Wednesday 25 September 2019

Abhishek Bachchan बनेंगे हर्षद मेहता


अभिषेक बच्चन ने २००७ में, मणिरत्नम के निर्देशन में फिल्म गुरु में रिलायंस इंडस्ट्री की स्थापना करने वाले उद्योगपति धीरुभाई अम्बानी की भूमिका की थी। अब वह शेयर बाज़ार के दांवपेच वाली निर्माता आनंद पंडित और अजय देवगन की फिल्म द बिग बुल में हर्षद मेहता की भूमिका करने जा रहे हैं। हर्षद मेहता ने, १९९०-२००० के बीच स्टॉक एक्सचेंज में आर्थिक गड़बडिया करके तत्कालीन सरकार को हिला दिया था। हर्षद मेहता की मृत्यु जेल में ही हो गई थी।

हर्षद मेहता पर पहली फिल्म
परदे पर स्टॉक एक्सचेंज के दांवपेंचों और हर्षद मेहता जैसे आर्थिक अपराधियों पर द बिग बुल पहली फिल्म तथा अभिषेक बच्चन पहले अभिनेता नहीं।  २००६ में, समीर हंचाते की फिल्म घपला स्टॉक एक्सचेंज और हर्षद मेहता पर केंद्रित थी।  इस फिल्म में नायक सुबोध की एक आम मध्यमवर्गीय शहरी से स्टॉक मार्किट में अपने कारनामों से सनसनी फैलाने वाली कहानी पिरोयी गई थी। फिल्म में सुबोध की भूमिका अभिनेता विनोद सहरावत ने की थी।  सुबोध की कहानी मोटे तौर पर हर्षद मेहता की कहानी से प्रभावित थी।

आर्थिक अपराध पर जीवन मृत्यु
जहाँ तक स्टॉक एक्सचेंज, शेयर बाजार और बाज़ार के दांव पेंच को दिखाती फिल्मों का सवाल है, इसकी शुरुआत शायद क्राइम थ्रिलर फिल्म जीवन मृत्यु (१९७०) से ही हो गई थी। इस फिल्म में धर्मेंद्र ने एक बैंक मैनेजर की भूमिका की थी, जिसके साथ बैंक का पैसा शेयर मार्किट में लगा कर उसे बर्बाद कर देते हैं। इस फिल्म के अलावा मधुर भंडारकर की फिल्म कॉर्पोरेट में भी बैंकिंग और स्टॉक एक्सचेंज के दांवपेंच दिखाए गए थे। रणबीर कपूर की फिल्म राकेट सिंह : सेल्स मैन ऑफ द ईयर और शाहिद कपूर की फिल्म बदमाश कंपनी (२०१०) की कहानियां भी स्टॉक एक्सचेंज की कारगुज़ारियों पर केंद्रित थी।

स्टॉक एक्सचेंज पर बाज़ार !
लेकिन, इस लिहाज़ से सबसे सटीक फिल्म बाज़ार थी।  इस फिल्म में सैफ अली खान ने स्टॉक एक्सचेंज के ट्रेडर शकुन कोठरी और विनोद मेहरा के बेटे रोहन मेहरा ने एक दलाल रिज़वान की भूमिका की थी। इस फिल्म में स्टॉक एक्सचेंज के कई दांवपेंचों और आर्थिक अपराधों का चित्रण किया था। गौरव चावला निर्देशित फिल्म बाजार को बॉक्स ऑफिस पर सफलता भी मिली थी।  क्या अभिषेक बच्चन भी, बाज़ार के सैफ अली खान की तरह कोई कारनामा कर दिखाएंगे ?  

No comments:

Post a Comment