Monday 22 April 2019

क्या १०० करोड़ तक पहुंचेगी कलंक (KALANK) ?


करण जौहर (Karan Johar) के प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शंस (Dharma Productions) का कलंकफॉक्स स्टार स्टूडियोज को भारी पड़ गया है। करण जौहर ने अपने फिल्म करियर की सबसे महंगी और सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म कलंक का ठीकरा फॉक्स स्टार स्टूडियोज (Fox Star Studios) के सर पर फोड़ दिया है।

संजय दत्त (Sanjay Dutt)माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)वरुण धवन (Varun Dhawan)आलिया भट्ट (Alia Bhatt)आदित्य रॉय कपूर (Aditya Roy Kapoor) और सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) की फिल्म कलंक (Kalank) का बजट १५० करोड़ का था। फिल्म के २०० करोड़ आराम से कमा लेने की उम्मीद की जा रही थी। लेकिनअब इस फिल्म के बारे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या कलंक १०० करोड़ क्लब में भी पहुँच पाएगी?

हालाँकिकलंक का पहले दिन का कलेक्शन इस साल का सबसे बड़ा २१.६० करोड़ का था।  लेकिनसमीक्षकों द्वारा इसे  सिरे से खारिज करना और पहला शो देख कर निकलते दर्शकों की क्रोध से भरी प्रतिक्रिया ने कलंक की बॉक्स ऑफिस पर वाट लगा दी।


इस फिल्म ने पांच दिन के एक्सटेनडेड वीकेंड में २१.६० करोड११.४५ करोड़११.६० करोड़९. ७५ करोड़ और ११.६३ करोड़ का कारोबार कर ६६.०३ करोड़ का वीकेंड प्राप्त किया। जबकि इस फिल्म के पहले तीन दिनों में ही १०० करोड़ क्लब में शामिल हो जाने की उम्मीद लगाई जा रही थी।

दरअसलकलंक (Kalank) को करण जौहर (Karan Johar) का अति आत्मविश्वास ले डूबा। उन्हेंबाहुबली  सीरीज की सफलता के बाद ऐसा लगने लगा था कि वह बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों की नब्ज़ भांप ले जाते हैं। वह सितारे जमा करसंगीत और आलिया भट्ट और वरुण धवन की हिट जोड़ी ले करकरें करण हिट फिल्म के लिए आश्वस्त थे।

लेकिनकरण ने इस फिल्म के कॉस्ट्यूम और सेट्स पर जितना पैसा खर्च किया थाउसकी तुलना में कहानी और पटकथा पर थोडा दिमाग खर्च कर लिया होता तो करण का ड्रामा इतना बड़ा फ्लॉप नहीं होता। फिल्म साफ़ तौर पर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की फिल्मों की मुर्दा नक़ल साबित हो रही थी। इस फिल्म ने वरुण धवन (Varun Dhawan) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) के टॉप पर पहुँचने की कोशिशों को बड़ा झटका दिया है।

बेशककलंक (Kalank) के बड़ी फ्लॉप होने का खामियाज़ा करण जौहर (Karan Johar) के प्रोडक्शन हाउस को नहीं झेलना पड़ा है। बेशक यह नुकसान फॉक्स स्टार (Fox Star Studios) का है। लेकिनकरण जौहर की इज़्ज़त की तो वाट लग ही गई है।


कलंक की असफलता से सलमान खान (Salman Khan) को और उनकी फिल्म भारत (Bharat) के खरीदारों को सावधान रहने की ज़रुरत है।  कलंकपीरियड फिल्म हैभारत के विभाजन के दौर की। इस फिल्म में मुसलमान लडके का हिन्दू लड़की से प्यार भी है।

सलमान खान की फिल्म भारत भी पीरियड फिल्म है१९४७ में भारत विभाजन के दौर की। यह पूरी फिल्म सलमान खान जैसे नॉन एक्टर के इर्दगिर्द घूमती है।

कोरियाई फिल्म ओड टू माय फादर (Ode To My Father) इमोशन से भरपूर ड्रामा फिल्म थी। एक्टर ह्वांग जुंग-मिन (Hwang Jung-min) के संवेदनशील अभिनय ने फिल्म को दर्शकों के दलों में उतार दिया था।

पर सलमान खान तो कई बार यह साबित कर चुके हैं कि उन्हें अभिनय से को सरोकार नहीं है। ऐसे में सवाल यही है कि क्या अली अब्बास ज़फर ने फिल्म को इमोशन की भरपाई करने वाला ट्विस्ट दिया होगा ! अन्यथाभारत (Bharat) भी इस साल की दूसरी कलंक (Kalank) साबित होने जा रही है। 

भारत (Bharat) का ट्रेलर - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment