Friday 30 August 2019

Smita Tambe खुद बनाती है इको फ्रेंडली गणेश



सैक्रेड गेम्स 2’ वेबसीरिज में अभिनेता सैफ अली खान के साथ दिखी अभिनेत्री स्मिता तांबे के घर सात दिन के लिए गणेश भगवान विराजमान होते हैं। इन सात दिनों में गणेशजी की पूजा- अर्चना बडी ही भक्तिभाव से स्मिता करती हैं। साथ ही, गणेशजी की मुर्ती को खुदके घर में आकार देने पर स्मिता विश्वास रखती हैं। 

स्मिता कहती हैं, “मै और मेरे पति जब एक बार गणेश मूर्ति खरीदने गयें तब मूर्तिकार जिस तरीके से भगवान की मूर्ति का मार्केटिंग कर रहें थे, उससे हम हैरान हो गयें। भगवान की मूर्ति इस तरह से बाजार में बिकते देख दु:ख हुआ, और सोचा कम से कम हमारे घर तो विराजमान होनेवाले गणेश जी का यह घर आते हुए अवमान ना हो। इसलिए हमने खुद के ही हाथों से गणेश मूर्ति बनाने का फैसला लिया। 

वह आगे कहती हैं, “मेरे पति बेहतरीन मुर्तियाँ बनाते हैं। मूर्तियों को अच्छे से पेन्ट भी करते हैं। फिर मैं, गणेश जी के लिए अलंकार और वस्त्र बनाती हूँ। अपने हाथों से बने भोजना का भोग चढाती हूँ। हमारे मुर्ती की विशेषता होती हैं, यह मुर्ती बनाते वक्त हम उसमें बीज डालते हैं। इस गणेश मूर्ति का फिर हम घर में ही विसर्जन करते हैं। जिसके बाद जो पौधा खिल उठता हैं। उससे भगवान का आशिर्वाद हमारे साथ हमेशा के लिए रहता हैं, साथ ही पर्यावरण की भी रक्षा कर पातें हैं। मुझे लगता हैं, उत्सव मनाते वक्त नैचर का विनाश ना हो इस का हमें ध्यान रखना चाहिए।

No comments:

Post a Comment