Sunday 21 April 2019

बॉलीवुड न्यूज़ २१ अप्रैल २०१९


विद्या बालन ने इंदिरा गाँधी के लिए छोड़ी जयललिता
पिछले दिनों, कंगना रनौत के तमिलनाडु की पूर्व मुख्य मंत्री जे जयललिता पर बायोपिक फिल्म साइन करने की खबर थी । लेकिन, कंगना से पहले विद्या बालन के सामने इस फिल्म का प्रस्ताव रखा गया था । विद्या बालन इस भूमिका को करना चाहती थी । लेकिन, विद्या बालन, इस किरदार को करते समय किसी दूसरे किरदार को नहीं करना चाहती थी। मगर, विद्या ने पहले से ही इंदिरा गाँधी पर बायोपिक फिल्म को मंजूरी दे दी थी। विद्या बालन को इंदिरा गाँधी का व्यक्तित्व आकर्षित करता रहा है। वह परदे पर इस चरित्र को करना चाहती थी। ऐसे में अगर वह जयललिता बायोपिक को मंजूर करती तो उन्हें इंदिरा गाँधी के साथ साथ जयललिता पर भी काम करना पड़ता। जयललिता और इंदिरा गाँधी के चरित्र काल्पनिक नहीं, बल्कि वास्तविक है।  जिन लोगों ने इन दोनों हस्तियों को देखा है, वह जानते-समझते हैं कि दोनों नेत्रियों के व्यक्तित्व और डीलडौल में भारी अन्तर है।  विद्या बालन को इंदिरा गाँधी का चरित्र करते समय सामान्य शारीरिक वजन के साथ सिर्फ इंदिरा गाँधी के हावभाव और बातचीत के ढंग पर ध्यान रखना था। जयललिता बायोपिक में उन्हें अपना वजन भी काफी बढ़ाना पड़ता। ऐसी दशा में, एक ही समय में दोनों चरित्रों को सेलुलॉइड पर करना आसान नहीं था। इसलिए विद्या बालन ने इंदिरा गाँधी के लिए जयललिता को इनकार कर दिया ।

मधुर भंडारकर के इंस्पेक्टर ग़ालिब बनेंगे शाहरुख़ खान !
आपातकाल पर फिल्म इंदु सरकार बनाने के बाद, निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर, आजकल एक फिल्म की तैयारियों में जुटे हुए हैं।  इस फिल्म को पूरी तरह से लिखा जा चुका है। लेकिन, अब तक नायिका प्रधान फिल्म बनाने वाले मधुर भंडारकर की यह फिल्म नायिका प्रधान नहीं होगी। यह फिल्म उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर रेत खनन माफिया पर है। इस फिल्म को इंस्पेक्टर ग़ालिब के टाइटल से जाना जाएगा। अपने टाइटल से हलकीफुलकी फिल्म लगाने वाली इंस्पेक्टर ग़ालिब वास्तव में गंभीर कथानक पर फिल्म होगी। मगर, फिल्म का ट्रीटमेंट लार्जर देन लाइफ होगा। इस समय, मधुर भंडारकर फिल्म के लिए लोकेशन और स्टारकास्ट की तलाश में हैं।  खबर गर्म है कि मधुर भंडारकर ने इंस्पेक्टर ग़ालिब का प्रोजेक्ट शाहरुख़ खान के सामने रख दिया है। शाहरुख़ खान को, खुद को असफलता के गर्त से निकालने के लिए एक ऎसी फिल्म की तलाश है, जो उनको प्रतिष्ठा दिला सके। मधुर भंडारकर की फिल्म इंस्पेक्टर ग़ालिब ऐसा प्रोजेक्ट हो सकता है! इसीलिए शाहरुख़ खान मधुर भंडारकर की फिल्म पर विचार कर रहे हैं।  अभी यह नहीं मालूम है कि शाहरुख़ खान सैंड माफिया बने हैं या कोई इंस्पेक्टर ! जल्द ही मालूम पड़ जाएगा कि शाहरुख़ खान इंस्पेक्टर ग़ालिब को हाँ कहते हैं या नहीं !!

सैफ नहीं बनेगे सारा की फिल्म में कार्तिक के पिता !
कुछ समय पहले यह खबर थी कि सैफ अली खान, इम्तियाज़ अली की फिल्म लव आजकल की सीक्वल फिल्म में भी होंगे। वह लव आजकल सीक्वल के नायक नहीं,  बल्कि नायक के पिता होंगे।  इस फिल्म में नायक कार्तिक आर्यन की नायिका सैफ की बेटी सारा अली खान है। अब पता चला है कि सैफ अली खान फिल्म लव आजकल २ में नहीं होंगे।  ऐसा नहीं है कि सैफ अली खान अपनी बेटी के सामने पिता की भूमिका में नज़र नहीं आना  चाहते।  दरअसल, सैफ अली खान अपने भिन्न प्रोजेक्ट में काफी व्यस्त हैं।  वह नेटफ्लिक्स की सीरीज सेक्रेड गेम्स की शूटिंग कर रहे हैं।  उनके पास चार महत्वपूर्ण फ़िल्में हैं।  वह ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर में अजय  देवगन के खिलाफ खल भूमिका में हैं। पवन कृपलानी की हॉरर कॉमेडी फिल्म भूत पुलिस में वह भूत पकड़ रहे हैं।  नवतेज सिंह की बदला ड्रामा फिल्म हंटर के अलावा नितिन कक्कड़ निर्देशित कॉमेडी फिल्म जवानी जानेमन में वह रोमांस करते नज़र आ सकते हैं। सैफ,  जवानी जानेमन के  सह निर्माता भी हैं।

सलमान खान की भारत का ट्रेलर
सलमान खान की फिल्म भारत की रिलीज़ को दो महीने से भी कम का समय बचा है।  सलमान खान के प्रशंसकों  में अपने प्रिय अभिनेता की फिल्म के बारे में बहुत कुछ जानने की बेचैनी है।  उन्हें फिल्म के फर्स्ट लुक और टीज़र- ट्रेलर का बेसब्री से इंतज़ार है। जैसा की पहले बताया गया था कि भारत का ट्रेलर हॉलीवुड की बहुप्रतीक्षित सुपरहीरो फिल्म एवेंजर्स एन्डगेम के साथ रिलीज़ होगा। एवेंजर्स एन्डगेम, हिंदुस्तान में २६ अप्रैल को रिलीज़ हो रही है। लेकिन, सोशल मीडिया पर भारत का ट्रेलर २४ अप्रैल को ही नज़र आने लगेगा। दर्शकों में यह जानने की उत्सुकता है कि फिल्म का ट्रेलर कितनी अवधि का है ? इस ट्रेलर में वह क्या क्या देख पाएंगे ? ट्रेलर मे सलमान खान तो होंगे ही, उनके साथ कैटरीना कैफ नज़र आएगी या दिशा पाटनी ? आइये, सलमान खान के ऐसे प्रशंसकों के लिए बढ़िया खबर है।  कोरियाई फिल्म ओड टु माय फादर की हिंदी रीमेक फिल्म भारत का ट्रेलर १९२ सेकण्ड्स यानि ३ मिनट १२ सेकंड का होगा।  अली अब्बास ज़फर निर्देशित फिल्म भारत, सलमान खान के चरित्र के साठ सालों की यात्रा है।  इसलिए, फिल्म के ट्रेलर में सलमान खान के छह रूप देखने को मिल सकते हैं। ट्रेलर में कैटरीना कैफ और दिशा पाटनी के चरित्रों की झलकियां मात्र ही देखने को मिलेंगी।  

मर्दानी रानी मुख़र्जी के विक्रम सिंह चौहान
स्टार प्लस के सीरियल जाना न दिल से दूर के अथर्व को दर्शक भूले नहीं होंगे। इस भूमिका को यादगार बनाया था अभिनेता विक्रम सिंह चौहान ने।  यही विक्रम सिंह चौहान, क़ुबूल है,  मिलियन डॉलर गर्ल, एक हसीना थी और एक  दीवाना था जैसे सीरियलों में अपनी  मौजूदगी दर्ज कराने के बाद, रानी मुख़र्जी की कॉप भूमिका वाली फ़िल्म मर्दानी २ में ज़ोरदार मौजूदगी दर्ज कराने के प्रयास में हैं।  हालाँकि, उनकी एक फिल्म प्रकाश नम्बियार निर्देशित फिल्म द परफेक्ट गर्ल  २०१५ में रिलीज़ हुई थी। लेकिन, यह रोमांस फिल्म उनके किरदार पर केंद्रित नहीं थी। मगर, मर्दानी २ भी रानी मुख़र्जी की पुलिस भूमिका पर केंद्रित है। यह फिल्म, २०१४ में रिलीज़ रानी मुख़र्जी की फिल्म थी। जिन लोगों ने विक्रम के शो देखें है, वह जानते हैं कि इन सभी शो में विक्रम की भूमिका चाहे नकारात्मक रही हो या सकारात्मक, काफी सशक्त थी । विक्रम पुष्टि करते हैं, “मैं अपनी भूमिका के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकता  । लेकिन, इतना तय है कि यह काफी सशक्त है । मेरे लिए बैनर से ज्यादा कंटेंट महत्वपूर्ण है ।´ इस फिल्म मे विक्रम के साथ टीवी एक्ट्रेस श्रुति बापना की भी ख़ास भूमिका है । श्रुति कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं । वह, शो जाना न दिल से दूर में विक्रम की कोस्टार थी ।

९९ सांग्स के निर्माता बने ए आर रहमान
हॉलीवुड फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए दो ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले भारतीय संगीतकार ए आर रहमान अब फिल्म निर्माता भी बन गए हैं। इस रोमांस फिल्म का टाइटल ९९ सॉंग्स होगा। रहमान ने अपने ट्विटर एकाउंट्स पर, इस फिल्म के बारे में बताते हुए, खुद का बतौर लेखक डेब्यू होना भी बताया है। यानि इस फिल्म को उन्होंने भी लिखा है । लेकिन कोई दो साल पहले उन्होंने ले मुश्क (२०१७) नाम की फिल्म का ऐलान किया था, जिसमे उन्हें फिल्म का लेखक और निर्देशक बताया गया था। इस वर्चुअल रियलिटी फिल्म को उन्होंने अपनी पत्नी सायरा रहमान के साथ लिखा था। फिल्म ९९ सॉंग्स का निर्देशन विश्वेश कृष्णामूर्ति द्वारा किया जाएगा। फिल्म के नायक और नायिका यहान भट और एडिलसि वर्गास हैं। फिल्म ९९ सॉंग्स के बारे में खुलासा करते हुए रहमान ने लिखा, "इस फिल्म की आत्मा आवेगपूर्ण युवा प्रेम है।" ऐसा  प्रतीत होता है कि ९९ सांग्स एक पद्य फिल्म है । यानि इसके तमाम संवाद पद्य में होंगे । इस प्रकार की एक फिल्म हीर राँझा (१९७०) का निर्माण और निर्देशन चेतन आनंद ने किया था । फिल्म ९९ सांग्स का निर्माण रहमान की कंपनी वाय एम मूवीज द्वारा किया जा रहा है। इसमें उनके साथ जिओ स्टूडियोज भी है। यह फिल्म २१ जून २०१९ को तमिल, तेलुगु और हिंदी भाषाओँ में रिलीज़ की जाएगी।

अमिताभ बच्चन ने क्यों किया पाकिस्तानी बनने से इंकार ?
स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्म की साउंड डिजाइनिंग के लिए ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले भारतीय साउंड डिज़ाइनर रसूल पुकुट्टी अब  फिल्म निर्देशक बनने जा रहे हैं। उनकी डेब्यू फिल्म भारत-पाकिस्तान संबंधों पर फिल्म है।  इस फिल्म की एक अहम् भूमिका के लिए, रसूल अमिताभ बच्चन को लेना चाहते थे। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को एक पाकिस्तानी की भूमिका करने वाले थे । रसूल पिछले दो सालों से फिल्म पर अमिताभ बच्चन से बातचीत कर रहे थे । सूत्र बताते हैं कि रसुल की फिल्म का सन्देश भारत और पाकिस्तान से संबंधों के लिहाज़ से सकारात्मक था । अमिताभ बच्चन इससे प्रभावित हुए थे । इसलिए उन्होंने फिल्म में काम करना मंजूर भी कर लिया था । अब बात अमिताभ बच्चन की तारीखों पर टिकी हुई थी । लेकिन, अब खबर है कि अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया है । अमिताभ बच्चन ने रसूल की फिल्म को मना क्यों किया ? क्या अमिताभ बच्चन किसी पाकिस्तानी की भूमिका नहीं करना चाहते थे ? दरअसल, बात यह नहीं है । अमिताभ बच्चन को अपनी भूमिका भी पसंद थी और वह पाकिस्तानी भूमिका करने को भी तैयार थे । लेकिन, आड़े आ गई कश्मीर हुई आतंकवादी कार्यवाही । पाकिस्तान से भेजे गए आतंकवादियों द्वारा पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद पैदा हुए तनाव को देखते हुए, अमिताभ बच्चन ने रसूल की फिल्म में पाकिस्तानी भूमिका को इनकार कर दिया ।

मुरुगादॉस के साथ रजनीकांत का दरबार
अब, २.० अभिनेता रजनीकांत दरबार सजाने जा रहे हैं। उनका यह दरबार, निर्देशक ए आर मुरुगादॉस के निर्देशन में सजेगा। पिछले दिनों, दरबार का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज़ हुआ। इस पोस्टर से, फिल्म अंडरवर्ल्ड पर फिल्म लगती है। पिछले दिनों यह अफवाह थी कि फिल्म में रजनीकांत, तमिलनाडु के मुख्य मंत्री की भूमिका कर रहे हैं।  मगर, मुरुगादॉस ने इसका खंडन करते हुए, इसे आम जनता का मनोरंजन करने वाली फिल्म बताया।  मुरुगादॉस ने कहा, "यह मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह ऐसी फिल्म है, जो सभी वर्गों के दर्शकों का मनोरंजन करेगी और उन्हें पसंद भी आएगी ।" पिछले दिनों इस फिल्म की शूटिंग के दौरान के कुछ दृश्य भी मीडिया में लीक हुए थे। उसी समय यह जानकारी हुई कि रजनीकांत फिल्म में दोहरी भूमिका में है। सूत्रों की माने तो रजनीकांत ने आईपीएस ऑफिसर और सामजिक कार्यकर्ता की दोहरी भूमिका की है। रजनीकांत इस से पहले तीन फिल्मों मुन्द्रु मुगर्न, पांडियन और कोडी पराकुथु में खाकी पहन चुके हैं। दरबार में रजनीकांत और नयनतारा की जोड़ी बनाई गई है। रजनीकांत और नयनतारा की एक साथ रिलीज़ फ़िल्में चंद्रमुखी, कुसेलन और शिवाजी को बड़ी सफलता मिली थी। इस लिहाज़ से दरबार को सफलता मिलने की उम्मीद की जा सकती है। रजनीकांत के फिल्म करियर की १६७वी फिल्म दरबार अगले साल पोंगल के मौके पर रिलीज़ होगी।


क्या डॉन ३ में बनेगी रणवीर सिंह-दीपिका पादुकोण जोड़ी !
डॉन के खेमे में हलचल मची हुई है। जिस डॉन का इंतज़ार ११ मुल्कों की पुलिस को रहता था, आज आठ साल बाद भी कोई उसका इंतज़ार नहीं कर रहा। डॉन  सीरीज की निर्माता कंपनी एक्सेल को भी कोई जल्दी नहीं। डॉन सीरीज की दो फिल्मों में डॉन और रोमा ही दो मुख्य किरदार थे। शाहरुख़ खान के डॉन के साथ, दोनों ही फिल्मों में रोमा की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने की थी। शाहरुख़ खान और प्रियंका चोपड़ा के संबंधों में तनाव का प्रभाव रोमा पर भी पड़ा। डॉन की तीसरी फिल्म से प्रियंका चोपड़ा की रोमा बाहर हो गई। बाद में, डॉन ३ में कैटरीना कैफ के रोमा बनने की खबर आई। जब ऐसा लग रहा था कि कैटरीना कैफ के रूप में डॉन को नई रोमा मिल गई कि तभी तख्ता पलट हो गई। जब हैरी मेट सेजल और जीरो से अपने करियर को दाग लगा बैठे शाहरुख खान को अपना करियर पटरी पर लाने के लिहाज़ से डॉन ३ बढ़िया प्रोजेक्ट नहीं लगा। सो शाहरुख़ खान ने डॉन को अलविदा कहना ही ठीक समझा। पिछले दिनों अफवाह थी कि डॉन और रोमा की भूमिका के लिए रणवीर सिंह और, दीपिका पादुकोण को ले लिया गया है। परन्तु, फरहान अख्तर इस गुब्बारे की हवा निकलते हुए कहते हैं, “शाहरुख़ खान के बिना डॉन की कल्पना नहीं की जा सकती ।“


Rajanikanth की दरबार के विलेन Prateik !- क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment