Sunday 1 September 2019

Salman Khan की किक पर Akshay Kumar की बॉम्ब !


मुम्बइया फिल्म इंडस्ट्री में अफरा तफरी का माहौल है। इतनी अनिश्चितता इंडस्ट्री में पहले कभी नहीं देखी गई। यह अनिश्चितता सलमान खान की उस एक ट्वीट के कारण पैदा हुई, जो सलमान खान ने २५ अगस्त की रात को लिखी थी।  इस ट्वीट में सलमान खान ने लिखा, ‘संजय लीला भंसाली के साथ फिल्म बाद में रिलीज़ होगी। लेकिन, मैं आप सबसे ईद पर ज़रूर मिलने आऊंगा। इंशाल्लाह !इस ट्वीट से साफ़ था कि सलमान खान की संजय लीला भंसाली के निर्देशन में आलिया भट्ट के साथ फिल्म इंशाअल्लाह ईद २०२० वीकेंड पर रिलीज़ नहीं होगी। लेकिन, इसी ट्वीट में उन्होंने यह भी साफ़ किया कि उनकी कोई फिल्म ईद २०२० पर ज़रूर प्रदर्शित की जाएगी। यह फिल्म किक २ या टाइगर २ में से ही कौन हो सकती थी या कोई तीसरी फिल्म ?

अक्षय कुमार का लक्ष्मी बॉम्ब
अभी अनुमान लगाए जा रहे थे कि सलमान खान की किक २ या टाइगर ३ में से कौन सी फिल्म अगले साल ईद में रिलीज़ होगी कि अक्षय कुमार ने बम फोड़ दिया। २६ अगस्त की दोपहर में ऐलान हुआ कि अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब ईद २०२० पर रिलीज़ होगी। लक्ष्मी बॉम्ब को पहले ५ जून को रिलीज़ होना था। लॉरेंस राघवन निर्देशित लक्ष्मी बॉम्ब, लॉरेंस राघवन अभिनीत और निर्देशित तमिल फिल्म मुनि २ का रीमेक है। इस हॉरर कॉमेडी फिल्म में अक्षय कुमार एक किन्नर लक्ष्मी की भूमिका कर रहे हैं। फिल्म में कियारा अडवाणी उनकी नायिका हैं। अक्षय कुमार ने मौक़ा देखते ही बम फोड़ दिया था । अपना सूर्यवंशी का बदला पूरा कर लिया था । 

रोहित शेट्टी पीछे हटे थे 
दरअसल, ईद २०२० के वीकेंड पर अपनी कोई फिल्म प्रदर्शित करने का सबसे पहला ऐलान अक्षय कुमार ने ही किया था। उस समय तक सलमान खान और संजय लीला भंसाली की फिल्म शुरूआती बातचीत तक भी नहीं पहुंची थी। लेकिन, सलमान खान ने आनन फानन में संजय के साथ अपनी फिल्म का ऐलान कर दिया।  इस फिल्म का टाइटल इंशाअल्लाह भी काफी बाद में रखा गया।  सलमान खान द्वारा इंशाल्लाह को ईद २०२० में रिलीज़ किये जाने के बावजूद अक्षय कुमार सूर्यवंशी की रिलीज़ की तारीख़ बदलने को तैयार नहीं थे। लेकिन, रोहित शेट्टी पीछे हट गए। उन्होंने सलमान खान से मिल कर सूर्यवंशी को मार्च में रिलीज़ करने का ऐलान करवा दिया। अक्षय कुमार को मन मसोस कर रह जाना पडा । वह बदले की फिराक में थे । 

पहले किक २ या टाइगर ३ का ऐलान 
अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब के ऐलान के बाद दिलचस्प स्थिति पैदा हो गई लगती है। सलमान खान के प्रशंसक, सलमान खान के ईद में ज़रूर मिलने के वादे के मद्देनज़र उनकी अगली फिल्म के नाम का इंतज़ार कर रहे थे। अनुमान लगाया जाने लगा कि सलमान खान की फिल्म किक २ ईद २०२० में रिलीज़ होगी। क्योंकि, सलमान खान के इंशाल्लाह के शूट के बाद किक २ की ही शूटिंग करने वाले थे। इसी बीच यह भी खबर आ गई कि सलमान खान की एक दूसरी फिल्म टाइगर ज़िंदा है की सीक्वल फिल्म भी ईद २०२० पर रिलीज़ हो सकती है। हालाँकि, टाइगर ज़िंदा है की सीक्वल फिल्म का केवल ज़िक्र भर ही हुआ था। सलमान खान को पहली १०० करोड़ क्लब में पहुंचाने वाली फिल्म वांटेड के सीक्वल के रिलीज़ होने की भी खबरें फैली । हालांकि, प्रभुदेवा इस समय सलमान खान की ही फिल्म दबंग ३ की शूटिंग में व्यस्त हैं । वैसे यह  असंभव लगता कि सलमान खान जैसे बड़े सितारे की दो बड़ी फ़िल्में एक ही दिन रिलीज़ हों। लेकिन खबरें थीं कि फैलती ही जा रही थी।

तीन हिंदी फिल्मों का टकराव
फिलहाल तो ऐलानों से तो ऐसा ही होता लग रहा है। यानि तीन हिंदी फिल्मों लक्ष्मी बॉम्ब, एक था टाइगर सीक्वल तथा किक २ के बीच टकराव होगा।  कुछ सूत्रों के  अनुसार यह टकराव सलमान खान की दो फिल्मों के बजाय संजय लीला भंसाली की किसी एक फिल्म के बीच होगा। इसी बीच खबर है कि संजय लीला भंसाली ने इंशाअल्लाह अब शाहरुख़ खान के साथ बनाने का फैसला किया है। शाहरुख़ खान फिल्म में आलिया भट्ट के रोमांस बन सकते हैं। संजय ने  इंशाअल्लाह को मूल तारीख़ यानि २२ मई २०२० को ही रिलीज़ करने का फैसला किया है। इस प्रकार से, २२ मई को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सलमान खान की फिल्म किक २ या टाइगर ३, शाहरुख़ खान की इंशाअल्लाह और अक्षय कुमार की लक्ष्मी बॉम्ब का टकराव हो सकता है। 

हॉलीवुड से भी टकराव !
अगर तीन बॉलीवुड फिल्मों के बीच ऐसा कोई  टकराव होता है तो बॉक्स  ऑफिस पर चौकोणीय संघर्ष की स्थिति होगी।  क्योंकि, २२ मई को हॉलीवुड की भारत मे सबसे लोकप्रिय फ्रैंचाइज़ी फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस की ९वी फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९ रिलीज़ हो रही है।  इस सीरीज की पिछली फिल्मों और स्पिन ऑफ फिल्म जैक एंड हॉब्स ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है।  इस लिहाज़ से यह सोचे जाने के पर्याप्त कारण है कि २२ मई २०२० को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर दिलचस्प टकराव देखने को मिल सकता है। बॉक्स ऑफिस पर पहले और बाद में भी बड़े धमाके सुनाने और देखने को मिल सकते हैं। 


कई सवाल तमाम अफवाहें 
इस विवाद के दौरान कई सवाल उठ रहे थे, अफवाहें फ़ैल रही थी।  इंशाअल्लाह की रिलीज़ बाद के लिए टाल  दी गई है क्योंकि फिल्म की स्क्रिप्ट ही पूरी नहीं लिखी जा सकी थी। भंसाली ने सलमान खान को मध्यांतर तक की स्क्रिप्ट दी थी।  परन्तु, सलमान खान फिल्म का दूसरा हिस्सा और ख़ास तौर पर क्लाइमेक्स जानना चाहते थे।  इसलिए, इसके पूरा होने तक फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं हो सकती थी।  हालाँकि, इस दौरान आलिया भट्ट मुंबई में फिल्म की कुछ हिस्से की शूटिंग कर भी चुकी थी। इस बीच यह भी कहा गया  कि इंशाअल्लाह रोमांस फिल्म है।  इसमें धुंआधार एक्शन नहीं है, जिनके बूते पर सलमान  खान की फ़िल्में ईद वीकेंड पर सफल होती है।  इसलिए इंशाल्लाह को थोड़ा रोमांटिक माहौल चाहिए,जो दिसंबर मे ही मिल सकता है। परन्तु, इन सब से अलग यह खबर थी कि इशाल्लाह  बंद कर दी गई है। बताते हैं कि सलमान खान और संजय लीला भंसाली के बीच फिल्म के बजट को लेकर बात नहीं बन पाई थी।  इसलिए, भंसाली ने सलमान खान के साथ इंशाअल्लाह को बंद कर देना ही ठीक समझा।  जबकि, इस ऐलान से २४ घंटे पहले यह खुलासा किया गया था कि इंशाल्लाह के सिनेमाघरों में प्रदर्शन के अधिकार पेन सिनेमाज के जयंतीलाल गाड़ा को १९५ करोड़ की भारी भरकम धनराशि में बेच दिए गए हैं। 

क्या होगा २२ मई २०२० को ? 
बॉक्स ऑफिस पर २२ मई २०२० को क्या होगा ? क्या सलमान खान, अक्षय कुमार और शाहरुख़ खान, अपनी अपनी फिल्मों के साथ बॉक्स ऑफिस पर एक दूसरे से टकरायेंगे ? हालाँकि, यह अभी ख्वाब सा ही लगता है कि सलमान खान और शाहरुख़ खान की फिल्मों का टकराव होगा । यह दोनों खान अभिनेता अच्छे दोस्त भी हैं और खुन्दकी स्वभाव के भी हैं । यह दोनों, दो फिल्मों के टकराव के नफे-नुकसान से परिचित हैं । इसलिए लगता नहीं कि इन दोनों की फिल्मों का टकराव होगा । लेकिन, इतना तय है कि सलमान खान की फिल्म से अक्षय कुमार की फिल्म टकराएगी ज़रूर ! अक्षय कुमार को सलमान खान से, सूर्यवंशी से इंशाल्लाह की भिडंत करवाने का बदला लेना है । लक्ष्मी बोम्ब को २२ मई को रिलीज़ करने का ऐलान ऐसा ही एक कदम है । अक्षय कुमार आत्मविश्वास से लबालब है । मिशन मंगल की शानदार सफलता ने, अक्षय कुमार की प्रतिष्ठा में चार चाँद लगा दिए हैं । अपनी ताकत भांप कर, अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस पर किसी भी टकराव के लिए तैयार हैं । इसलिए बॉक्स ऑफिस पर सलमान खान और अक्षय कुमार की फिल्मों का टकराव होगा । इन दोनों ही फिल्मों को फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९ से कडा मुकाबला करना होगा । ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर, २२ मई २०२० को कितना दिलचस्प नज़ारा होगा ?

No comments:

Post a Comment