नहीं करना चाहिए। पहले मुझे तय करने दीजिये कि मुझे कौन सी फिल्म करनी है।  तब मैं खुद आपको बता दूंगा।"

No comments:

Post a Comment