Friday 22 February 2019

लंदन इंडियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल में कोड ब्लू


तीन तलाक जैसे संजीदा मुद्दे पर बनी 'कोड ब्लू' का हाल ही में बर्लिन फ़िल्म फ़ेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ थाजहां स्क्रीनिंग के बाद फ़िल्म को ख़ूब तालियां और तारीफ़ें मिलीं। इस उपलब्धि के बाद कोड ब्लू को यूरोप के सबसे बड़े भारतीय और साउथ एशिया फ़िल्म फ़ेस्टिवल यानि लंदन इंडियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल के लिए आमंत्रित किया गया है। इस फ़ेस्टिवल की पहुंच १६० मिलियन लोगों तक बतायी जाती है। 

एक मेडिकल प्रोफ़ेशनल और एक डेब्यूटंट डायरेक्टर होने के नाते अलीना खान इस बात को‌ लेकर काफ़ी ख़ुश हैं कि उनकी ये फ़िल्म तीन तलाक जैसे संजीदा और अमानवीय मुद्दे पर आधारित है, जहां तीन लफ़्ज़ बोलकर मासूम‌ लड़कियों की ज़िंदगियां तबाह कर दी‌ जाती हैं।

अलीना खान ने कहा, "धर्म के ठेकदार, जिनमें से कई अशिक्षित भी होते हैं, तमाम खामियों का फ़ायदा उठाने से नहीं चूकते हैं।"

अलीना ने तमाम तरह के तलाक पर पाबंदी लगाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से भी गुज़ारिश की है। अलीना कहती हैं, "मैंने ऐसी औरतों की तकलीफ़ों को बेहद करीब से देखा और महसूस किया है। 


दुनिया भर की मीडिया भी मेकर्स के नज़रिए और उनके नेक मकसद से इत्तेफ़ाक रखती है। एक विदेशी वेबसाइट moviereviewz.co.uk के मुताबिक, "अलीना का मकसद एकदम साफ़ है जो इस कुप्रथा को रोकने के पक्ष में हैं ताक़ि जब भी कोई मुस्लिम  जोड़ा अलगाव या तलाक लेना चाहे तो महिलाओं के साथ किसी भी किस्म की ज्य़ादती न हो।"

इसके अलावा, bizasialive.com ने लिखा, "इस फ़िल्म का शीर्षक कोड ब्लू इस सफ़र को दर्शाता है कि कैसे फ़िल्म की प्रोटैगनिस्ट (प्रधान पात्र) तीन तलाक की शिकार होने के बाद टूट तो जाती है मगर फिर वो ज़िंदगी में वापसी भी करती है।"

अलीना खान का मकसद है कि उनकी फ़िल्म कोड ब्लू को दुनिया भर में दिखाया जाए ताक़ि लाखों महिलाओं की ज़िंदगी में बदलाव लाया जा सके।

अलीना खान ‌ने कहा, "मेरी फ़िल्म की प्रोटैगनिस्ट ऐसी महिलाएं हैं जिनका अपने ही तलाक में‌ किसी भी तरह की कोई सहमति और बोलने‌ की आज़ादी नहीं होती है। जब शादी इस्लामिक नियम से और 'कुबूल है' बोलकर की जाती है तो तलाक भी तो आपसी सहमति से होना चाहिए।" उनका मानना है कि हम जो बदलाव चाहते हैं, पहले हमें ख़ुद ही उस बदलाव का हिस्सा बनना होगा। 


ऋषि भूटानी, सुष्मिता मुखर्जी, अलीना खान और आलोकनाथ अभिनीत और राहत काज़मी फ़िलम्स के साथ साझा तौर पर बनायी गयी  कोड ब्लू जल्द दुनिया भर में रिलीज़ की जाएगी। 

फिल्म सोन चिड़िया का द डाकू एंथम - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment