Sunday 4 August 2019

Christmas 2020 तीन फ़िल्में चार सुपरस्टार !


हिंदी फिल्मों के लिहाज़ से, २०२० बड़ा दिलचस्प और  सनसनीखेज साबित होने जा रहा है।  यह साल बड़ी फिल्मों के टकराव का साल साबित हो सकता है।  इस साल की शुरुआत ही, तीन बड़ी फिल्मों के टकराव से होगी। १० जनवरी २०२० को, बॉलीवुड से अजय देवगन की, मराठा सेनापति तानाजी मलुशरे पर ऐतिहासिक फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर और दीपिका पादुकोण की एसिड  हमले की शिकार लक्ष्मी अग्रवाल पर बायोपिक फिल्म छपाक रिलीज़ हो रही है।  इस टकराव को त्रिकोणीय बनाएगी, दक्षिण के सुपर स्टार रजनीकांत की एक्शन फिल्म दरबार। अपनी धुंआधार एक्शन और इमोशन से भरपूर फिल्मों के लिए हिंदी बेल्ट में पहचाने जाने वाले डायरेक्टर ए आर मुरुगादॉस की फिल्म की चुनौती, रजनीकांत की फिल्म २.० के बाद कुछ ज़्यादा बढ़ गई है। इस प्रकार से, बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस २०२० का पहला शुक्रवार ही त्रिकोणीय टकराव का गवाह बनने जा रहा है।  लेकिन, सबसे दिलचस्प साबित हो सकता है क्रिसमस २०२० में होने वाला त्रिकोणीय टकराव!

क्रिसमस २०२० में बच्चन पाण्डेय भी
निर्माता साजिद नाडियाडवाला ने अपनी नई फिल्म बच्चन पाण्डेय बनाए जाने और इसकी रिलीज़ का ऐलान किया था । साजिद नाडियाडवाला की इस नई फिल्म का निर्देशन फरहद समजी करेंगे। इस फिल्म में, अक्षय कुमार बच्चन पाण्डेय की भूमिका में होंगे। उनके बच्चन पाण्डेय का फर्स्ट लुक पोस्टर भी रिलीज़ किया गया। पोस्टर मे बच्चन पाण्डेय के क्रिसमस २०२० में आने का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही, बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर तीन फिल्मों के जरिये बॉलीवुड के चार बड़े सितारों के टकराव की पटकथा लिख दी गई। ख़ास बात यह है कि २०२० में अक्षय कुमार की कॉप  नायक वीर सूर्यवंशी की भूमिका वाली फिल्म सूर्यवंशी तथा एक किन्नर लक्ष्मी की भूमिका वाली हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब भी रिलीज़ हो रही है । इस प्रकार से, २०२० में अक्षय कुमार की तीन फ़िल्में रिलीज़ होंगी ।

लाल सिंह चड्डा का टकराव
टकराव की स्थिति तो पिछले साल ही पैदा हो गई थी. आमिर खान ने, अपने जन्मदिन पर  हॉलीवुड की ऑस्कर पुरस्कार विजेता फिल्म फारेस्ट गम्प के हिंदी रीमेक का ऐलान किया था। लाल सिंह चड्डा टाइटल वाली इस फिल्म में मे खुद आमिर खान, लाल सिंह चड्डा की भूमिका करने जा रहे थे । उसी समय यह भी ऐलान किया गया कि लाल सिंह चड्डा, क्रिसमस २०२० वीकेंड में रिलीज़ की जायेगी। अपनी आदत के अनुरूप, यह आमिर खान का जानबूझ कर पैदा किया गया टकराव था। क्योंकि, क्रिसमस २०२० पर पहले से ही लव रंजन की अनाम फिल्म बुक की जा चुकी थी । लव रंजन की दो नायकों वाली इस फिल्म के की मुख्य भूमिका अजय देवगन और रणबीर कपूर कर रहे थे । अजय देवगन और रणबीर कपूर, राजनीति (२०१०) के आठ साल बाद, फिर एक साथ आ रहे थे । इस लिहाज़ से, इस फिल्म के प्रति इन दोनों के प्रशंसकों में काफी उत्साह और जोश था । ऐलान के साथ ही, फिल्म को एक बड़ी हिट माना जाने लगा था । 

रणबीर और अजय से आमिर खान की टक्कर
इस प्रकार से, आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा, सिनेमाघरों में क्रिसमस २०२० पर रिलीज़ के लिए पहले से ही बुक अजय देवगन और रणबीर कपूर की लव रंजन निर्देशित अनाम फिल्म से टकरा रही थी। हालाँकि, उस समय तक, लव रंजन ने अपनी इस अनाम फिल्म की नायिकाओं तक का चुनाव नहीं किया था। इसके बावजूद, आमिर खान का क्रिसमस २०२० वीकेंड का चुनाव, टकराव का चुनाव ही था । यह आमिर खान की आदत है कि वह टकराव का रास्ता चुनते हैं । आमिर खान ने,लव रंजन की फिल्म के एक नायक अजय देवगन के साथ ऐसा एक टकराव २०११ में लिया था, जब उन्होंने अपनी दूसरी बीवी किरण राव निर्देशित फिल्म धोबी घाट २१ जनवरी को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया । उस साल, गणतंत्र दिवस के एक्सटेंडेड वीकेंड का फ़ायदा उठाने के लिए अजय देवगन ने अपनी कॉमेडी फिल्म दिल तो बच्चा है जी २६ जनवरी को रिलीज़ किया जाने का ऐलान कर रखा था । आमिर खान, यहीं नहीं रुके । उन्होंने अपने रसूख का इस्तेमाल करते हुआ, वितरकों को मज़बूर किया कि वह दिल तो बच्चा है जी को २६ जनवरी को न रिलीज़ करें । नतीजे के तौर पर, अजय देवगन को दिल तो बच्चा है जी २८ जनवरी को रिलीज़ करनी पड़ी। अब यह बात दीगर है कि किरण राव की कूड़ा फिल्म धोबी घाट की बॉक्स ऑफिस पर अच्छी धुलाई हो गई ।

ज़रूर होगा टकराव
संजू की सफलता के बाद, रणबीर कपूर की बॉक्स ऑफिस पर पकड़ मज़बूत मान ली गई थी। उन्हें लेकर फिल्मों के ऐलान पर ऐलान किया जा रहा था । ब्रह्मास्त्र और शमशेरा उनकी ऎसी ही फ़िल्में थी । ब्रह्मास्त्र की शूटिंग तो तेज़ी से हो रही थी, लेकिन शमशेरा की रफ़्तार सुस्त थी । इसी समय लव रंजन ने अपनी इस अनाम फिल्म का ऐलान भी कर दिया । अब यह बात दीगर है कि ब्रह्मास्त्र की शूटिंग निश्चित कैलेंडर के अनुसार नहीं हो पा रही थी, इसलिए इसकी रिलीज़ की तारीखों में भी बदलाव किया जाने लगा । ब्रह्मास्त्र की वजह से रणबीर की दूसरी फिल्मों की रिलीज़ की तारीखों में बदलाव होना स्वाभाविक था । चूंकि, उस समय रणबीर कपूर की फिल्मों के प्रदर्शन की तारीखों में बदलाव हो रहा था। इसलिए ऐसा लगता था कि रणबीर कपूर और अजय देवगन की अनाम फिल्म आमिर खान की फिल्म से नहीं टकराएगी। लेकिन, अब ऐसा लगता है कि टकराव होगा ही। यह टकराव अजय देवगन और रणबीर कपूर की अनाम फिल्म का आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा और अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पाण्डेय के टकराव के तौर पर सामने आ सकता है। ज्यादा संभावना है कि रणबीर कपूर की फिल्म शिफ्ट हो जाए। क्योंकि, एक बार रणबीर कपूर ने बातचीत में कहा भी था कि अगले साल उनकी दो फ़िल्में ब्रह्मास्त्र और शमशेरा रिलीज़ होनी है। दर्शक उन्हें एक साल में तीन फिल्मों में देखना नहीं चाहेगा। वैसे भी रणबीर कपूर बॉक्स ऑफिस पर टकराव मोल लेना पसंद नहीं करते। उनके आमिर खान से रिश्ते भी दोस्ताना है। उन्होंने आमिर खान की फिल्म पीके के क्लाइमेक्स में कैमियो अपीयरेंस किया था।

अक्षय बनाम आमिर का वेलकम

संभव है कि लव रंजन की फिल्म की रिलीज़ की तारीखों में बदलाव हो जाए । हालाँकि, लव रंजन ने रणबीर कपूर और अजय देवगन की नायिकाओं के तौर पर क्रमशः दीपिका पादुकोण और नुसरत भरुचा के नाम का ऐलान कर दिया था । इस फिल्म की शूटिंग की तैयारियां भी जोरशोर से की जा रही हैं । इसके बावजूद कि इस फिल्म की रिलीज़ तारीख़ बदल दी जाए, आमिर खान और अक्षय कुमार की फिल्मों का टकराव तो होना ही है। यह टकराव, २००७ में, आमिर खान की फिल्म तारे ज़मीन पर के अक्षय कुमार की फिल्म वेलकम से टकराव की याद ताज़ा कर देता है। १२ साल पहले, अक्षय कुमार की फिल्म वेलकम और आमिर खान की फिल्म तारे ज़मीन पर २१ दिसम्बर को रिलीज़ हुई थी । इस टकराव को बड़ी दिलचस्पी से देखा जा रहा था । उम्मीद की जा रही थी कि लगान, दिल चाहता है, फना और रंग दे बसंती का हीरो आमिर खान एक बार फिर बॉक्स ऑफिस का हीरो साबित होगा । अक्षय कुमार की फिल्म वेलकम मात खायेगी । मगर, वेलकम की एक्शन कॉमेडी ने दर्शकों को लूट लिया । वेलकम ने, तारे ज़मीन पर के मुकाबले रफ़्तार वाली शुरुआत की । तारे ज़मीन पर ने सुस्त रफ़्तार के बावजूद ८८ करोड़ का कारोबार किया, जबकि वेलकम ने अपनी रफ़्तार वाली शुरुआत की बदौलत १२० करोड़ का कारोबार कर लिया । इस प्रकार से पहले टकराव का नतीजा अक्षय कुमार के पक्ष में गया था। देखिये २०२० में क्या होता है ?

No comments:

Post a Comment