Friday 31 August 2018

क्या खतरे में है मणिकर्णिका ?

अगले साल, २५ जनवरी २०१९ को रिलीज़ होने जा रही फिल्म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी के लिए बुरी खबर है।

इस फिल्म को, बीच में ही अधूरा  छोड़ कर फिल्म के डायरेक्टर कृष, एक दूसरी बायोपिक फिल्म एनटीआर का निर्देशन करने चले गए थे।

उनके जाने के बाद, २५ जनवरी की रिलीज़ तारीख़ को बनाये रखने के लिए, फिल्म की कमान फिल्म की मणिकर्णिका यानि झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई एक्टर कंगना रनौत के पास आ गई थी।

उनके द्वारा फिल्म  का शॉट लेने का क्लैपर बोर्ड का चित्र सोशल मीडिया में वायरल हो गया था।  उस बोर्ड पर डायरेक्टर की जगह कंगना रनौत का नाम लिखा हुआ था।

इस पर फिल्म से जुड़ी कंगना की टीम ने सफाई दी कि कंगना डेडलाइन पूरी करने के लिए पैच वर्क और पोस्ट प्रोडक्शन वर्क के लिए फिल्म की कमान सम्हाले हुए हैं।

क्लैपर बोर्ड पर कंगना का नाम डायरेक्टर के तौर पर इसलिए दर्ज है,   ताकि सीन पर कोई भ्रम पैदा न हो। फिल्म के डायरेक्टर कृष ही है।

लग रहा था कि सब ठीकठाक है। अगले साल, गणतंत्र दिवस पर, बड़े परदे पर झाँसी की रानी की हुंकार गूंजती सुनाई देगी।

लेकिन, अब ऐसा लगता  है कि झाँसी की रानी का अस्तित्व ही खतरे में आ गया है।

खबर है कि सोनू सूद ने फिल्म छोड़ दी है।  वह इस फिल्म में, रानी लक्ष्मी बाई के धुर विरोध सदाशिवराव की भूमिका कर रहे थे।  रानी लक्ष्मी बाई के जीवन के  आखिरी दिनों के लिहाज़ से यह किरदार महत्वपूर्ण था।

सेट पर मौजूद लोग बताते हैं कि सोनू सूद को कभी भी कंगना रनौत का रवैया पसंद नहीं आया था। वह सेट पर उन्हें किसी सीन को कैसे करना है बताती रहती थी। सोनू सूद को लगता था कि वह किसी भी सीन को अच्छी तरह से करना जानते हैं।

ऐसे मनमुटाव के बीच, जैसे ही कंगना रनौत ने मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झांसी की कमान सम्हाली, सोनू सूद ने विद्रोह कर दिया।  वह फिल्म से निकल गए।


अब सवाल यह है कि मणिकर्णिका का क्या होगा ?

क्या वह बॉक्स ऑफिस पर झाँसी की रानी साबित होगी ?

क्या उसे रील लाइफ किरदार सदाशिवराव के रियल लाइफ एक्टर के विद्रोह का खामियाज़ा भुगतना पड़ेगा

सब कुछ निर्भर करेगा कि फिल्म के निर्माता इस पूरे मामले से कैसे  निबटते हैं।

लेकिन, बता दें कि बॉलीवुड में कंगना रनौत के विरोधी कैंप में ख़ुशी की लहर है। उनको सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाने लगा है। हृथिक रोशन की फिल्म सुपर ३० को बेहतर बताया जा रहा है।

यहाँ तक कि नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी अभिनीत बाल ठाकरे की बायोपिक फिल्म ठाकरे और इमरान हाश्मी की चीट इंडिया को मणिकर्णिका से बड़ा बताया जा रहा है।

चारों ओर से घिरी हुई है मणिकर्णिका ! 


तमिल और भोजपुरी पोस्टर का कामुक मुक़ाबला !- पढ़ने  के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment