Thursday 23 August 2018

जब अहमदाबाद में बसाया गया पाकिस्तान !

क्या आप जानते हैं कि अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म मंटो के लिए पाकिस्तान में कहाँ शूटिंग की गई थी? 

न...न.... ! अनुमान लगाने की ज़रुरत नहीं।  मंटो की शूटिंग पाकिस्तान में करने की अनुमति अधिकारियों से नहीं मिल पाई थी। इसलिए, मंटो के पाकिस्तान के लिए फिल्म का सेट अहमदाबाद में बनाया गया।

यह फिल्म कवि और लेखक सदात हसन मंटो की बायोपिक है। फिल्म मे मंटो का किरादर अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी निभा रहे है।

फिल्म की निर्देशक नंदिता दास मंटो को पाकिस्तान में फिल्माना चाहती थी। परंतु परमिशन ना मिलने की वजह से उन्होंने यह निर्णय किया कि अहमदाबाद में पाकिस्तान का सेट लगाया जाए तथा फिल्म के महत्वपूर्ण दृश्य पूरे किये जाए। 

इस फिल्म में आजादी से पहले और आजादी के बाद की कहानी है, जिसके के लिए इतिहास काल दिखाने के लिए सेट की बहुत ज्यादा जरूरत थी।

पाकिस्तान में शूटिंग करने के लिए जब परमिशन नहीं मिली तो, इस फिल्म के लिए सेट लगाने की जिम्मेदारी आर्ट डायरेक्टर रीटा घोष ने ली।

फिल्म के लिए रीटा घोष ने पाकिस्तान के लाहौर के सेट लगाया।

इस सम्बन्ध में रीटा ने बताया, "जब यह पता चला कि हमें पाकिस्तान में फिल्म की शूटिंग करने की अनुमति नहीं मिलेगी, तो हम लोगों ने चंडीगढ़, लुधियाना और अहमदाबाद में लोकेशन देखे और बाद में अहमदाबाद में लाहौर का सेट लगाया गया। जहाँ फिल्म के महत्वपूर्ण सीन फिल्माए गए। 

इस सेट के लिए टीम ने कड़ी मेहनत की है, जिसे तस्वीर में देख सकते हैं। यह मेहनत आप को बड़े परदे पर भी नजर आएगी। इतना ही नहीं सेट पर हर एक सीन का स्टोरी बोर्ड तैयार किया गया जिससे हर सीन में सेट सटीक लगे।"

फिल्म में नवाजुद्दीन संग रसिका दुगल और ताहिर राज भसीन अहम् भूमिका में हैं।


एचपी स्टूडियो, फिल्मस्टोक और वायाकॉम १८  मोशन पिक्चर्स द्वारा सह-निर्मित फिल्म मंटो सितम्बर २१,२०१८ को सभी सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी ।


नृत्य-गीत से भरपूर संगीतमय फिल्म है लक्ष्मी - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment