Sunday 24 February 2019

स्टारडम ने निगल लिया बॉलीवुड की इन हस्तियों को


पिछली ९ फरवरी को, अभिनेता महेश आनंद का निधन हो गया। परन्तु, उनकी मौत की खबर को वह सुर्खियां नहीं मिली, जिसके वह हक़दार थे।  कभी हिंदी फिल्मों में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, सनी देओल, संजय दत्त, आदि बड़े हीरो से टकराने वाले इस विलेन का डंका बजा करता था।  उनका लहीम-शहीम शरीर और वजनदार आवाज़ किसी हीरो को थर्राने के लिए काफी थी। लेकिन, इस एक्टर को उनका स्टारडम ही ले डूबा।  वह शराब और शबाब के शौक़ीन बन गए। उस समय की चर्चित महिलाओ से उनके रिश्ते थे।  उन्हें महिलाओं का आनंद कहा जाता था।  उन्होंने चार शादियां की।  इतनी शराब पीते थे कि पत्नियां तक एक एक कर छोड़ गई।  अंतिम समय में, उनके मृत शरीर के पास शराब की आधी खाली बोतल मिली।
महेश आनंद इकलौते सितारे नहीं थे, जिन्हे उनके ही स्टारडम ने शिकार बना लिया।  ऐसे बहुत से सितारे हुए है और आज भी हैं, जो अपनी सितारा ज़िंदगी में ऐयाशी करते करते सडकों पर आ गए, नशे के लती हो गए, पैसे पैसे के मोहताज़ हो गए। हां, कुछ ऐसे भी थे, जिन्होंने सफलतापूर्वक वापसी भी कर ली। आइये जानते हैं, ऐसे कुछ सितारों के बारे में-

नशे में डूब कर ख़त्म कर ली ज़िन्दगी
स्टारडम के शीर्ष पर पहुँच कर शराब में  डूब जाने वाली बॉलीवुड हस्तियों में, मीना कुमारी और परवीन बाबी जैसी एक्ट्रेस निराशाजनक उदाहरण है। मीना कुमारी, बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस थी।  लेकिन, उनका गृहस्थ जीवन कभी सामान्य नहीं रहा।  उन्हें मर्दों में प्यार तलाशने की  आदत थी।  जबकि, बॉलीवुड के धर्मेंद्र जैसे तमाम अपना करियर बनाने के लिए उनका शारीरिक और भावनात्मक शोषण करते रहे।  एक दिन लीवर की बीमारी से सिर्फ ४० साल की उम्र में उनका देहांत हो गया।  कभी, ज़ीनत अमान के साथ बॉलीवुड की टॉप की अभिनेत्री में शुमार होने वाली परवीन बाबी को कब शराब ने कुछ इस तरह से घेर लिया कि वह बोतल से बाहर ही नहीं आ सकी।  एक दिन  उनकी लाश उनके घर में सड़ी गली हालत में पाई गई। परवीन बाबी से पहले, १९३० के दशक के मशहूर गायक-अभिनेता कुंदन लाल  सहगल भी नशे के शिकार हुए।  वह हमेशा शराब में डूबे रहते थे। वह शराब पी कर ही अभिनय करते थे और पार्श्व गायन करते थे।  वक़्त बदला।  पार्श्व गायन का तरीका बदला।  इसके साथ ही सहगल के बुरे दिन आ गए।  वह शराब पीने की लत पूरी करने में अपनी पूरी जमा पूँजी लुटा बैठे।  अंतिम समय में वह पैसे पैसे को मोहताज़ हो गए।  उनकी मृत्यु भी शराब के कारण लीवर खराब हो जाने से हुई।  दिव्या भारती ने बड़ी जल्दी शोहरत की बुलंदिया छू ली।  इन्ही बुलंदियों ने उन्हें उनके अपार्टमेंट की पांचवी मंजिल से नीचे फेंक दिया। कहा जाता है कि वह नशे में डूबी हुई अपने अपार्टमेंट की खिड़की खोल कर बैठी हुई थी कि संतुलन खो बैठी और नीचे आ गिरीं। 

कर लिया बर्बाद करियर
ऐसे तमाम उदाहरण हैं, जब शराब ने महान प्रतिभाशाली व्यक्तित्वों को ख़त्म कर दिया।  ओ पी नय्यर के संगीत से आज की पीढ़ी भी परिचित है।  लेकिन, यही ओपी नय्यर शराब में ऐसा डूबे कि शराब पीने के लिए पैसा लेकर इंटरव्यू करने तक को मज़बूर हुए।  वह यह सदमा नहीं झेल सके थे कि उनका समय अब ख़त्म हो रहा है।  वह इसे सदमे से उबरने के लिए जितना पीते, उतना डूबते चले जाते।  बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र का किस्सा भी ऐसा ही है।  जब उनकी अपने बेटों के साथ फिल्म यमला पगला दीवाना रिलीज़ हुई, उस समय पत्रकारों के समक्ष खुद धर्मेंद्र ने यह खुलासा किया कि वह पिछले १५ सालों से शराब में डूबे हुए हैं।  बताते हैं कि धर्मेंद्र को शराब की लत कुछ ऎसी लग गई है कि वह बिना बोतल के साथ के सो तक नहीं सकते।  मधुर भंडारकर की फिल्म फैशन में, कंगना रनौत ने जिस भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था, वह मॉडल रियल लाइफ अंजलि नागपाल थी।  नशे की लत ने, उनके मॉडलिंग करियर को ख़त्म किया ही, वह दर दर भीख माँगने को विवश हो गई। 

नशीली दवाओं के कारण
कभी बॉलीवुड को, एक के बाद एक, १५ सुपरहिट फ़िल्में देने वाले राजेश खन्ना को, उनका घमंड और शराब खा गई।  वह अपने  निर्माताओं से बद्तमीज़ तो थे ही, पूरी तरह से नशे में भी डूबे रहते थे।  नशे की इस आदत ने उनके करियर को समय से पहले ही ख़त्म कर दिया।  सुभाष घई की फिल्म सौदागर की ईलू ईलू गर्ल मनीषा कोइराला, एक समय बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी के लिए बड़ा खतरा समझी जाती थी। लेकिन, शराब की लत ने उनके सुनहरे फिल्म करियर को नष्ट किया ही, इस खूबसूरत एक्ट्रेस के निजी जीवन को भी नष्ट कर दिया।  उनका विवाह टूट गया।  वह कैंसर की शिकार हो गई।   पिछले दिनों, उन्हें रणबीर कपूर की फिल्म संजू में नरगिस दत्त की भूमिका में देखा गया।  हालिया रिलीज़ फिल्म गल्ली बॉय में, रणवीर सिंह के पिता की भूमिका करने वाले विजय राज़, कभी बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन थे।  २००५ में वह अमीरात पुलिस द्वारा शराब और नशीली दवाओं के साथ गिरफ्तार किये गए।  इस घटना ने, बॉलीवुड के निर्माताओं को विजय राज़ से दूर छिटका दिया।  हालाँकि, फ़िरोज़ खान के बेटे फरदीन खान को कभी  बड़ी सफलता नहीं मिल सकी। लेकिन, फिल्मों में सह भूमिकाओं में वह नज़र आ जाते थे।  लेकिन, उन्हें नशे की आदत थी।  वह कई बार नशीली दवाओं के साथ गिरफ्तार भी किये गए।  ऐसे में उनके बॉलीवुड करियर को नुकसान पहुँचना ही था। 

पकडे गए नशीली दवाओं के साथ
बॉलीवुड की कई सेलिब्रिटी अपनी नशे की आदत का शिकार हुई ।  शाहरुख़ खान की बीवी गौरी खान मारिजुआना के साथ बर्लिन एयरपोर्ट पर पकड़ी गई। सुसैन खान कोकीन लेने की आदि हैं।  इसी कारण से उनका  हृथिक रोशन से तलाक़ हुआ।  हालाँकि, हृथिक खुद  नशीली दवाओं के आदती हैं। आफताब शिवदासानी को पुणे के एक नाईट क्लब में नशीला पदार्थ सेवन करते पकड़ा गया।  अर्जुन रामपाल की सुसैन से दोस्ती को कोकीन दोस्ती कहना ठीक रहेगा। अभिनेत्री प्रीटी ज़िंटा भी अपने पूर्व प्रेमी नेस वाडिया के साथ कोकीन का सेवन करती थी। अफवाह है कि इरफ़ान खान भी मारिजुआना लेते हैं।  सूरज पंचोली के करियर को भी नशे की आदत के कारण नुकसान हुआ है। शक्ति कपूर का बेटा और श्रद्धा कपूर का भाई भी एक नाईट क्लब में नशीली दवाओं के साथ पकड़ा जा चुका है।  ममता कुलकर्णी और मोनिका बेदी ऐसे उदाहरण हैं, जो नशीली दवाओं के जाल में कुछ ऎसी फंसी की  कानून के फंदे में तक जा पहुंची

नशे से उबरने के बाद वापसी
बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारे हैं, जिन्होंने नशे की लत से छुटकारा भी पाया और बॉलीवुड में  वापसी भी की।  संजय दत्त, एक ऐसे खराब उदाहरण है, जिनकी नशे की लत ने उनकी माँ और पिता को जीवन भर निराशा दी।  माँ की कैंसर और बेटे के दुःख के साथ मौत हुई।  संजय दत्त को बॉम्बे बम विस्फोट में भागीदार मानते हुए, जेल भी जाना पड़ा और सज़ा हुई। लेकिन, संजय दत्त ने तमाम बाधाओं, कष्ट और दुश्वारियों से लोहा लेते हुए, खुद को नशे से उबारा, सज़ा काट कर  बॉलीवुड में वापसी की।  आज उनके पास कलंक, पानीपत, आदि कई बड़ी हिंदी फ़िल्में हैं। रैपर हनी सिंह और स्टैंडप कॉमेडियन कपिल शर्मा को नशे की लत ने, उनके करियर से दूर कर दिया।  लेकिन, इन दोनों ने नशे से छुटकारा पाया।  हनी सिंह का एक सिंगल मखना पिछले दिनों रिलीज़ हुआ है।  कपिल शर्मा भी, नशे से छुटकारा पा कर और शादी रचा कर अपना मंच सजा चुके है। एक मैगज़ीन को इंटरव्यू में, एक्टर रणबीर कपूर ने स्वीकार किया था कि वह फिल्म स्कूल के दिनों में मारिजुआना लिया करते थे।  लेकिन, रॉकस्टार के दौरान उन्होंने एक्टिंग पर फोकस करना शुरू कर दिया।  स्वर्गीय स्मिता पाटिल और राज बब्बर के बेटे प्रतीक ने १३ साल की उम्र से नशीली दवाओं का सेवन शुरू कर दिया था।  वह नशे की हालत में अपने करियर को लगभग ख़त्म कर बैठे।  लेकिनअब वह नशे से छुटकारा पा कर वापसी कर रहे हैं। वह पिछले साल, बागी २ और मुल्क में नज़र आये।  पूजा भट्ट को भी नशे और शराब ने ख़त्म कर दिया।  लेकिन, पिता महेश भट्ट की मेहनत का नतीज़ा था कि वह बॉलीवुड में वापसी कर पाने में सक्षम हुई।  बेशक अब वह फिल्म मेकिंग तक ही सीमित हैं।  वह फिल्म सड़क २ मे संजय दत्त के साथ वापसी भी कर रही हैं।

बॉलीवुड न्यूज़ २४ फरवरी २०१९ - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment