Friday 20 September 2019

अब अमेरिका से The Warrior Queen of Jhansi


इंडो-अमेरिकन फिल्म निर्माता, एक्ट्रेस, लेखिका और निर्देशक स्वाति भिसे, ब्रितानी हुकूमत के खिलाफ आज़ादी की पहली जंग की कहानी को बड़े परदे पर ले कर आ रही है। फिल्म द वारियर क्वीन ऑफ़ झाँसी (मूल टाइटल स्वॉर्ड्स एंड सेप्टर्स: द रानी ऑफ़ झाँसी) की लेखिका, सह निर्माता और निर्देशक स्वाति भिसे ही हैं। द वारियर क्वीन ऑफ़ झाँसी टाइटल वाली यह फिल्म १५ नवंबर को पूरी दुनिया में रिलीज़ होने जा रही है। इस फिल्म में भारतीय मूल की अमेरिकी फिल्म अभिनेत्री देविका भिसे टाइटल रोल कर रही हैं।

कंगना रानौत की झांसी रानी
इस साल की शुरू में, हिंदी फिल्म दर्शकों को, निर्देशक कृष की कंगना रनौत के झाँसी की रानी अवतार में फिल्म मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ़ झाँसी में रानी लक्ष्मी बाई का संघर्ष देखने को मिला था।  यह फिल्म लक्ष्मी बाई के बचपन से लेकर बलिदान तक का चित्रण करती थी। सावित्री भिसे की फिल्म ख़ास तौर पर रानी झाँसी के ब्रितानी हुकूमत के खिलाफ पहले स्वतंत्रता संग्राम का चित्रण करती हैं। ख़ास बात यह कि फिल्म मणिकर्णिका से कहीं पहले देविका भिसे की फिल्म द वारियर क्वीन ऑफ़ झाँसी बन चुकी थी।

झाँसी की रानी बनी देविका भिसे
द वारियर क्वीन ऑफ़ झाँसी में देविका भिसे की रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका के अलावा एक्टर ओमर मालिक ने सलीम खान, आरिफ ज़करिया ने गौस खान, यतिन करयेकर ने मोरोपंत, अजिंक्य देव ने तात्या टोपे, सिया पाटिल ने मंदार, नागेश भोंसले ने बक्शीश अली, नैना सरीन ने मोतीबाईऔरोषिका डे ने झलकारी बाई, दीपल दोषी नाना साहेब और मिलिंद गुणाजी ने गंगाधर राव की भूमिका की है।

हॉलीवुड फिल्म करियर

देविका भिसे ने पहली हॉलवुड फिल्म द एक्सीडेंटल हस्बैंड में चांदनी की भूमिका की थी। उन्हें पहचान मिली गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन पर फिल्म द मैन हु न्यूज़ इंफिनिटी में रामानुजन (देव पटेल) की पत्नी जानकीअम्माल की भूमिका की थी।

No comments:

Post a Comment