Monday 18 February 2019

विद्युत जामवाल ने हाथी के बच्चे को शिशु से किशोर होते देखा


शिशु हाथी हमेशा अपनी माँ के साथ ही रहते हैं। लेकिन अभयारण्य का 3 महीने का प्यारा सा शिशु हाथी मूनबीम, अभिनेता विद्युत की फैमिली एडवेंचर फिल्म - जंगली की शूटिंग के दौरान अपनी माँ की परछाई से बाहर निकला।



फिल्म में एक दृश्य था जिसे वीजे का किरदार अपने हाथी दोस्त भोला के साथ निभा रहा था। उसी समय शॉट्स के बीच ही मूनबीम ने एक गेंद को पकड़ा और सेट पर वीजे और हाथी भोला को साथ खेलने के लिए उकसाने लगा। 

यह इस शिशु हाथी के लिए उम्र के दूसरे पड़ाव पर आ जाने का महत्वपूर्ण क्षण था जो अन्यथा इससे पहले मानव स्पर्श के संपर्क में आया ही नहीं था।

अभिनेता हाथियों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए प्रतिदिन महावतों के साथ प्रशिक्षण ले रहे थे। उन्हें बताया गया था कि मूनबीम अभी बात करने के लिहाज से बहुत छोटा है, इसलिए वीजे हमेशा उसकी मां के साथ ही बातचीत किया करते थे।


धीरे-धीरे मूनबीम ने भी वीजे को जवाब देना शुरू कर दिया और उस एक दृश्य की शूटिंग के दौरान, उसने एक गेंद पकड़ी और उसके साथ खेलना शुरू कर दिया--और साथ ही वीजे से भी अपेक्षा की कि वे उसे गेंद पास करें और उसके साथ पकड़म-पकड़ाई खेलें और उसके साथ घूमें। और यह तो बस शुरुआत ही थी।

मूनबीम अब टीम का सबसे कम उम्र का सदस्य बन गया। वीजे ने उसको खुश रखने के लिए सेट पर उसके लिए एक अलग पूल बनाने का अनुरोध भी किया है।

विद्युत जामवाल ने कहा, "एक शिशु हाथी को किशोर होते देखना बेहद अनोखा था। मनुष्यों की ही तरह, हाथियों का भी अपने परिवार के साथ बहुत करीबी रिश्ता होता है। मूनबीम के इस जेस्चर ने हमें महसूस कराया कि उनके जिस झुंड के साथ हम शूटिंग कर रहे हैं, उसमें अब हमारा स्वागत है।"

जंगली का शूट इसी तरह के और भी बेहद खूबसूरत क्षणों से भरपूर रहा, जिनका शहरों में बीतने वाले हमारे नियत जीवन में मिल पाना असंभव है। मुझे खुशी है कि हम इस फिल्म के साथ इन अनुभवों को भी बड़े पर्दे पर दिखा पाने में सक्षम होंगे।


पूजा भट्ट के लिए कोई पर्दा छोटा नहीं !- क्लिक करें

No comments:

Post a Comment