Sunday 5 April 2020

कुछ बॉलीवुड की ५ अप्रैल २०२०


टीवी चैनलों पर है महेश बाबू की डब फिल्मों की मांग
तेलुगु सुपरस्टार महेश बाबू ने अभी तक कोई भी हिंदी फिल्म साइन नहीं की है। न ही वह किसी हिंदी फिल्म में काम करने के इच्छुक हैं। हालाँकि, उनकी पत्नी बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री और पूर्व मिस इंडिया १९८३ नम्रता शिरोढ़कर हैं। वैसे आपको बताते चलें कि महेश बाबू की कई हिट तेलुगु फिल्मों को रीमेक किया जा चुका है। टीवी चैनलों पर महेश बाबू की तेलुगु फिल्मों के डब संस्करण खूब देखे जाते हैं। यही कारण है कि जब देश के लोग २१ दिनों के लॉक डाउन पर घरों के अन्दर हैं, महेश बाबू की फ़िल्में उनके मनोरंजन का बढ़िया जरिया बन गई है। उनकी तमाम तेलुगु फिल्मों के डब हिंदी संस्करणों में महेश बाबू की अदाकारी और उनके धुंआधार एक्शन दर्शकों का जम कर मनोरंजन कर रहे हैं। इसीलिए तमाम हिंदी/तेलुगु चैनल महेश बाबू की फिल्मों को अपनी टीआरपी बढाने के लिए उपयोग कर रहे हैं। उनकी जिन फिल्मों की ज़बरदस्त मांग है, इनमे, महेश बाबू की ११ जनवरी २०२० को रिलीज़ तेलुगु एक्शन कॉमेडी फिल्म सरिलेरू नीकेव्वारू की सबसे ज्यादा मांग है। इस फिल्म में महेश बाबू ने सेना के मेजर की भूमिका की है। यह महेश बाबू की लगातार तीसरी ऐसी फिल्म है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ का आंकड़ा पार किया।


अब जैक्वेलिन फर्नांडेज़ बनी गेंदा फूल
होली में, दर्शकों को रंगों के साथ साथ मस्ती में डुबोने के लिए जैक्वेलिन फर्नांडेज़ म्यूजिक विडियो मेरे अंगने में लेकर आई थी । इस विडियो में वह रंग बिरंगी पोशाकों में अबीर गुलाल से सजी और रंगों में भीगी मस्ती बिखेर रही थी । रंगों की इस मस्ती में जैक्वेलिन फर्नांडेज़ का साथ असीम रियाज़ दे रहे थे । अब जैक्वेलिन फर्नांडेज़ एक बार फिर दर्शकों को गेंदे की खुशबू में डुबोने आ गई है । गेंदा फूल जैक्वेलिन फर्नांडेज़ का यह रूप, रैपर बादशाह के म्यूजिक एल्बम गेंदा फूल में देखने को मिलेगा । इस एल्बम में जैक्वेलिन फर्नांडेज़ का साथ बादशाह दे रहे हैं । २९ मार्च को रिलीज़ इस एकल म्यूजिक विडियो में बादशाह के साथ जैक्वेलिन फर्नांडेज़ लाल पाड़ वाली बंगाली साडी पहने थिरक रही हैं । इस गीत के बोलों में बांगला शब्दों का भी इस्तेमाल हुआ है । इस विडियो में जैक्वेलिन फर्नांडेज़ भारतीय परिधान में बेहद खूबसूरत लग रही हैं । बंगाली लोक संगीत पर आधारित बादशाह द्वारा संगीतबद्ध और पायल देव के साथ गाये इस गीत को बादशाह ने ही लिखा है । बादशाह की, बतौर अभिनेता पिछली फिल्म खानदानी शफाखाना असफल हुई थी । इसी प्रकार से, जैक्वेलिन फर्नांडेज़ की सलमान खान के साथ पिछली रिलीज़ फिल्म रेस ३ को भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफलता नहीं मिली थी । रेस ३ के बाद, जैक्वेलिन फर्नांडेज़ को प्रभाष की फिल्म साहों के एक आइटम में देखा गया। उनकी सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म ड्राइव सिनेमाघरों में रिलीज़ ही नहीं हो सकी थी । जैक्वेलिन फर्नांडेज़ की आगामी फिल्म जॉन अब्राहम के साथ अटैक है । उनकी एक अन्य फिल्म मिसेज सीरियल किलर में भी काम कर रही हैं ।


बेटा और पिता के साथ फिल्म करने वाली दिशा  
दिशा पाटनी, ऐसी कुछ अभिनेत्रियों में शामिल हो चुकी है, जो पिता और बेटा दोनों के साथ फ़िल्में कर चुकी हैं । खासियत यह है कि वह ऎसी अभिनेत्री हैं, जिसने बेटा और पिता के साथ दो दो फ़िल्में भी की हैं । दिशा पाटनी ने, २०१८ में रिलीज़ टाइगर श्रॉफ की एक्शन फिल्म बागी २ में टाइगर की नायिका की भूमिका की थी । अगले ही साल, वह फिल्म भारत में सलमान खान का रोमांस बन कर आई । इस फिल्म में, टाइगर श्रॉफ के पिता जैकी श्रॉफ, सलमान खान के पिता की भूमिका में थे । दिशा पाटनी, टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी ३ में नायिका तो नहीं कैमिया में एक आइटम सांग कर रही थी । यह, दिशा पाटनी की दूसरी फिल्म थी, जिसमे टाइगर श्रॉफ नायक थे । मगर, बागी ३ की नायिका श्रद्धा कपूर थी, जो टाइगर की फिल्म बागी की नायिका थी । अब दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ की एक अन्य फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई में भी नज़र आयेंगी । इस फिल्म में वह दूसरी बार, सलमान खान की नायिका बन कर आ रही है । इस फिल्म में दिशा को जैकी श्रॉफ के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौक़ा मिला है । ज़ाहिर है कि दिशा को बाप और बेटा के साथ फ़िल्में करने का मौका मिला है तो उनके कुछ अनुभव भी हुए होंगे । पूछे जाने पर दिशा पाटनी ने बताया कि दोनों में बहुत फर्क है । एज का बड़ा फर्क तो है ही । वह मेरे पिता की उम्र के हैं । वह बहुत शांत है । हर चीज को आसानी से लेने की कोशिश करते हैं । उनका मुकाबला कोई नहीं कर सकता । क्या समझे ! टाइगर श्रॉफ तक नहीं ।


राष्ट्र की चिंता में बॉलीवुड से आगे दक्षिण के सितारे
कोरोना वायरस से लड़ रहे राष्ट्र की चिंता में, दक्षिण की हस्तियाँ बॉलीवुड की हस्तियों से कहीं बहुत आगे लीड लेती नज़र आ रही हैं । इन हस्तियों ने प्रधान मंत्री के केयर कोष में दिल खोल कर दान दिया है। तमिल और तेलुगु सितारों ने न केवल अपने प्रशंसकों से इस संकट की घडी में सरकारों की मदद करने की अपील की है, बल्कि खुद भी दान देने में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है । दक्षिण के एक्टरों में सबसे आगे खड़े नज़र आते हैं बाहुबली एक्टर प्रभास । उन्होंने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सरकारों को ५० -५० लाख का दान करते हुए, प्रधान मंत्री कोविद कोष में ३ करोड़ रुपये का दान किया है । एक्टर से राजनेता बने पवन कल्याण ने प्रधान मंत्री राहत कोष में १ करोड़ देने के अलावा राज्य सरकारों को भी ५०-५० लाख का दान क्या है । एक्टर रामचरण ने ७० लाख का डोनेशन दिया है । उनके पिता चिरंजीवी ने १ करोड़ रुपये की राशि फिल्म इंडस्ट्री और बाहर के अभावग्रस्त लोगों के लिए सुरक्षित की है । तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने भी इसी हेतु ५० लाख का दान दिया है । महेश बाबु ने दोनों सरकारों को १ करोड़ रुपये का दान किया है । एक्टर अल्लू अर्जुन ने १.२५ करोड़ रुपये केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सरकारों को दिया है । रजनीकांत ने भी ५० लाख की डोनेशन दी है । इस लिहाज़ से बॉलीवुड के एक्टर काफी पीछे नज़र आते है । हालाँकि, अक्षय कुमार ने प्रधान मंत्री के केयर में २५ करोड़ का कीर्तिमान स्थापित करने वाला दान दिया है । उनके पीछे, टी-सीरीज और भूषण कुमार खड़े नज़र आते हैं । भूषण कुमार ने, अपने और अपनी कंपनी की तरफ से प्रधान मंत्री केयर्स कोष में ११ करोड़ और महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर फण्ड में १ करोड़ का दान दिया है ।   रणदीप हूडा ने भी १ करोड़ के दान का ऐलान किया है । वरुण धवन ने पीएम के फण्ड में ३० करोड़ और सीएम के फण्ड में २५ करोड़ का दान किया है । कपिल शर्मा ने ५० लाख, मनीष पॉल ने २० लाख, हृथिक रोशन ने ५० लाख का फण्ड बनाया है । बाकी का बॉलीवुड गाल बजाने का काम कर रहा है।


सोनी पिक्चरस और उमेश शुक्ल की आँख मिचोली

सोनी पिक्चरस और उमेश शुक्ल का पहला सहकार फिल्म १०२ नॉट आउट के रूप में सामने आया था। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की जोड़ी वाली यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी। इस फिल्म की सफलता के बाद, यह सहकार आगे बढ़ता नज़र आ रहा है। फिल्म आँख मिचोली इस सहकार का अगला कदम होगी। उमेश शुक्ल की आम फिल्मों की तरह आँख मिचोली भी मनोरंजक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है। यह फिल्म एक बेमेल परिवार के सदस्यों के बीच की  हास्यास्पद घटनाओं की कहानी है। अक्षय कुमार, परेश रावल, अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, आदि नामचीन सितारों के साथ फ़िल्में बनाने वाले उमेश शुक्ल की इस पारिवारिक ड्रामा फिल्म आँख मिचोली में रिश्तों की आँख मिचोली अभिमन्यु, मृणाल ठाकुर, शर्मन जोशी, दिव्या दत्ता, अभिषेक बनर्जी, दर्शन जरीवाला, ग्रुशा कपूर और विजय राज़ के अलावा उनके पसंदीदा एक्टर परेश रावल भी  खेल रहे होंगे। यह तमाम एक्टर अभिनय के मामले में होड़ करने वाले हैं। उमेश शुक्ल को अपने एक्टर अपनी फिल्म की कहानी के चरित्रों पर फिट बैठने वाले, लेने की आदत है। इस स्टार कास्ट को देख कर फिल्म में मनोरंजन की मात्र का अंदाजा आसानी से लग जाता है। उमेश शुक्ल का इरादा फिल्म को दिवाली के मौके पर रिलीज़ करने का है। लेकिन, कोरोना वायरस की वजह से फिल्मों की रिलीज़ में जैसा हेरफेर किया जा रहा है, उसे देखते हुए फिल्म की रिलीज़ की निश्चित तारीख़ का इंतज़ार करना उपयुक्त होगा।

मराठी मुलगी फातिमा सना शेख
आमिर खान के साथ बड़ी हिट फिल्म दंगल से हिंदी फिल्म डेब्यू करने वाली अभिनेत्री फातिमा सना शेख को अपनी दूसरी ही फिल्म से, आमिर खान और अमिताभ बच्चन के बावजूद, बड़ा झटका लगा था। फिल्म थी ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान। यह फिल्म दिवाली पर रिलीज़ होने के बावजूद अपनी बड़ी लागत को निकाल पाने में असफल रही थी। महत्वपूर्ण बात यह थी कि दंगल में गीता फोगाट की भूमिका से प्रभावित करने वाली फातिमा ने ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की ज़ाफिरा बेग की भूमिका में निराश किया था। ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान की महा असफलता के बाद, आमिर खान किसी दूसरी फिल्म में अब तक नज़र नहीं आये। उनकी अगली फिल्म लाल सिंह चड्डा २५ दिसम्बर २०२० को प्रदर्शित होने जा रही है। लेकिन, इससे पहले फातिमा सना शेख की दो फ़िल्में लूडो और सूरज पे मंगल भारी रिलीज़ हो जायेंगी। अनुराग बासु की फिल्म लूडो तीन अलग अलग जोड़ों की कहानी है। फातिमा की जोड़ी राजकुमार राव के साथ बनी हैं। इस फिल्म को २४ अप्रैल को रिलीज़ होना था। फातिमा की दूसरी फिल्म सूरज पे मंगल भारी एक पारिवारिक हास्य फिल्म है। इस फिल्म में फातिमा ने एक मराठी लड़की की भूमिका की है। फिल्म में उनकी केमिस्ट्री दिलजीत दोसांझ और मनोज बाजपेयी  के साथ बनी है। इस फिल्म की रिलीज़ की नई तारीख़ अभी तय नहीं हुई है। फातिमा सना शेख की एक अन्य फिल्म भूत पुलिस एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है. जो अगले साल रिलीज़ होगी। 


स्टीवन स्पीलबर्ग की इंडिआना जोंस ५ में हैरिसन फोर्ड

किंगडम ऑफ़ क्रिस्टल स्कल के १२ साल बाद, इंडिआना जोंस को परदे पर पांचवी बार लाने की कोशिश शुरू हो चुकी है। लुकासफिल्म की अध्यक्ष कथेलीन कैनेडी ने इस बात की पुष्टि की है कि अभी पांचवी इंडिआना जोंस फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम हो रहा है। यह फिल्म रिबूट नहीं, मौलिक होगी। इसकी शुरुआत वहीँ से होगी, जहाँ पर किंगडम ऑफ़ क्रिस्टल स्कल ख़त्म हुई थी। फिल्म में अभिनेता हैरिसन फोर्ड भी होंगे। वह पांचवी बार इंडिआना जोंस की भूमिका करते नज़र आयेंगे। हैरिसन फोर्ड इस समय ७७ साल के है। उन्होंने जब पहली इंडिआना जोंस फिल्म रेडर्स ऑफ़ द लास्ट आर्क (१९८१) की थी, उस समय वह ३९ साल के थे। इस फिल्म के बाद, टेम्पल ऑफ़ डूम (१९८४), इंडिआना जोंस एंड द लास्ट क्रूसेड (१९८९) और किंगडम ऑफ़ क्रिस्टल स्कल (२००८) में भी डॉक्टर हनेरी वाल्टन इंडिआनाजोंस जूनियर का चरित्र नज़र आता रहा। हर फिल्म में इंडिआना जोंस की भूमिका हैरिसन फोर्ड ही करते रहे। इंडिआना जोंस सीरीज की फिल्म को भारत में लोकप्रियता टेम्पल ऑफ़ डूम से मिली। इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता अमरीश ने सांप चबाने वाले गंजे अघोरी साधू की भूमिका की थी। इंडिआना जोंस सीरीज की पहली चार फिल्मों का निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया था। लेकिन, इस पांचवी फिल्म का निर्देशन जेम्स मैनगोल्ड करेंगे। इंडिआना जोंस ५ को २०२१ में प्रदर्शित करने की योजना है।

जब लाइव चैट शो में अमृता राव ने किया नामकरण
दर्शकों को अमृता राव की याद है न ! जी हाँ, आर्य बब्बर के साथ अब के बरस फिल्म से २००२ में डेब्यू करने वाली अमृता राव ने इश्क विश्क, मैं हूँ न, मस्ती, दीवार, प्यारे मोहन, विवाह और वेलकम टु सज्जनपुर जैसी हिट फ़िल्में दी हैं। इसके बावजूद उनका करियर परवान नहीं चढ़ सका।  २०१६ में उन्होंने रेडियो जॉकी अनमोल से विवाह कर लिया। इस जोड़े ने कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी के कारण २१ दिनों के लिए लॉकडाउन के दौरान अमृता राव और आरजे अनमोल ने पहली बार एक साथ लाइव चैट शो किया । इस दौरान, इन दोनों ने पुरानी फिल्मों के गीत गाए और अपने श्रोताओं को चुटकुले सूना कर, उनका मनोरंजन किया । इस लाइव वीडियो चैट में, एक फैन ने उन्हें अपने घर में नन्ही ख़ुशी आने की खबर साझा की। जयपुर के टाइगर बारोट नामक  प्रशंसक के परिवार में तालाबंदी के दौरान लड़की के जन्म हुआ। चूंकि परिवार में से किसी को भी नामकरण समारोह में आमंत्रित नहीं किया जा सकता, इसलिए टाइगर ने अमृता को '' अक्षर से अपनी नवजात बेटी का नाम देने का अनुरोध किया। अमृता और अनमोल इस घटना से अभिभूत थे. उन्होंने अपने प्रशंसक के प्यार और स्नेह को सम्मान देते हुए नवजात बेटी का नाम 'देविका' सुझाया। इस दौरान अमृता ने बताया, "यह उनका पसंदीदा नाम है।“  

No comments: