Friday 27 September 2019

Amitabh Bachchan की रीमेक फिल्मों में Rajnikanth से Rajkumar Rao तक


एक्टर राजकुमार राव, निर्माता लव रंजन और भूषण कुमार की चुपके चुपके की फिल्म में धर्मेन्द्र की भूमिका करेंगे। निर्देशक ऋषिकेश मुख़र्जी की १९७५ में रिलीज़ पारिवारिक हास्य फिल्म चुपके चुपके में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, ओमप्रकाश और शर्मीला टैगोर अन्य भूमिकाओं में थे। अमिताभ बच्चन की भूमिका कौन अभिनेता करेगा, अभी तय नहीं हुआ है। एक अफवाह यह भी है कि राजकुमार राव दोहरी भूमिका में इस किरदार को भी करेंगे। इस फिल्म के लिए राजकुमार राव ने ९ करोड़ की बड़ी रकम की मांग की है। 

पहली बार रीमेक में रजनीकांत
कदाचित अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों के रीमेक करने वाले पहले अभिनेता रजनीकांत हैं. उन्होंने, अमिताभ बच्चन की १९७४ में रिलीज़ फिल्म मजबूर के तमिल रीमेक नान वज़हवाइप्पेन में पहली बार अभिनय किया। लेकिन, तमिल फिल्म में अमिताभ बच्चन वाली भूमिका शिवजी गणेशन ने की थी। रजनीकांत, प्राण वाली डिसूज़ा की भूमिका कर रहे थे।  इस फिल्म के अलावा रजनीकांत ने अमिताभ बच्चन की १० दूसरी हिट फिल्मों में भी अभिनय किया।

लेकिन असफल रामचरण
रजनीकांत ने, अमिताभ बच्चन की फिल्मों की रीमेक फ़िल्में करके दक्षिण की एक्शन फिल्मों में अपना रुतबा जमाया। मगर, रामचरण इतने भाग्यशाली साबित नहीं हुए। निर्देशक अपूर्व लखिया ने, अमिताभ बच्चन की १९७३ की सुपरडुपर हिट फिल्म ज़ंजीर को हिंदी और तेलुगु में तेलुगु में रीमेक किया। फिल्म में अमिताभ बच्चन की भुमिका के लिए तेलुगु सुपरस्टार रामचरण को लिया गया। लेकिन, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल हुई।

अमिताभ बच्चन की डॉन हैट में शाहरुख़ खान
अमिताभ बच्चन की फिल्मों की रीमेक फ़िल्में करने वाले बॉलीवुड के अभिनेताओं में शाहरुख़ खान और हृथिक रोशन के नाम उल्लेखनीय हैं। शाहरुख़ खान ने, अमिताभ बच्चन की १९७८ की फिल्म डॉन का हिंदी रीमेक डॉन द चेस बेगिंस अगेन में अभिनय किया था। यह फिल्म हिट हुई।  इसके बाद निर्देशक फरहान अख्तर ने डॉन २ का भी निर्माण किया। शाहरुख़ खान के अमिताभ बच्चन की १९८२ की फिल्म सत्ते पे सत्ता के रीमेक में दोहरी भूमिका करने की खबरें भी उडी।

हृथिक रोशन भी
ताज़ा खबर यह है कि हृथिक रोशन को सत्ते पे सत्ता की रीमेक फिल्म में अमिताभ बच्चन वाली भूमिका सौंपी गई है। इस फिल्म में वह रवि और बाबू की दोहरी भूमिका करेंगे।  हृथिक रोशन, इससे पहले करण मल्होत्रा के निर्देशन में अमिताभ बच्चन की १९९० में रिलीज़ फिल्म अग्निपथ के रिबूट में अभिनय कर चुके हैं। 

No comments:

Post a Comment