Tuesday 23 April 2019

सलमान खान की ईदी में कटौती करेगा World Cricket Cup !


हमेशा की तरह, इस साल भी, ईद के मौके पर, सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म रिलीज़ हो रही है। ईद के मौके पर सलमान खान की फिल्मों का ख़ास त्योहारी महत्त्व है। मुसलमान  समुदाय के लोग, अपने प्रिय अभिनेता की फिल्म देख कर, उन्हें भरपूर ईदी देते रहे हैं।

सलमान खान (Salman Khan) की, ईद वीकेंड (Eid Weekend) पर रिलीज़ सभी फिल्मों वांटेड (Wanted), दबंग (Dabangg), बॉडीगार्ड (Bodyguard), एक था टाइगर (Ek Tha Tiger), किक (Kick), बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan), सुल्तान (Sultan), ट्यूबलाइट (Tubelight) और रेस ३ (Race 3) ने १०० करोड़ क्लब में प्रवेश पाया था। हालाँकि, बजट के लिहाज़ से, १०० करोड़ क्लब में प्रवेश करने वाली सलमान खान की ट्यूबलाइट और रेस ३ को फ्लॉप फिल्मों में शामिल किया जाता है।


इस साल फिर, ईद वीकेंड पर रिलीज़ होने जा रही फिल्म भारत (Bharat) पर खतरा मंडरा रहा है। भारत बड़े बजट की फिल्म है। इस फिल्म को निर्माण लागत और पब्लिसिटी सहित १५० करोड़ की फिल्म बताया जा रहा है। इस लिहाज़ से, भारत का १०० करोड़ क्लब में शामिल होना ही काफी नहीं होगा।  इस फिल्म को कम से कम ३०० करोड़ का कारोबार तो होना ही चाहिए।  तभी वह हिट फिल्म की श्रेणी में शामिल हो पाएगी।

मगर, सलमान खान की फिल्म के ३०० करोड़ कमाने की राह में खतरे हैं।


सलमान खान (Salman Khan) की, ज़्यादातर फ़िल्में वीकेंड या शुरूआती दो हफ़्तों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Box Office Collection) पर निर्भर रहती है। भारत इस लिहाज से कुछ अलग फिल्म लगती है। यह नायक भारत के ६० सालों की इमोशनल जर्नी है। ऐसी कहानी, सलमान खान की इमेज के लिहाज़ से काफी अलग फिल्म है।

याद कीजिये २०१७ में रिलीज़ फिल्म ट्यूबलाइट (Tubelight) को। इसलिये, यह निर्देशक अली अब्बास ज़फर पर निर्भर करेगा कि फिल्म कितनी मनोरंजक बन पाए है।


लेकिन, भारत को सबसे ज़्यादा खतरा एक दिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप (One Day Cricket World Cup) से है। यह टूर्नामेंट ३० मई से शुरू हो रहा है। सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म भारत ५ जून को रिलीज़ हो रही है। भारत की रिलीज़ के दिन यानि ५ जून को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच खेला जाएगा।  यानि भारत के लिए पहले दिन ही महत्वपूर्ण मैच की चुनौती खडी हुई है।

चूंकि, टूर्नामेंट का फाइनल १४ जुलाई को है, इसलिए सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म Bharat को पूरे महीने वर्ल्ड कप की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। क्या इस चुनौती का सामना कर पाएगी सलमान खान की फिल्म भारत !


यह कड़ी परीक्षा होगी, सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म के दर्शकों की भी ।  उन्हें  पहले दिन ही, भारत और भारत में से किसी एक को चुनना होगा। उन्हें पहले दिन ही तय करना होगा कि वह फिल्म भारत (Bharat) देखने जाए या भारत-दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) मैच को !

अगर, सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म ने यह बाधा पार कर ली तो भी फिल्म को दर्शकों की पसंदगी और समीक्षकों की बढ़िया समीक्षा की ज़रुरत होगी।  क्योंकि, अभी अभी फ्लॉप हुई कलंक को समीक्षकों की बुरी समीक्षा और दर्शकों की बैड पब्लिसिटी का सामना करना पड़ा है। 



बीजेपी के साथ, सनी देओल का ढाई किलों काहाथ- क्लिक करें  

No comments:

Post a Comment