Sunday 25 August 2019

कुछ बॉलीवुड की २५ अगस्त २०१९


वडाला से बाटला हाउस तक जॉन अब्राहम
बॉक्स ऑफिस पर बाटला हाउस को मिली सफलता के बाद,  जॉन अब्राहम ऐसे अभिनेता और फिल्म  निर्माता माने जा रहे हैं, जो भिन्न अछूते विषयों पर फ़िल्में बनाना ही नहीं चाहते, अभिनय भी करना चाहते हैं।  दिलचस्प तथ्य यह है कि जॉन अब्राहम की ऎसी तमाम फ़िल्में हिट भी हुई है।  जॉन अब्राहम को दहाई में ओपनिंग दिलवाने वाली पहली फिल्म गैंगस्टर फिल्म थी।  ख़ास बात यह  थी कि मान्या सुर्वे नाम के इस गैंगस्टर को बहुत कम लोग जानते थे। संजय गुप्ता निर्देशित फिल्म शूटआउट एट वडाला गैंगस्टर मान्या सुर्वे पर केंद्रित थी।  यह मुंबई पुलिस का एक निर्दोष को अपराध में फंसा कर गैंगस्टर बनाने ऐसा कारनामा था,  जो मुंबई पुलिस के लिए कलंक था।  फिल्म में गैंगस्टर किरदार खुद जॉन अब्राहम ने किया था। यह फिल्म, जॉन अब्राहम को १०.१० करोड़ की दहाई ओपनिंग दिलवाने वाली फिल्म थी।  शूटआउट एट वडाला से बाटला हाउस शूटआउट तक फिल्मों के जॉन अब्राहम को दहाई अंकों की ओपनिंग दिलवाने का सिलसिला चल निकला। वरुण धवन के फिल्म ढिशूम ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन ११.०५ करोड़ का कारोबार किया। ढिशूम का यह कलेक्शन कम था। क्योंकि, उनकी २०१५ में प्रदर्शित कॉमेडी फिल्म वेलकम बैक ने १४.२५ करोड़ की ओपनिंग ले रखी थी।  इन फिल्मों से भी पहले जॉन अब्राहम की रेस सीरीज की दूसरी फिल्म रेस २ ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल की ओपनिंग लेते हुए १५.१० करोड़ का कारोबार कर लिया था। पहले ओपनिंग के इन इन सभी कलेक्शन को पछाड़ा पिछले साल रिलीज़ फिल्म सत्यमेव जयते थी ।  अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड की मौजूदगी में भी जॉन अब्राहम की फिल्म ने २०.५२ करोड़ का कारोबार कर लिया था। जॉन अब्राहम की सोलो फिल्म के लिहाज़ से  सत्यमेव जयते का टॉप क्लास का साबित होता है। तभी तो इस साल १५ अगस्त को रिलीज़ फिल्म बाटला हाउस इस कलेक्शन के आसपास तक नज़र नहीं आती। बाटला हाउस ने पहले दिन १५.५५ करोड़ का  कारोबार कर लिया था। अब यह फिल्म, सत्यमेव जयते के बाद, जॉन अब्राहम की सबसे बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म  में  शामिल हो चुकी है।
लगातार रिलीज़ होंगी श्रद्धा कपूर की दो फ़िल्में
प्रभास की फिल्म साहो के ३० अगस्त को शिफ्ट हो जाने के बाद, एक समय ३० सितम्बर को  छिछोरे और मेड इन चाइना के बीच त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति लग रही थी।  इसके बाद,  जब राजकुमार राव और  मौनी रॉय की कॉमेडी फिल्म मेड इन चाइना की रिलीज़ टाल दी गई, तब भी टकराव की स्थिति थी।  यह टकराव इस लिहाज़ से दिलचस्प था कि यह एक ही अभिनेत्री की दो फ़िल्में एक ही दिन रिलीज़ होने का था।  कॉलेज के  छात्रों की कहानी पर फिल्म छिछोरे की नायिका श्रद्धा कपूर थी। श्रद्धा कपूर, प्रभास के साथ फिल्म साहो की भी नायिका हैं। ऐसा बहुत कम होता है कि एक ही अभिनेत्री की दो फ़िल्में एक ही शुक्रवार रिलीज़ हों। अमूमन, इस प्रकार के टकराव को टाला जाता है।  साहो और छिछोरे टकराव में भी ऐसा ही किया गया।   छिछोरे के निर्माताओं ने, अपनी फिल्म को एक हफ्ता पीछे खींच लिया । अब छिछोरे ६ सितम्बर को रिलीज़ हो रही है। हालाँकि, ऐसा नहीं लगता कि छिछोरे की रिलीज़ श्रद्धा कपूर की दो फिल्मों का टकराव न होने देने के लिए टाली गई है। बड़ा कारण  साहो का भारी भरकम कद लगता है।  फिल्म साहो ३०० करोड़ की लागत में बनी है। फिल्म मे प्रभास  के साथ नील नितिन मुकेश, जैकी श्रॉफ, चंकी पांडेय,  महेश मांजरेकर, मंदिरा बेदी, एवलीन शर्मा, आदि बॉलीवुड के सितारों की भरमार भी है। साहो के तूफ़ान में छिछोरे की हँसी मंद पड़ सकती थी।  शायद, साहो के निर्माता भी ऐसा ही कुछ चाहते होंगे। लेकिन,  अब दूसरा मज़ेदार दृश्य बन गया है। श्रद्धा कपूर की लगातार दो फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं। साहो और छिछोरे,  दोनों ही फिल्मों में श्रद्धा कपूर की भूमिका अहम् है। अगर साहो को बड़ी सफलता मिलती है तो दर्शकों के सर पर साहो की श्रद्धा कपूर का हैंगओवर होगा। छिछोरे देखते समय वह श्रद्धा कपूर की भूमिका में साहो  का अक्स महसूस करेंगे। ऐसे में छिछोरे की एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की चमक फीकी पड़  सकती है। इसीलिए तो किसी अभिनेत्री की लगातार दो फ़िल्में प्रदर्शित होना भी बढ़िया नहीं माना जाता।   
पुनीत इस्सर के बेटे सिद्धांत इस्सर की लास्ट डील
पुनीत इस्सर के पुत्र सिद्धांत इस्सर हिंदी फिल्म 'लास्ट डील' के साथ बॉलीवुड में अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। पुनीत इस्सर ने क्लैप देकर फिल्म की आधिकारिक शुरुआत की। इस क्राईम थ्रिलर हिंदी फिल्म के निर्देशक राजेश के राठी हैं। इस फिल्म में सिद्धांत इस्सर के साथ प्रीति चौधरी, सुपर्णा माला कर और अमित पचौरी नजर आएंगे। सिद्धांत को लास्ट डील मिलने का किस्सा दिलचस्प है। सिद्धांत ने अपने पिता पुनीत इस्सर के निर्देशन एक नाटक महाभारत किया है । इस नाटक में सिद्धांत ने दुर्योधन की भूमिका की है । दुर्योधन के इस लुक की वजह से ही सिद्धांत को यह फिल्म मिलने में आसानी हुई। अपनी पहली फिल्म में सिद्धांत, हिंदी फिल्म दर्शकों पर कैसा विश्वास जमा पाते हैं, यह देखने वाली बात होगी। लेकिन, सिद्धांत के पिता पुनीत इस्सर के लिए पहली फिल्म हादसा साबित हुई। यह फिल्म थी कुली (१९८३) । वही, मनमोहन देसाई निर्देशित मशहूर फिल्म कुली,  जिसके सेट पर अमिताभ बच्चन को घातक चोट लगी और वह मौत से जूझने पर मज़बूर हुए।  दरअसल, अमिताभ बच्चन को यह चोट पुनीत इस्सर के साथ एक एक्शन करते समय हुई।  पुनीत इस्सर ने अमिताभ बच्चन के पेट में एक घूँसा मारा। वह एक मेज से तक़रारा कर कई गुलाटियां खाते हुए लुढ़क गए।  इसके बाद ही, अमिताभ बच्चन के पेट में दर्द उठा। मेज के कोने से पेट टकरा जाने के कारण उन्हें चोट आई थी।  हॉस्पिटल ले जाया गया, जहाँ उनकी हालत गंभीर हो गई।  खबर यह उड़ी की अमिताभ बच्चन को यह चोट पुनीत इस्सर के मुक्के के कारण लगी। इसके परिणामस्वरुप कई बड़े अभिनेता उनके साथ फिल्म करने में कतराने लगे। उन्हें फ़िल्में मिलने में काफी मुश्किलें आई।  खुद अमिताभ बच्चन ने भी पुनीत के साथ दूसरी कोई फिल्म नहीं की।  पच्चीस साल बाद, पुनीत इस्सर अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म बंटी और बबली में रानी मुख़र्जी के करैक्टर के पिता के तौर पर नज़र आये। तब तक पुनीत इस्सर, महाभारत के दुर्योधन और सलमान खान की एक्शन फिल्म गर्व के निर्देशक के तौर पर चर्चित हो चुके थे।
प्रभास बने जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ के बैड बॉय
बहुत दिनों से चर्चा थी कि फिल्म साहो में, श्रद्धा कपूर के साथ प्रभास के रोमांटिक नंबर साइको सैयां के बाद, फिल्म में एक आइटम सांग भी रखा जाएगा। यह भी बताया गया था कि इस आइटम सांग को प्रभास के साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ करेंगी। इस गीत के फिल्मांकन के लिए श्रीलंका सुंदरी ऑस्ट्रिया पहुँच भी गई थी । दरअसल, श्रद्धा कपूर और जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ के प्रभास के साथ दोनों गीतों का फिल्मांकन एक लोकेशन ट्रिओल ऑस्ट्रिया में किया गया है। पहले, श्रद्धा कपूर वाले गीत की शूटिंग हुई, उसके बाद जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ के गीत का फिल्मांकन किया गया।  इसके बाद से ही इस गीत का इंतज़ार लगा था। एक महीना लम्बा यह इंतज़ार १८ अगस्त को ख़त्म हो गया । हैदराबाद के रामोजी स्टूडियो में, फिल्म साहो के ट्रेलर और इस आइटम गीत की रिलीज़ का कार्यक्रम आयोजित हुआ । साहो के ट्रेलर और गीत की रिलीज़, भारतीय सिनेमा के इतिहास की विशाल पैमाने पर की गई सबसे बड़ी रिलीज़ थी । इस मौके पर प्रभास और श्रद्धा कपूर सहित फिल्म की तमाम स्टारकास्ट मौजूद थी । फिल्म के ट्रेलर और आइटम गीत बैड बॉय की झलक देख कर ही, मौजूद एक लाख दर्शक ख़ुशी से पागल हो गए । उन्होंने, जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ पर फिल्माए गए, इस आइटम का सीटियाँ बजा कर स्वागत किया । यह एक पार्टी गीत है । कदम थिरकाने वाला । अब यह ३० अगस्त का दिन बतायेगा कि यह आइटम गीत फिल्म के लिए कितने ज्यादा दर्शक आकर्षित कर पाता है या नहीं !
तब्बू के साथ कपूर एंड ब्रदर्स
एक्टर शाहिद कपूर के छोटे भाई ईशान खट्टर, निर्देशक मीरा नायर की अगली फिल्म में फिर से आ गए हैं। पहले यह खबर थी कि ईशान ने, विशाल भरद्वाज की फिल्म के लिए मीरा नायर की फिल्म छोड़ दी है। विशाल भरद्वाज की फिल्म सलमान रुश्दी के उपन्यास मिडनाइटस चिल्ड्रेन का पटकथा रूपांतरण है। लेकिन, अब ईशान खट्टर ने, विशाल भरद्वाज की फिल्म छोड़ दी है। यह वही विशाल भरद्वाज हैं, जिनकी फिल्म कमीने की दोहरी भूमिका से शाहिद कपूर ने खूब प्रशंसा और सफलता बटोरी थी। लेकिन छोटे भाई ने तो बड़े भाई को शोहरत दिलाने वाले विशाल भरद्वाज की फिल्म ही  छोड़ दी। मीरा नायर की फिल्म विक्रम सेठ के उपन्यास अ सूटेबल बॉय का पटकथा रूपांतरण है। इस फिल्म में, ईशान खट्टर ने कपूर परिवार के युवा बेटे मान की भूमिका की है। मान, एक तवायफ सईदा बाई के रूप पर आसक्त है। इसे एकतरफा प्रेम का कोण कहा जा सकता है। यहाँ दिलचस्प तथ्य यह है कि फिल्म में सईदा बाई की भूमिका तब्बू कर रही हैं। तब्बू ने मीरा नायर की फिल्म द नेमसेक में भी अभिनय किया था। मगर, ईशान खट्टर, मीरा नायर और तब्बू के साथ पहली बार कोई फिल्म कर रहे हैं। ईशान खट्टर और तब्बू का रूपहले परदे का यह साथ काफी दिलचस्पी पैदा करने वाला है। क्योंकि, इस फिल्म को करने के बाद, तब्बू ऐसी अभिनेत्री बन जायेंगी, जो पिता और भाई के साथ फ़िल्में कर चुकी हैं। जी हाँ, तब्बू ने शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर के साथ विशाल भरद्वाज की फिल्म मक़बूल की हैं। तब्बू ने शाहिद कपूर के साथ भी विशाल भरद्वाज की फिल्म हैदर की है। ईशान खट्टर, मीरा नायर की फिल्म में जहाँ तब्बू के प्रति आसक्ति का भाव रखेंगे, वहीँ हैदर में शाहिद कपूर और तब्बू ने बेटा और माँ की भूमिका की थी। यहाँ उस समय दिलचस्पी कुछ ज्यादा बढ़ जायेगी, जब पाठकों को मालूम पड़ेगा कि मक़बूल में, तब्बू ने पंकज कपूर की रखैल की भूमिका की थी।
अगर बनाया जाए कुछ कुछ होता है का रीमेक !
करण जौहर की, बतौर निर्देशक पहली फिल्म कुछ कुछ होता है को २० साल हो गए।  काजोल, शाहरुख़ खान और रानी मुख़र्जी के रोमांटिक त्रिकोण वाली फिल्म कुछ कुछ होता है, १६ अगस्त १९९८ को रिलीज़ हुई थी।  कॉलेज रोमांस से शुरू यह फिल्म तमाम नाट्कीयताओं से गुजरती हुई दर्शकों को अपने आगोश मे ले लेती थी।  बीस साल पहले, १४ करोड़ की लागत में  बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ४७ करोड़ की विशुद्ध कमाई की थी।  कुछ कुछ होता है के बीस साल होने के मौके पर, करण जौहर ने, मेलबॉर्न  के भारतीय फिल्म फेस्टिवल मे  विशेष शो किया था।  इस शो के बाद, मौजूद पत्रकारों ने करण जौहर से सवाल-जवाब किये थे।  यह पूछे जाने पर कि  अगर वह कुछ कुछ होता है का रीमेक करेंगे तो राहुल (शाहरुख़ खान), अंजलि (काजोल) और टीना (रानी मुखर्जी) की भूमिका भूमिका के लिए वर्तमान पीढ़ी के किन कलाकारों को लेना चाहेंगे।  सवाल के जवाब में करण जौहर ने  रणवीर सिंह, आलिया भट्ट और जाह्नवी कपूर का नाम लिया था।  करण जौहर, रीमेक फिल्म के राहुल के लिए रणवीर सिंह को इसलिए लेना चाहते हैं कि शाहरुख़ खान जैसी गहरी दीवानगी है।  वह, आलिया  भट्ट में अंजलि जैसा साहस और उत्साह पाते हैं।  उनका यह भी मानना था कि टीना का जीवन  के  प्रति संतुलित रवैया रखने वाला किरदार कोई  जाह्नवी कपूर ही कर सकती है। वैसे यह काल्पनिक स्टार कास्ट है।  क्योंकि, करण जौहर कुछ कुछ होता है को रीमेक नहीं करना चाहते हैं।  अगर वह बनाएंगे तो कुछ कुछ होता है को रिबूट कर कुछ बनाएंगे।
१३ साल बाद घोस्टबस्टर की भूल भुलैया में फंसेगा दर्शक !
भूल भुलैया २ के फर्स्ट लुक पोस्टर के जारी होने के साथ ही, १२ अक्टूबर २००७ को प्रदर्शित  अक्षय कुमार और विद्या बालन की हॉरर कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया के सीक्वल की शुरुआत हो गई।  फर्स्ट लुक पोस्टर में अभिनेता कार्तिक आर्यन घोस्टबस्टर की वेशभूषा में नज़र आ रहे हैं।  साफ़ है कि भूल भुलैया की सीक्वल फिल्म के नायक अक्षय कुमार नहीं, कार्तिक आर्यन होंगे।  कार्तिक आर्यन, आज की पीढ़ी के सबसे सफल अभिनेता माने जा रहे हैं।  सोनू के टीटू की स्वीटी के बाद, लुका छुपी की सफलता ने उनका बाजार फैला दिया है। अब वह लव रंजन की फिल्मों के नायक के खोल से बाहर निकल चुके हैं।  आज की तमाम युवा अभिनेत्रियों की फिल्मों के नायक कार्तिक आर्यन ही बनाये जा रहे हैं।  लेकिन, भूल भुलैया २ के पोस्टरों ने कार्तिक आर्यन को तुलना के तराज़ू में तौलवा दिया है। इस पोस्टर में,  कार्तिक आर्यन के किरदार का अंदाज़ अक्षय कुमार के भूल भुलैया अंदाज़ से मिलता जुलता है।  इसलिए,  इस भूमिका को लेकर, कार्तिक आर्यन की तुलना अक्षय  कुमार से की जाने लगी है कि क्या वह भूल भुलैया के अक्षय कुमार वाला जादू अपनी भूमिका से जगा पाएंगे ? कार्तिक आर्यन को प्रतिभाशाली मानने वालों की कमी नहीं। लेकिन, उससे कहीं ज़्यादा लोग मानते हैं कि अक्षय कुमार के जूतों के लिहाज़ से कार्तिक आर्यन के पाँव काफी छोटे हैं।  अक्षय कुमार तो सुपरस्टार हैं।  भूल भुलैया २ में कार्तिक आर्यन पुराना जादू बिखेर पाएंगे, इसका जवाब तो ३१ जुलाई २०२० को ही मिल पायेगा।  लेकिन, उससे कहीं पहले, ६ दिसंबर २०१९ को ही पता लग जाएगा कि कार्तिक आर्यन में सुपरस्टार बनने या सुपरस्टार के जूतों में पाँव डालने का माद्दा है या नहीं ! क्योंकि, ६ दिसंबर को कार्तिक आर्यन की, १९७८ की संजीव कुमार, विद्या सिन्हा और रंजीता कौर की फिल्म पति पत्नी और वह की रीमेक फिल्म रिलीज़ हो रही है।  अभी से यह सोचा जाने लगा है कि क्या कार्तिक आर्यन इस कल्ट फिल्म के रीमेक के साथ न्याय कर पाएंगे ?  

No comments:

Post a Comment