Sunday 29 July 2018

कभी कैंसर से जीते कभी हारे बॉलीवुड के सितारे

आजकल, फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, अपने हाई ग्रेड कैंसर का ईलाज कराने के लिए न्यू यॉर्क के एक हॉस्पिटल में भर्ती है।  उनके प्रशंसक ही नहीं, उनको छोटे परदे पर देख कर ही जानने वाले दर्शक तक हैरान है।  यह क्या हो गया हर दम मुस्कुराती-हंसती नज़र आने वाली सोनाली को! तमाम आशंकाओं के बावजूद उनके जल्द ठीक होने की दुआएं की जा रही हैं।  हर दिन, उनका हाल जानने के लिए टेलीविज़न पर न्यूज़ चैनल बदले जाते हैं। 

इसके साथ ही दिमाग में कुछ सवाल उठते हैं।  भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में सफल, हमेशा से पैसों से खेलने वाले और हर प्रकार सुविधाओं में जीने  वाले फिल्म सितारों को यह क्या हो जाता है? यह लोग कैसे शिकार हो जाते हैं इन घातक बीमारियों के ? क्यों नहीं समय रहते ईलाज कर पाते यह लोग ? अभी, मार्च में, अभिनेता इरफ़ान खान ने अपने ट्विटर पेज से यह सूचना दी कि वह एक दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त हैं।  उन्हें न्यूरोएन्डोक्राइन कैंसर है।  उन्होंने लिखा, "कुछ महीने पहले अचानक मुझे पता चला था कि मैं न्यूरोएन्डोक्राइन कैंसर से ग्रस्त हूं। मैंने पहली बार यह शब्द सुना था। मैंने पाया कि मेरी यह बीमारी एक दुर्लभ शारीरिक अवस्था का नाम है और इस वजह से इसके उपचार की अनिश्चितता ज्यादा है।" आजकल, इरफ़ान खान, लंदन के हॉस्पिटल में अपना ईलाज करवा रहे हैं। 

इरफ़ान खान पहले नहीं 
इरफ़ान खान पहले फिल्म एक्टर नहीं हैं, जिन्हे कैंसर जैसी बीमारी हुई। कैंसर की अलग अलग पहचान है।  हिंदी फिल्म और टीवी के दर्शक इन बीमारियों से अपने प्रिय एक्टर के बज़रिये जानते-सुनते रहते हैं। इन एक्टर्स की बीमारी के बारे में इनके प्रशंसकों को सोशल मीडिया या समाचार माध्यमों से पता चलता है। एक दिन यह एक्टर यकायक गायब हो जाते हैं।  चले जाते हैं देसी या विदेशी हॉस्पिटल में अपना ईलाज कराने। जब यह एक्टर हॉस्पिटल में रह कर अपना इलाज़ करा रहे होते हैं तो इनके प्रशंसक दर्शक उनके ठीक होने की दुआए करते हैं। अब यह बात दीगर है कि कभी यह दुआ दवा बन जाती है, कभी यह दुआ नाकाफी ठहरती हैं। 

कैंसर के चक्रव्यूह में टॉम आल्टर 
अब अपने फिल्म और टीवी अभिनेता टॉम अल्‍टर को ही लीजिये। वह स्टार प्लस के शो रिश्तों का चक्रव्यूह में गुरूजी की भूमिका कर रहे थे।  वह बीमार हैं, इसी से पता चलता था कि वह अपना लगभग पूरा शरीर ढके हुए कैमरा फेस करते नज़र आते थे। एक दिन पता चला कि उन्हें स्किन कैंसर है।  बेहद तकलीफ में थे वह।  इसके बावजूद सीरियल में अपनी भूमिका करते नज़र आते थे। एक दिन पता चला कि वह अस्‍पताल में भर्ती हैं। बताया गया कि उनका कैंसर चौथी स्‍टेज पर चल रहा है। यानि असाध्य है। उनका ईलाज चलता रहा।  वह जिंदगी की जंग लड़ते रहे। एक दिन खबर आयी कि टॉम आल्टर यह जंग हार गए थे।  २९ सितम्बर २०१७ को उनका निधन हो गया। 

कैंसर से जीती यह हस्तियाँ 
बेशक टॉम आल्टर अपना युद्ध हार कर अपने कैंसर के चक्रव्यूह में फंस गए। लेकिन, बहुत सी ऎसी बॉलीवुड हस्तियां रही, जिन्होंने न केवल कैंसर से जंग लड़ी, बल्कि वह जीती भी।  ऎसी कुछ फ़िल्मी हस्तियों में मुमताज़, मनीषा कोइराला, अनुराग बासु और लीजा रे के नाम शामिल है।  आइये जानते हैं, इन्हे कब और क्या बीमारी हुई।

स्तन कैंसर की शिकार मुमताज 
मुमताज़ को स्तन कैंसर की बात, भारत में कुछ लोगों को ही मालूम थी।  क्योंकि, कभी की क्यूट बिल्ली एक्ट्रेस मुमताज़, १९७७ में, फिल्म आइना के बाद, फिल्म इंडस्ट्री छोड़ कर चली गई थी। उन्होंने तीन साल पहले ही, एक बिज़नेसमैन मयूर माधवानी से विवाह किया था।  लगभग १३ साल बाद, वह फिर वापस लौटी फिल्म आंधियां (१९९०) से । इस फिल्म में मुमताज़ ने प्रोसेनजीत चटर्जी की माँ की भूमिका की थी। लेकिन, यह फिल्म बुरी तरह से असफल हुई । मुमताज़ वापस अफ्रीका लौट गई । इसी दौरान, २००२ में मुमताज़ को स्तन कैंसर होने का पता चला। उस दौरान खबरें आती रहती थी कि मुमताज के ३५ रेडिएशन और ६ कीमोथेरपी ट्रीटमेंट किये गए थे। यह मुमताज़ की जीने की इच्छा थी कि वह कैंसर से पूरी शिद्दत के साथ लड़ी।  अंत में उन्हें ही विजय प्राप्त हुई। 

मनीषा कोइराला को ओवेरियन कैंसर 
मुमताज़ की तरह, बॉलीवुड की इलू इलू गर्ल मनीषा कोइराला को भी कैंसर था। उन्हें गर्भाशय का कैंसर हो गया था।  मुमताज़ ने हिंदी के अलावा दक्षिण की फ़िल्में भी की थी।  लेकिन, २००९  के बाद उन्होंने काम करना कम कर दिया था। मनीषा कोइराला ने, नेपाल के एक व्यापारी सम्राट दहल के साथ २०१० में विवाह किया था। लेकिन, यह शादी सफल नहीं हो सकी।  २०१२ में दोनों का तलाक़ हो गया। इसी दौरान, उन्हें अपनी बीमारी का पता चला।  पारिवारिक टूट और कलह के बावजूद मनीषा कोइराला टूटी नहीं। उनका छः महीने तक अमेरिका में ईलाज चला। सर्जरी हुई।  वह बिलकुल ठीक हो गई।  उस समय मनीषा कोइराला ने, अपने ट्विटर अकाउंट पर अपना सर्जरी के बाद का फोटो डालते हुए लिखा था, "जब डॉक्टरों ने मुझे बताया कि मैं बिलकुल ठीक हो चुकी हूँ तो मैं फूट फूट कर रो पड़ी।" सचमुच ज़िन्दगी की जंग जीत चुकी एक औरत के लिए यह ख़ुशी के आंसू बहाने की बात तो थी ही।

रक्त कैंसर से जीते अनुराग बसु 
कौन अंदाजा लगा सकता है कि बर्फी जैसी जीवंत फिल्मे देने वाले अनुराग बासु भी कभी कैंसर से  लडे थे। अनुराग बासु को रक्त कैंसर हैं, उन्हें इसका पता २००४ में चला, जब वह फिल्म तुमसा नहीं देखा की शूटिंग कर रहे थे।  मानना पड़ेगा कि बड़े जीवट वाले हैं अनुराग बासु।  वह एक तरफ रक्त कैंसर की बीमारी से जूझते रहे, वही साथ ही साथ फिल्मों की स्क्रिप्ट भी लिखते रहे। उन्होंने इस दौरान लाइफ इन अ मेट्रो और गैंगस्टर जैसी फ़िल्में लिख डाली। उस समय डॉक्टरों ने उन्हें कह दिया था कि वह सिर्फ दो  महीने के मेहमान हैं।  लेकिन, अनुराग बासु अपने इस खतरनाक दुश्मन से खूब लडे और जीत कर वापस आये। क्योंकि, उपचार के दौरान ही उनके डॉक्टर्स ने कह दिया था कि उनके जीने की उम्मीद सिर्फ ५० प्रतिशत ही है। 

लीजा रे को था प्लाज्मा सेल का कैंसर 
नुसरत फ़तेह अली खान के आफरीन आफरीन गीत के वीडियो की खूबसूरत चेहरा लीजा रे से हिंदी फिल्म दर्शकों से परिचय विक्रम भट्ट की फिल्म क़सूर (२००१) से हुआ था। २००९ में लीजा रे को मल्टीपल मायलोमा होने का पता चला। यह एक प्रकार का प्लाज्मा सेल का कैंसर होता है।  लेकिन, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।  वह इस कैंसर से जूझी।  उनका २०१० में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट हुआ।  वह बिलकुल ठीक हो गई। इस बीमारी से निजात पाने के बाद लीजा रे ने लोगों को इस बीमारी से सावधान करने का बीड़ा उठा रखा है। 

लेकिन, फिर कैंसर से ही हारे आदेश श्रीवास्तव 
संगीतकार आदेश श्रीवास्तव को भी लीजा रे की तरह मल्टीपल मायलोमा कैंसर था। उन्हें इसका पता २०१० में चला। उनकी १० महीनों तक कीमोथेरेपी हुई।  वह बिलकुल ठीक हो गए।  लेकिन, २०१५ में, उनके शरीर में इस कैंसर की तीसरी बार वापसी हुई।  इस बार आदेश श्रीवास्तव बच नहीं सके।

इन्होने भी जीती जंग 
इन हस्तियों के अलावा, दक्षिण से एक्टर नम्रता सिंह गुजराल, जिश्नू राघवन, इनोसेंट, गौतमी, ममता मोहनदास, आदि भी कैंसर से लड़ कर जीत हासिल कर चुके हैं। इन तमाम फिल्म कलाकारों की जीने की इच्छा इन्हे मौत के मुंह से बाहर खींच लाती है।  लेकिन, अपने करियर को बनाने, बचाने और चमकाने की जद्दोजहद में यह एक्टर खुद का ख्याल नहीं रख पाते।  एक दिन अचानक इन्हे मालूम पड़ता है कि यह खतरनाक बीमारी से ग्रस्त हैं। वक़्त रहते खुद का ख्याल  क्यों नहीं रखती, यह बॉलीवुड की हस्तियां! 

No comments:

Post a Comment