Thursday 21 February 2019

भारत की कैप्टन मार्वल कौन ?


कैप्टन मार्वल, जो एमसीयू की पहली स्टैंड-अलोन महिला फ्रेंचाइजी फिल्म है, साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। यह अपनी रिलीज से कुछ ही हफ्तों दूर है और फिल्म ने मार्वल के प्रशंसकों के बीच काफी चर्चा पैदा कर दी है। यह 2019 की मार्वल की पहली फिल्म होगी, जिसके बाद एवेंजर्स: एंडगेम और स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम 2019 के उत्तरार्ध में आएंगी। कैप्टन मार्वल उर्फ कैरोल डैनवर्स की भूमिका अकादमी पुरस्कार विजेता ब्री लार्सन द्वारा निभाई जाएगी। इस फिल्म में निक फ्यूरी के रूप में अभिनेता सैमुअल एल जैक्सन भी दिखाई देंगे। एवेंजर्स एंडगेम थीअरी में बार बार यह बताया है कि कैप्टन मार्वल अब फ्रैंचाइज़ी में अगला महत्वपूर्ण किरदार बन जाएगा।

मार्वल की सबसे शक्तिशाली सुपर हीरो के रूप में स्वीकार की जा रहीं कैप्टन मार्वल से 2019 की शुरुआत धमाकेदार तरीके से होने जा रही है और निस्संदेह यह इस वर्ष की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। ऑस्कर जीत चुकी ब्री लार्सन ने भूमिका की तैयारी में कमाल की शक्ति प्रशिक्षण दिनचर्या का पालन किया है। उन्होंने वास्तविक उड़ान प्रशिक्षण भी लिया जो काफी कठिन  था और बीमार पड़ने के बावजूद अपना प्रशिक्षण जारी रखा! कैप्टन मार्वल: द मोस्ट पावरफुल सुपर हीरो के रूप में ऑस्कर विजेता अभिनेत्री ने खुद को इस भूमिका के लिए निश्चित आकार में लाने के लिए लगभग 2500 किलो की जीप को भी धकेला! 

वैसे हमारी भारतीय अभिनेत्रियाँ भी बहुत शक्तिशाली हैं और पूरे देश में सम्मानित हैं। इन सभी की बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग भी हैं और उनमें से ज्यादातर हीरो की तरह ही फिट हैं और कुछ तो उनसे ज़्यादा फिट और स्मार्ट हैं! 

वैसे हमारे पास भारत में अभी तक एक भी महिला सुपरहीरो फिल्म नहीं हैं, इसलिए हम शीर्ष शक्तिशाली और प्रतिष्ठित भारतीय अभिनेत्रियों की एक लिस्ट लेकर आए हैं जो हमें लगता है कि अगर इसे कभी भारत में बनाया जाए, तो इनमें से कौन एक देसी कैप्टन मार्वल की भूमिका के साथ न्याय कर सकती है!

1. तापसी पन्नू

पिंक, नाम शबाना और मुल्क में अपनी मजबूत मुख्य भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली, तापसी पन्नू कैप्टन मार्वल के रूप में कास्ट करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक होगी। तापसी का सख्त रवैया और अच्छी तरह से टोंड शरीर संरचना उन्हें सुपरहीरो बनने के लिए एकदम सही दावेदार बनाती है। 

2. सोनाक्षी सिन्हा


सोनाक्षी सिन्हा ने दबंग और अकीरा जैसी फिल्मों में भूमिकाएं की हैं, जहां उन्होंने भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों से  शानदार लड़ाई की। उन्हें फोर्स 2 में भी देखा गया है। सोनाक्षी ब्री लार्सन की भूमिका में फिट होंगी और कुछ और भी अच्छा एक्शन करेंगी! 

3. दीपिका पादुकोण
 
XXX: रिटर्न ऑफ एक्सेंडर केज में उनके एक्शन पैक्ड दृश्यों को देखने के बाद, दीपिका निश्चित रूप से देसी कैरोल डेनवर की भूमिका निभाने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार हैं। उन्होने इस फिल्म से हॉलीवुड में शुरुआत कर ली है और क्या पता ये उनके लिए एक प्लस पॉइंट हो। 

4. राधिका आप्टे 

राधिका आप्टे 2018 में एक सनसनी रही हैं जहां वह हर जगह मौजूद थी। उन्हें अपने सभी कामों के लिए सराहा गया था और हिंदी उद्योग के साथ-साथ दक्षिण में भी उनका अभिनय अच्छा रहा। ब्री की तरह ही एक बड़ी फैन फॉलोइंग होना राधिका को कैप्टन मार्वल की भूमिका के लिए एक बड़ी दावेदार बनाता है।


5. आलिया भट्ट
 

राज़ी  में एक जासूस की भूमिका निभाने के बाद, आलिया उद्योग में एक अपरंपरागत सुपर हीरो तो बन ही गयी हैं। उन्होंने इंडस्ट्री के सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में अपनी जगह निभाई है और निश्चित रूप से वे एक महिला सुपरहीरो फिल्म की शीर्ष दावेदारों में से एक है।

 6. रकुल प्रीत सिंह
 
रकुल प्रीत एक उल्लेखनीय दक्षिण की अभिनेत्री हैं, जो तमिल और तेलुगु उद्योग में अपनी फिल्मों की विशाल रेंज के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने हिंदी और कन्नड़ फिल्म उद्योग में भी कुछ फिल्में की हैं। एक बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में प्रसिद्ध, रकुल प्रीत ब्री लार्सन की दौड़ में पूरी तरह से फिट होगी। 

7. अनुष्का शेट्टी
 

अनुष्का शेट्टी उर्फ स्वीटी शेट्टी बाहुबली श्रृंखला में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं और उन्होंने तेलुगु फिल्म उद्योग में कई फिल्में की हैं। युवरानी देवसेना के रूप में उग्र भूमिका के बाद, अनुष्का के ब्री लार्सन के रूप में मार्वल सिनेमाई यूनिवर्स का एक हिस्सा होने की संभावना हो सकती है।

रेड कारपेट पर सारा अली खान - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment