Saturday 28 July 2018

जिस संजय दत्त पर सुपरहिट हुई थी संजू, फ्लॉप हो गई उसकी फिल्म !

गैंगस्टर के साथ नहीं फबती बीवी ! 
जब, २९ जून २०१८ को फिल्म संजू रिलीज़ होने जा रही थी, उस समय ट्रेड पंडितों का अनुमान था कि फिल्म का पहला दिन, २१.५० करोड़ का होगा। लेकिन, तमाम अनुमानों को झुटलाते हुए, संजू ने ३४ करोड़ की ओपनिंग ली।

यह प्रचारित किया गया कि संजू को ऎसी बढ़िया पब्लिसिटी संजय दत्त के कारण मिली है, जिन पर संजू बनाई गई थी। यानि, संजू का इतना बढ़िया कलेक्शन संजय दत्त के आकर्षण की बदौलत था।

इसीलिए, जब संजय दत्त की मुख्य भूमिका वाली फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ रिलीज़ होने वाली थी, तमाम निगाहें फिल्म के पहले दिन के कारोबार पर थी कि संजू के करैक्टर के रियल एक्टर द्वारा अभिनीत फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ कैसी ओपनिंग लेती है।

हालाँकि, ट्रेड पंडित जानते थे कि संजू और साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ में जमीन आसमान का अंतर है। इसलिए, उन्हें किसी ज़्यादा कलेक्शन की उम्मीद तो बिलकुल भी नहीं थी। लेकिन, यह उम्मीद थी कि फिल्म ३ करोड़ की रेंज में कारोबार करेगी।

जहाँ, संजू ने ट्रेड पंडितों के २१.५० करोड़ के अनुमानों को झुठलाते हुए ३४ करोड़ का कारोबार किया था, वहीँ संजय दत्त की फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ ने भी ट्रेड पंडितों के तमाम अनुमानों को गलत ठहरा दिया। इस फिल्म ने, संजू के २१.५० करोड़ के अनुमान से बीस करोड़ कम यानि सिर्फ १.५० करोड़ का कारोबार किया। यह कारोबार ट्रेड पंडितों के अनुमान का आधा था। 


इससे एक बात तो साबित हो गई कि संजू का आकर्षण संजय दत्त की जीवनी पर होना नहीं था ।  
संजू का आकर्षण रणबीर कपूर थे। वह कुछ इस तरह अपने करैक्टर में घुस गए थे कि एक्टर रणबीर कपूर लग ही नहीं रहे थे।

उनका यह कारनामा फिल्म ट्रेलर में भी नज़र आया था।

लोगों में रणबीर कपूर को देखने की ज़बरदस्त उत्सुकता पैदा हो गई थी।

इसी का नतीजा था कि फिल्म ने पहले दिन ३४ करोड़ का बम फोड़ डाला।

फिल्म में रणबीर कपूर के बेमिसाल अभिनय, फिल्म की हास्य से भरपूर परिस्थितियों, विक्की कौशल और कुछ इमोशनल ट्रैक ने फिल्म को दर्शकों की प्रशंसा दिला दी। फिल्म की हाइप बन गई और फिल्म आसान से ३०० करोड़ क्लब में पहुँच गई।

इससे एक बात तो साबित हो गई कि अब संजय दत्त का समय नहीं रहा। उन्हें दरकार है, बढ़िया और चुस्त स्क्रिप्ट तथा कल्पनाशील निर्देशक की।

ऎसी कल्पनाशीलता और स्क्रिप्ट राजकुमार हिरानी दे सकते हैं, लेकिन तिग्मांशु धुलिया नहीं।

यही कारण हैं कि राजकुमार हिरानी की फिल्म में मुन्नाभाई बन कर संजय दत्त हिट हो जाते हैं, लेकिन तिग्मांशु धुलिया की फिल्म में अपना पसंदीदा गैंगस्टर किरदार करने के बावजूद संजय दत्त फ्लॉप हो जाते हैं।  


बागी २ अभिनेत्री दिशा पाटनी भारत की राधा ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment