Wednesday 27 February 2019

शाहरुख़ खान को डॉक्टर नहीं बना पायेगी यूनिवर्सिटी


शाहरुख़ खान कोबॉलीवुड के पॉपुलर अवार्ड लेने की तरह डॉक्टरेट की मानद उपाधि लेने का चस्का सा लग गया है ।


कुछ समय पहलेजामिया मिलिया इस्लामिया द्वारा उन्हें डॉक्टरेट की मानक उपाधि देने का प्रस्ताव किया गया था । शाहरुख़ खान को२०१६ में मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी द्वारा मानद डॉक्टर बनाया जा चुका है । इसके बावजूदशाहरुख़ खान ने जामिया मिलिया से डॉक्टरेट की मानद उपाधि लेना मंज़ूर कर लिया ।


लेकिंनअब शाहरुख खान को यह उपाधि नहीं दी जा सकेगी । 


पिछले साल यूनिवर्सिटी द्वाराकेंद्र सरकार के पासयह प्रस्ताव मंज़ूरी के लिए भेजा गया था । लेकिन मंत्रालय द्वारा इसे अस्वीकार कर दिया गया । कारण यही था कि उनके पास मौलाना आज़ाद उर्दू यूनिवर्सिटी की डॉक्टरेट पहले से ही है ।


हालाँकिकिसी व्यक्ति को कितनी मानद उपाधियाँ जाएइसका कोई नियम नहीं है । लेकिनकेंद्र सरकार का ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट मंत्रालय इस प्रकार की कार्यवाही को बढ़ावा देना नहीं चाहता ।  इसलिएशाहरुख़ खान को मानद डॉक्टरेट वाले प्रस्ताव को रिजेक्ट कर दिया गया ।


शायद शाहरुख़ खान को यह नागवार गुजरा था। इसीलिएउन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी डॉक्टरेट उपाधि वाली फोटो चस्पा कर गुड नाईट कर ली।


यहाँ यह बताते चलें कि कभी शाहरुख़ खान ने भी जामिया से मास कम्युनिकेशन में दाखिला लिया थालेकिन हाजिरी कम होने के कारण वह परीक्षा में नहीं बैठ पाए थे ।

No comments:

Post a Comment