Wednesday 1 April 2020

चीनी दर्शकों को खींच लायेंगे हॉलीवुड के Avengers ?


कोरोना वायरस से उबर चुका चीन अब सामजिक तौर पर सक्रिय होने की कोशिश कर रहा है। नागरिकों की आवाजाही शुरू हो गई है। विदेशी पर्यटकों के लिए टूरिस्ट स्पॉट खोल दिए गए हैं। चीन का सिनेमा उद्योग भी उबरने की कोशिश में है।

लेकिन डरे हुए हैं दर्शक
शुरुआत सिनेमाघरों को खोलने से हुई है। फिलहाल लगभग ६००-७०० सिनेमाघर खोले गए हैं। यह सिनेमाघर स्थानीय हैं। फिलहाल कोई भी बड़ी सिनेमा चेन अपने सिनेमाघरों को खोलने नहीं जा रही। दरअसल, जो सिनेमाघर खुले भी है, उनमें दर्शकों की बड़ी संख्या नज़र नहीं आ रही। दर्शकों में झिझक है कि क्या अभी फ़िल्में देखने जाना सुरक्षित होगा? ऐसे सवालों के जवाब की तलाश में चीन का प्रदर्शन उद्योग !

हिट चीनी फिल्मों का प्रदर्शन
इसके लिए चीन को हिट फिल्मों की दरकार है। यह फ़िल्में देशी और विदेशी निर्माताओं, दोनों की हो सकती है। इस के तहत, पहले इन सिनेमाघरों में चीन में बनी फिल्मों का प्रदर्शन शुरू हुआ है। इनमे पुरानी सुपरहिट फ़िल्में वुल्फ वारियर २, द वांडरिंग अर्थ और वुल्फ टोटेम के नाम शामिल हैं। चीनी निर्माताओं ने अपनी इन फिल्मों को सिनेमाघरों को टिकट बिक्री की शतप्रतिशत धनराशी रखने की अनुमति के साथ दिया हैं। कुछ फिल्म निर्माता टिकट बिक्री का ४३ प्रतिशत देने को तैयार हैं।

हॉलीवुड के अवेंजर्स दिखाएँगे शक्तियां
चीनी प्रदर्शकों को लगता हैं कि स्थानीय फिल्मों के अलावा हॉलीवुड की हिट फ़िल्में भी इसमे उनकी मदद कर सकती है। चीन हॉलीवुड के एवेंजरस की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहा है। उन्हें उम्मीद है कि मार्वेल के एवेंजरस उनका उद्धार कर सकेंगे। मार्वेल की चारों एवेंजरस फ़िल्में, आने वाले दिनों या हफ़्तों में चीन के सिनेमाघरों में अपनी मानवेतर शक्तियां का प्रदर्शन करती दिखाई देंगी।

और अवतार, इन्सेप्शन, इंटरस्टेलर

चीन के दर्शकों को हॉलीवुड की पुरानी ब्लॉकबस्टर फिल्मों पर भी भरोसा है। वह इन फिल्मों को अपने सिनेमाघरों के लिए पाने की कोशिश में है। हो सकता है कि आगामी कुछ हफ़्तों में जेम्स कैमरून की फिल्म अवतार का संसार एक बार फिर परदे पर उतर आये। वार्नर ब्रदर्स की क्रिस्टोफर नोलन निर्देशित दो फिल्मों की भी मांग है। यह फ़िल्में लिओनार्डो डीकेप्रिओ की फिल्म इन्सेप्शन और मैथ्यू मैककाने की इंटरस्टेलर हैं। 

No comments:

Post a Comment