Monday 27 August 2018

'बहन की गाली' रोकने का संदेश

भारत जैसे विविध और बहुभाषी देश में, एक नई भाषा सीखना हमेशा उत्साहित कर देने वाला कार्य होता है। भारतीय, सामान्य रूप से, अपने संचार में गाली का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं। प्रत्येक क्षेत्र, भाषा या सामाजिक समूह के अपने बुरे शब्दों का सेट होता है जो वक्ताओं के बीच व्यापक रूप से प्रचलित होते हैं। कुछ गलत शब्द सभी के लिए आम हैं। भारतीयों द्वारा आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ऐसी एक गाली है 'बेहन$@'

इस रक्षा-बंधन, प्रोटॉन कम्युनिकेशंस ने विभिन्न हस्तियों की मदद से लोगों को इस शब्द को छोड़ने के लिए आग्रह करते हुए विभिन्न गतिविधियों को करने का फैसला किया। इस कदम को विभिन्न बॉलीवुड और टीवी हस्तियों, रेडियो स्टेशनों और समाचार चैनलों द्वारा समर्थित किया गया था।


इस मौके पर सोनू सूद ने कहा, "मैं आपको सभी रक्षा-बंधन की शुभ कामनाएँ देता हुँ; मैं अपने सभी प्रशंसकों से 'बेहन की गाली' का उपयोग बंद करने और अन्य लोगों को इसका उपयोग करने से रोकने के लिए एक वादा चाहता हूं।"

अभिनेत्री हर्षली जीने जो दीया और बाती हम और हिटलर दीदी जैसे टीवी शो का हिस्सा रही हैं; "हर भाई अपनी बहन को कुछ उपहार देता है इस दिन - चॉकलेट, मोबाइल फोन, आभूषण इत्यादि। मैं सभी भाइयों से आग्रह करती हूं कि इस रक्षा-बंधन से 'बेहन की गाली' का उपयोग बंद कर दें। यह सबसे अच्छा उपहार हो सकता है जिसे आप कभी भी अपनी बहन को दे सकते हैं।" हर्षाली अंधेरी स्टेशन पर इस अभियान के लिए हुई गतिविधि का हिस्सा भी थीं।


गायिका भूमि त्रिवेदी ने एक मजबूत संदेश देते हुए कहा, "क्या आप लोग अपनी बहनों को गाली देते हैं? नहीं तो फिर 'बेहन की गाली' का उपयोग क्यों करें? वचनबद्ध रहिये कि यह रक्षा-बंधन आप 'बेहन की गाली' का उपयोग करना बंद कर देंगे।" अभिनेत्री विंध्या तिवारी जो नागीन 2 और सासुरल सिमर का जैसे टीवी शो का हिस्सा थे, ने कहा," रक्षा-बंधन एक भाई बहन रिश्ते के बंधन को मजबूत करता है। मैं सभी को 'बेहन की गाली' का उपयोग रोकने के लिए प्रतिज्ञा लेने का अनुरोध करना चाहती हूं और यह सबसे अच्छा उपहार हो सकता है जो कोई भी सभी बहनों को दे सकता है। "अभिनेत्री गौरी टोंक जो काहिन किसी रोज़ और एक बूंद इश्क जैसे टीवी शो का हिस्सा थीं  ने कहा, "आप सभी को राक्षबंधन की ढेर सारी शुभ कामनाएँ। हम सभी हमारी बहनों से बहुत प्यार करते हैं और उनके खिलाफ एक भी शब्द सुनना पसंद नही करते। यदि आप अपनी बहन को इतना प्यार करते हैं तो 'बेहन की गाली' का उपयोग क्यों करें? मैं आप सभी को इस शब्द का उपयोग बंद करने का अनुरोध करती हूं। आक्रामकता के साथ कहा गया कोई भी शब्द क्रोध से छुटकारा पाने में मदद करता है। आइए इस शब्द का उपयोग बंद करने का वचन दें।" कॉमिक बलराज सियाल जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में हैं, ने यह संदेश दिया "आइए प्रतिबद्ध रहें कि यह रक्षा-बंधन हम 'बेहन की गाली' का उपयोग नहीं करेंगे और दूसरों को ऐसा करने के लिए भी प्रेरित करेंगे। "

टीवी शो 'भाभीजी घर पर है' की अभिनेत्री आशी गौर ने इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए कहा, "आप सभी को रक्षा-बंधन की शुभकामनाएं। मैं अपने भाई से इस रक्षा-बंधन का सबसे बड़ा उपहार मांग रही हूं और ऐसा करने के लिए आप सभी बहनों से अनुरोध करती हूं। भाई, आपने मुझे सबकुछ दिया है, लेकिन इस बार मुझे आपसे एक वादे की जरूरत है कि आप 'बेहन की गाली' का उपयोग करना बंद कर देंगे और दूसरों को इसे करने से रोक देंगे।" अभिनेत्री नेहा मर्दा ने कहा, "यह रक्षा-बंधन शपथ लीजिये की 'बेहन की गाली' का उपयोग करना बंद करेंगे और हर किसी को भी शिक्षित करें।" जयेश जोशी, महा-मंत्री, बिजनेस एंड इंडस्ट्रीज प्रकोष्ट, बीजेपी ने भी अभियान का समर्थन किया और अपना पूरा समर्थन बढ़ाया। इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, "मैं सभी भाइयों से 'बेहन की गाली' के उपयोग रोकने के लिए अनुरोध करता हूं और इसका उपयोग करने वाले किसी और को रोकने की सलाह देता हूँ। यह आपकी बहन के लिए एक असली तोहफा हो सकता है। जय हिंद।" पूनम ढिल्लों, ज्योति सेठी, अनुतिता झा, नंदीश संधू, साक्षी प्रधान, हितू दुदानी, राजू शिसाटकर ने भी अभियान में अपना समर्थन बढ़ाया।

चिराग बगड़िया, बिजनेस हेड, प्रोटॉन कम्युनिकेशंस ने कहा, "हम एक संचार एजेंसी हैं और स्पष्ट और मजबूत संदेश देने में विश्वास रखतें हैं। हमारी टीम ने इस अभियान #स्पीकराइट पर विचार किया और विभिन्न हस्तियों और भूमिगत गतिविधियों की सहायता से हमने इस संदेश को लोगों तक पहुंचाया। 'भाई इस रक्षाबंधन बेहन की गाली देना छोड डू' यह हमारा केंद्रीय संदेश था जिसे हमने # स्पीकराइट अभियान के माध्यम से दिया था।"


कररोनेट इन्नोवेशन्स के रविंद्र नायक जिनकी इवेंट्स कंपनी ने अभियान को निष्पादित किया उन्होंने कहा; "हमारे प्रोटॉन संचार के साथ पुराने संबंध हैं, और जब वे अभियान के निष्पादन के लिए हमारे पास आए तो हम तुरंत काम में जुट गए। यह एक अच्छा विचार था और संदेश को देने के लिए एक अच्छा समय था। अंधेरी स्टेशन जैसे ट्रैफिक क्षेत्र अभियान के लिए एक आदर्श स्थान था क्योंकि उपनगरीय रेल और मेट्रो यात्रि यहां से गुजरते हैं। हम #स्पीकराइट अभियान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की योजना बना रहे हैं। "


नितेश तिवारी के 'छिछोरे' - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment