Thursday 25 April 2019

डिश टीवी ने लॉन्च किया ‘वाचो


विश्व की सबसे बड़ी सिंगल-कंट्री डीटीएच कंपनी डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने डिजिटल वीडियो कंटेन्ट सेगमेंट में प्रवेश किया है और अपने नये ओटीटी एप वाचोके लॉन्च की घोषणा की है। डिश टीवी का यह नया उपक्रम डीटीएच सेवा के अलावा एक संपूर्ण डिजिटल मनोरंजन प्रदाता बनने की कंपनी की रणनीतिक इच्छा का प्रमाण है। वाचो का लक्ष्य केवल शहरी भारत को नहीं बल्कि देश के युवा दर्शकों को संलग्नतापूर्ण एवं अलग हटकर कंटेन्ट देना है। इस नये प्लेटफॉर्म पर नये युग के कंटेन्ट का खजाना है जैसेकि ओरिजिनल सीरीज, शॉर्ट फिल्म्स, ऑन-द-गो स्नैकेबल वीडियो कंटेन्ट और सेलीब्रिटी सम्बंधों से लेकर इंफोटेनमेंट वीडियोज तक, जो डिश टीवी को भारत की पहली डीटीएच कंपनी बनाता है, जिसने अपने ओरिजिनल कंटेन्ट के साथ एक समर्पित ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। 

इस सेगमेंट में वाचो का प्रवेश एक ओरिजिनल कॉमेडी शो वोट द हेलसे होगा, जिसमें प्रसिद्ध कॉमेडियंस भारतीय चुनावों पर व्यंग्य करेंगे। इसके अलावा, वाचो और भी कई ओरिजिनल फिक्शन शोज की पेशकश करता है, जिसमें मिशन ब्रेकिंग न्यूज, छोरियाँ, राख्ता चंदाना और ओरिजिनल प्रभावी शोज, जैसे वोट द हेल, लुक आई कैन कुक, बिखरे हैं अल्फाज़, आदि शामिल हैं। वाचो लगभग 20 शोज के साथ ओटीटी स्पेस में प्रवेश कर रहा है और इस पर कई घंटों की मौलिक तथा संलग्नतापूर्ण विषय-वस्तु हिंदी, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में उपलब्‍ध होगी। 

वाचो 1000 घंटों से अधिक के लाइब्रेरी कंटेन्ट की पेशकश भी करता है, जिसमें मूवीज और शॉर्ट फिल्म्स शामिल हैं। सब्सक्राइबर्स लाइव या कैच-अप टीवी के माध्यम से अपने चहेते टीवी शोज और लोकप्रिय ड्रामा सीरीज का आनंद भी ले सकते हैं। वाचो डिजिटल उपभोग के लिये उपयुक्त शॉर्ट फॉर्मेट स्टोरी टेलिंग पर केन्द्रित है और कंटेन्ट की रणनीति भारत भर के युवा दर्शकों पर केन्द्रित है, केवल शहरी युवाओं के लिये नहीं। वाचो का कंटेन्ट सभी जोनर्स जैसे ड्रामा, कॉमेडी, थ्रिलर, रोमांस, भोजन, फैशन और काव्य में है। शुरूआती ऑफर के तौर पर नये और मौजूदा यूजर्स को वाचो का निशुल्क सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

वाचो के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए श्री अनिल दुआ, कार्यकारी निदेशक एवं ग्रुप सीईओ, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘हम अपने अनूठे डिजिटल कंटेन्ट प्लेटफॉर्म वाचोके लॉन्च की घोषणा कर रोमांचित है, जो डिश टीवी इंडिया को भारत में मनोरंजन का अनूठा गंतव्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके साथ, हमारे दोनों ब्राण्ड, डिश टीवी और डी2एच पारंपरिक और स्ट्रीमिंग मीडियम से कंटेन्ट की पेशकश कर सकेंगे। हम पहले वर्ष में ही करीब 10 मिलियन यूजर्स तक पहुँचना चाहते हैं।’’ 

वाचो पर निर्माताओं के लिये एक रचनात्मक मंच भी होगा, जहाँ वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए वीडियो अपलोड करने, पुरस्कार जीतने और एक्सक्लूसिव ओरिजिनल शो में आने का मौका मिलेगा। वाचो एप डाउनलोड करने और देखने के लिये वेब, प्ले स्टोर, एप स्टोर पर उपलब्ध है और पिछले कुछ दिनों में इसके एक लाख से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।

श्री आकाश त्यागी, हेड ओटीटी, डिश टीवी इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमारी ओरिजिनल कॉमेडी सीरीज ‘‘वोट द हेल’’ में लोकप्रिय भारतीय स्टैण्डअप कॉमेडियंस हैं, जिसमें भारतीयों का हास्यास्पद पहलू दिखाया जाएगा और बताया जाएगा कि हम चुनावों के दौरान मतदान की योजना कैसे बनाते हैं। हमें विश्वास है कि यह शो दर्शकों का बहुत मनोरंजन करेगा और पूरी समझदारी से मतदान करने के महत्‍व पर सशक्‍त संदेश देगा।’’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘‘यूजर जनरेटेड कंटेन्ट कैपेबिलिटी वाचो को अलग बनाती है, जिससे यूजर कंटेन्ट प्रस्तुत कर ऑनलाइन सेलीब्रिटी बन सकते हैं। आने वाले महीनों में हम इन प्रतिभावान लोगों को डिश टीवी और डी2एच के माध्यम से भी प्रमोट करेंगे। हम वाचो को सबसे बड़ा स्‍वतंत्र स्टोरीटेलिंग प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं, जो डिजिटल ऑडिशन, फैन्‍स की भागीदारी की पेशकश करता है और कई अन्य फीचर्स की भी पेशकश की जाएगी। 

डिश टीवी का मानना है कि भारत करोड़ों कहानियों की भूमि है और यहां लाखों प्रतिभावान लोग अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिये उनके पास सीमित स्थान हैं। एक मंच के रूप में वाचो इसे आधार बनाता है। इस लक्ष्य से वाचो ने भारत के लगभग 25 कॉलेजों में शॉर्ट-फिल्म्स प्रतियोगिता के लिये आईएफपी कैम्पस कनेक्ट से हाथ मिलाया है। इसमें हजारों निर्माताओं ने भाग लिया और उनके द्वारा बनाई गई लगभग 1500 से अधिक शॉर्ट फिल्में वाचो पर दिखाई जा रही हैं।

वाचो की ओरिजिनल कॉमेडी सीरीज वोट द हेलमें उभरते कॉमेडियंस हैं, जैसे जीवेशु अहलुवालिया, संदीप शर्मा, अंकिता श्रीवास्तव, अभिजीत गांगुली, रवि गुप्ता, आरजे विग्नेश और जबरदस्त भास्कर। आम चुनावों के परिदृश्य में हास्य और व्यंग्य के पुट वाले 5-6 मिनट के शॉर्ट वीडियोज दिखाए जाएंगे।


एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल्स के अलावा, वाचो सभी टैबलेट्स (आईपैड और एंड्रॉइड टैब्स) और https://www.Watcho.com/ पर उपलब्ध होगा।

Dish TV launches ‘Watcho’- क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment