Wednesday 21 August 2019

Sanjay Dutt के परिवार की कहानी हैं प्रस्थानम !


संजय दत्त ने, संजय दत्त प्रोडक्शंस की फिल्म प्रस्थानम का पोस्टर जारी करते हुए ट्विटर पर लिखा, "मिलिए बलदेव प्रताप सिंह और उसके परिवार से।" इस पोस्टर में संजय दत्त के साथ मनीषा कोइराला, अली फजल, सत्यजीत दुबे और जैकी श्रॉफ खड़े नज़र आ रहे हैं।  इस परिवार के लिहाज़ से ख़ास है, पोस्टर में लिखे शब्द 'यह गद्दी विरासत से नहीं, काबिलियत से मिलती है।" इन शब्दों के बीच एक गन रखी हुई है। इससे साबित होता है कि विरासत बाहुबलियों के लिए है ।
 
हिंदी में भी तेलुगु प्रस्थानम
प्रस्थानम, इसी टाइटल वाली तेलुगु पोलिटिकल एक्शन फिल्म की रीमेक है। इस फिल्म को भी मूल फिल्म के देव कट्टा ने निर्देशित किया है। प्रस्थानम की कहानी गाँव की राजनीति की पृष्ठभूमि पर एक परिवार की है। बलदेव प्रताप सिंह को, एक गाँव का नेता मरते समय, अपनी राजनीतिक विरासत की एवज में अपनी विधवा बेटी से शादी करने को कहता है। बलदेव इसके लिए तैयार हो जाता है। इसके साथ ही, उसे गाँव की राजनीति की विरासत भी मिल जाती है।  मगर, इस राजनीति की विरासत हथियाने के लिए बलदेव के परिवार के सदस्यों सगा और सौतेला बेटा और सौतेली बेटी में ही खूनी संघर्ष छिड़ जाता है। इस आग में घी डालता रहता है गाँव का ही एक विरोधी बाहुबली।

परिवार का परिचय
बलदेव  यानि  संजय दत्त के परिवार में सौतेला बेटा अली फज़ल, सगा बेटा सत्यजीत दुबे और सौतेली बेटी अमायरा दस्तूर। सौतेला  बेटा काबिल है।  बलदेव गाँव की राजनीति की कमान उसे सौंपना चाहता है। जबकि, सगा बेटा मानता है कि सगा बेटा होने के नाते यह विरासत उसकी है। सौतेली बेटी, अपनी माँ से शादी करने के कारण बलदेव से चिढ़ती है। इसी परिवार के बीच में जैकी श्रॉफ और चंकी पांडेय के करैक्टर भी हैं।

दस साल बाद संजय, जैकी और मनीषा !
संजय दत्त, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला की तिकड़ी, १९९९ में प्रदर्शित महेश भट्ट की बतौर निर्देशक आखिरी फिल्म कारतूस में एक साथ नज़र आई थी। संजय दत्त और जैकी श्रॉफ ने हम भी इंसान हैं, खलनायक, मिशन कश्मीर, पिता और एकलव्य : द रॉयल गार्ड में साथ काम किया था। संजय दत्त और मनीषा कोइराला की जोड़ी ७ फिल्मों में बनाई गई। जबकि, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला ने दर्जन भर फ़िल्में की हैं।  लेकिन, अब यह तीनों १० साल बाद, फिर नज़र आएंगे।

क्या अजेय साबित होगी तिकड़ी ?
संजय दत्त के साथ मनीषा कोइराला और जैकी श्रॉफ की फिल्मों के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन के  लिहाज़ से यह तिकड़ी अजेय लगती है। तेलुगु फिल्म प्रस्थानम ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास सफलता नहीं पाई थी। लेकिन, क्या इस तिकड़ी के साथ हिंदी प्रस्थानम कोई कीर्तिमान बना सकेगी ?

No comments:

Post a Comment