Sunday 28 April 2019

बॉलीवुड फिल्मों के सुपर सिक्स


खबर है कि एक्शन कॉमेडी फिल्मों के उस्ताद रोहित शेट्टी और रोमांस कॉमेडी एक्शन फिल्मों की फराह खान ने हाथ मिला लिया है। यह दोनों मिल कर राज एन सिप्पी निर्देशित और १९८२ में रिलीज़ अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म सत्ते पे सत्ता का का समकालीन रीमेक बनायेंगे। इस रीमेक की कहानी और पृष्ठभूमि क्या होगी और कितने चरित्रों के इर्दगिर्द घूमेगी नई सत्ते पे सत्ता, अभी तय नहीं है। लेकिन इतना तय है कि इस फिल्म में भी मूल फिल्म की तरह सात भाइयों के करैक्टर ज़रूर होंगे। मूल फिल्म में हर भाई की एक प्रेमिका थी, एक विलेन भी और अमिताभ बच्चन का दोहरा किरदार भी था । यानि बहुत से चरित्र थे और बहुत से बॉलीवुड एक्टर ! ऐसा ही कुछ रीमेक फिल्म में देखने को मिल सकता है। लेकिन, सितारों की इस भीड़ में भी अहम् होने सात भाई ही । ऐसी ही कुछ फ़िल्में छः मुख्य किरदारों के साथ निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं ।

भावनाओं और रिश्तों के टकराव की कलंक
इतने सितारों वाली फ़िल्में बहुत कम बनी है। लेकिन, चार या छः करैक्टरों वाली फिल्में तो बहुत सी बनी है या बनाई जा रही है। ऐसा लगता है कि मल्टी स्टारर फिल्मों का ज़माना आ रहा है। करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस की फिल्म कलंक १७ अप्रैल को रिलीज़ हो जाएगी।  इस फिल्म में बलराज चौधरी, देव चौधरी, ज़फर, रूप, सत्या चौधरी और बहार बेगम के छह मुख्य चरित्र हैं। इन भूमिकाओं को संजय दत्त, आदित्य रॉय कपूर, वरुण धवन, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और माधुरी दीक्षित ने निभाया है। पूरी फिल्म इन्ही छह किरदारों के चारों ओर घूमती है। बेशक दूसरे सपोर्टिंग चरित्र भी हैं।

और तख़्त के लिए जंग
अभिषेक वर्मन निर्देशित पीरियड फिल्म कलंक के बाद, करण जौहर की एक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म तख़्त शुरू होने जा रही है। यह फिल्म शाहजहाँ के दो बेटों दारा शिकोह और औरंगज़ेब के बीच दिल्ली के तख़्त के लिए घमासान पर है। इस फिल्म में दारा शिकोह और औरंगज़ेब की मुख्य भूमिकाएं रणवीर सिंह और विक्की कौशल कर रहे हैं। परन्तु इन दो चरित्रों के साथ बड़ी संजीदगी से गुथे हुए होंगे अनिल कपूर, करीना कपूर खान, जाह्नवी कपूर और भूमि पेडनेकर के चरित्र।  यह चरित्र कहीं न कहीं उपरोक्त दोनों चरित्रों की आकांक्षाओं को हवा देंगे। यह फिल्म २०२० में बड़े परदे पर देखने को मिलेगी।

धमाल मचाने वाले सुपर सिक्स
इसी साल, अजय देवगन और इंद्रकुमार की जोड़ी फिल्म टोटल धमाल में सचमुच टोटल धमाल मचा रही थी। धमाल सीरीज की इस तीसरी फिल्म में छह मुख्य किरदार हैं। अजय देवगन और उनके बाकी पांच साथी अवैध करेंसी पर पहले कब्ज़ा करने की दौड़ जीतते जीतते मासूम जानवरों को बचाने में लग जाते हैं।  इस फिल्म में अजय देवगन के साथ अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की रोमांटिक पति पत्नी जोड़ी है तो धमाल सीरीज की फिल्मों में धमाल मचाती आई रितेश देशमुख, अरशद वारसी और जावेद जाफ़री की तिकड़ी भी है। इन सुपर सिक्स किरदारों के सुपर हास्य का नतीजा था कि टोटल धमाल ने सिर्फ १२ दिनों में २०० करोड़ क्लब में प्रवेश पा लिया। यही कारण है कि इंद्रकुमार ने आगे भी अजय देवगन और बाकी के सितारों के साथ धमाल सीरीज की दो फ़िल्में बनाने का फैसला किया है।

सफलता दोहरा पाएंगे अजय देवगन  ?
सुपर सिक्स चरित्रों के इर्दगिर्द घूमती फिल्मों का सिलसिला अभी बरकरार रहने वाला है। भिन्न जॉनर में, भिन्न किरदारों और एक्टरों के साथ फ़िल्में रिलीज़ होनी हैं। दो फ़िल्में ऎसी हैं, जिनमे अजय देवगन और अक्षय कुमार बाकी को लीड कर रहे हैं। चूंकि, सुपर सिक्स फिल्मों का निर्माण जारी है और इन फिल्मों को सफलता भी मिल रही है तो पहला  बड़ा सवाल यही है कि क्या अजय देवगन एक बार फिर टोटल धमाल  वाली सफलता दोहरा पाएंगे ? यह सवाल इसलिए गंभीर है कि इस बार अजय देवगन को हास्य का सहारा नहीं होगा, बल्कि एक्शन और थ्रिलर या कहें युद्ध फिल्म से इसे साबित करना होगा। अक्षय कुमार को रियल लाइफ साइंस फिल्म में अपना जौहर साबित करना है।

भुज के सुपर सिक्स
अगले साल स्वतंत्र दिवस वीकेंड पर, १४ अगस्त २०१० को, भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया फिल्म रिलीज़ हो रही है। यह फिल्म, १९७१ के भारत पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक पर फिल्म है, जिसने युद्ध में पाकिस्तानी जहाज़ों की बमबारी में बुरी तरह से ध्वस्त हो चुके भुज हवाई अड्डे को स्थानीय लोगों की मदद से ठीक कराई थी। फिल्म में  स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की भूमिका अजय देवगन ने की है। इस काम में, उनकी मदद करने वाले पांच दिलचस्प किरदार अहम् है। इन भूमिकाओं को संजय दत्त, राणा डग्गुबाती, सोनाक्षी सिन्हा, एमी विर्क और परिणीति चोपड़ा कर रहे हैं। भुज की हवाई पट्टी को बमबारी के बीच भी ठीक करने वाले जांबाज़ों को सुपर सिक्स ऑफ़ भुज का खिताब दिया गया था। इस फिल्म का निर्देशन अभिषेक दुधैया कर रहे हैं।

इसरो के मिशन मंगल में अक्षय कुमार
जहाँ, भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया अगले साल स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर रिलीज़ होगी, वही इस साल के स्वतंत्रता दिवस पर १५ अगस्त को इसरो के वैज्ञानिकों की लगन और विज्ञानं के क्षेत्र में लम्बी छलांग पर निर्देशक जगन शक्ति की फिल्म मिशन मंगल रिलीज़ होगी। इस वैज्ञानिक अभियान के सुपर सिक्स में पांच महिलायें ख़ास हैं। अक्षय कुमार के साथ, इन भूमिकाओं को विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी और नित्या मेनन कर रही हैं। यह मिशन इसलिए ख़ास है कि इसमें सबसे कम खर्च पर, भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में लम्बी छलांग लगाई थी।

मल्टी स्टार फिल्मों का ज़माना
कभी मल्टीस्टारर फिल्म बना कर बॉक्स ऑफिस पर भीड़ बटोरना आसान फार्मूला था।  बीच में एक्शन फिल्मों के कारण यह फार्मूला हीरो और विलेन की लड़ाई तक सीमित हो गया।  लेकिन, अब लगता है कि इस फॉर्मूले की वापसी हो रही है।  निर्माता करण जौहर, इसके झंडाबरदार साबित हो रहे हैं। कलंक के बाद और तख़्त बनने से काफी पहले करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस के अंतर्गत फिल्म ब्रम्हास्त्र रिलीज़ हो जाएगी।  फंतासी ट्राइलॉजी फिल्म ब्रम्हास्त्र की पहली कड़ी २० दिसंबर २०१९ को रिलीज़ हो रही है।  सुपर पावर वाले हीरो वाली इस एक्शन एडवेंचर फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की जोड़ी पहली बार बन रही है। अमिताभ बच्चन और नागार्जुन की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।  मौनी रॉय खल भूमिका में अपने अभिनय के तेवर दिखाएंगी। इसमें उनका साथ डिंपल कपाडिया दे रही होंगी। फिल्म का निर्देशन अयान मुख़र्जी ने किया है।


पांचवी गोलमाल के सुपर सिक्स एक्टर 
पिछले दिनों ही यह ऐलान हुआ था कि अक्षय कुमार के साथ फिल्म सूर्यवंशी बनाने के बाद, निर्देशक रोहित शेट्टी अपनी मूल गोलमाल सीरीज की तरफ लौटेंगे।  इस सीरीज की पांचवी फिल्म की शूटिंग अगले साल से शुरू होगी। गोलमाल सीरीज की फ़िल्में अजय देवगन और रोहित शेट्टी की एक्टर-डायरेक्टर जोड़ी की हिट सीरीज है। इस सीरीज में बहुत से कलाकारों की भीड़ इकठ्ठा की जाती है। लेकिन, अब तक की चार गोलमाल फिल्मों में अजय देवगन के साथ अरशद वारसी, तुषार कपूर, मुकेश तिवारी, संजय मिश्रा और व्रजेश हिरजी स्थाई रूप से नज़र आएं हैं। बेशक हर गोलमाल में इनमे से कुछ एक्टरों की भूमिकाये बदलती रही हैं।

आखिरी नहीं अनुराग बासु की फिल्म
पिछले कुछ समय से अनुराग बासु एक फिल्म की शूटिंग मध्य भारत में कर रहे हैं।  इस फिल्म को, अनुराग बासु की २००७ में रिलीज़ फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो की सीक्वल फिल्म बता रहे हैं।  हालाँकि, अनुराग बासु इससे इंकार करते हैं।  लेकिन, यह अफवाह इसलिए उड़ी कि अनुराग बासु  की २००७ की फिल्म की तरह इस अनाम फिल्म में भी सितारों की भीड़ है।  अब तक घोषित किरदारों में दर्शकों को अभिषेक बच्चन, फातिमा सना शैख़, राजकुमार राव, आदित्य रॉय कपूर, सान्या मल्होत्रा और पंकज त्रिपाठी का भावाभिनय देखने को मिल सकता है।

सितारों की भीड़ में सुपर सिक्स किरदार
दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच लाने का, छोटे बड़े एक्टरों की फिल्मों का सिलसिला अब  रुकने वाला नहीं।  जब साल ख़त्म हो रहा होगा, अब आशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक फिल्म पानीपत भी ६  दिसंबर को रिलीज़ होगी।  इस फिल्म में बहुत से चरित्र नज़र आएंगे।  लेकिन, पानीपत की कहानी संजय दत्त, अर्जुन कपूर, पद्मिनी कोल्हापुरेकृति सेनन, मोहनीश बहल, मंत्रा और मीर सरवर की भूमिकाओं के चारों तरफ बनी फिल्म होगी।  इसी प्रकार से, निर्देशक अनीस बज़्मी ने अपनी फिल्म पागलपंती में अनिल कपूर, जॉन अब्राहम, इलीना डिक्रूज़, अरशद वारसी, पुलकित सम्राट, कृति खरबंदा, उर्वशी रौतेला और सौरभ शुक्ल का जमघटा लगा रखा है। फरहाद सामजी की, कॉमेडी हाउसफुल सीरीज की चौथी फिल्म हाउसफुल ४ की पुनर्जन्म की कहानी अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुखपूजा हेगड़े, कृति सेनन और कृति खरबंदा के किरदारों पर दूसरी सपोर्टिंग कास्ट पर बुनी  गई है। ऎसी बहुत सी फ़िल्में हैं, जिनमे छोटे बड़े, सितारों सुपर सितारों की भीड़ जुटी हैं।  लेकिन, इस भीड़ में सुपर सिक्स जरूर होंगे। जिनके  चारों तरफ फिल्म की कहानी घूमेगी।  जब यह फ़िल्में  देख कर दर्शक, सिनेमाघरों से बाहर  निकलेंगे तो उन्हें फिल्म के सुपर सिक्स ही याद रहेंगे।यही तो खासियत है बॉलीवुड के सुपर सिक्स की, जो आँखों से दिल में जगह बना लेते हैं।


बॉलीवुड न्यूज़ २८ अप्रैल २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment