Friday 3 April 2020

टेलीविज़न चैनलों पर डिजिटल प्रोग्राम


कोरोना वायरस ने टेलीविज़न की दुनिया में भी हलचल मचा दी है। टीवी शोज की शूटिंग बंद है। नए एपिसोड शूट नहीं हो पा रहे हैं। पुराने एपिसोड और पुराने शो का रिपीट शुरू हो गया है। ऐसे में स्टार प्लस ने खुद को छः दिनों के फॉर्मेट के बजाय फिर से ५ दिनों के फॉर्मेट में बदल लिया है। सोनी पल, स्टार उत्सव, जी अनमोल और कलर्स रिश्ते जैसे चैनल अब फ्री कर दिए गये हैं। इरोस नाउ ने अपने स्टे सेफ कैंपेन के तहत दर्शकों को दो महीने के लिए फ्री कर दिया है। दूरदर्शन पर रामायण, महाभारत, चाणक्य और शक्तिमान जैसे पुराने लोकप्रिय शो दिखाए जा रहे हैं। यह सब किया जा रहा है, घर में बंद अपने दर्शकों का ज्यादा से ज्यादा मनोरंजन करने के ख्याल से। 
ज़ी टीवी पर ज़ी५ के शो
चूंकिनए एपिसोड शूट नहीं हो पा रहे है, इसलिए चैनल तरह तरह की जुगत भिड़ा रहे हैं।  पुराने कार्यक्रमों और लोक प्रिय टीवी शो का पुनः प्रसारण हो रहा है।  ज़ी टीवी ने अपने डिजिटल प्लेटफार्म ज़ी५ के लोकप्रिय शो प्रसारित करना शुरू कर दिया है।  इसके तहत करले प्यार कर ले (राम कपूर, साक्षी तंवर), बारिश (शरमन जोशी, आशा नेगी) और कहने को हमसफ़र हैं (रोनित रॉय, गुरदीप कोहली, मोना सिंह)  का प्रसारण शुरू हो चुका है।  यह सभी सीरीज दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुई थी।

स्टार प्लस पर महाभारत
स्टार प्लस ने भी, अपने लोकप्रिय कार्यक्रमों की शूटिंग न हो पाने के कारण पुराने सीरियलों का सहारा लिया है । यहाँ ख़ास बात यह है कि स्टार के शो में धार्मिक पौराणिक शो को प्राथमिकता दी जा रही है । स्टार प्लस से २०१३ में प्रसारित पौराणिक शो महाभारत का प्रसारण शुरू हो चुका है । सिया के राम भी फिर शुरू हो गया है । राधाकृष्ण की प्रेम कथा एक बार फिर दर्शकों को मोह रही है । यह शो स्टार प्लस के बाद स्टार भारत में भी दिखाए जा रहे हैं ।

शोज के समय में फेर बदल
स्टार प्लस ने अपनी हॉट स्टार से स्ट्रीम डिजिटल सीरीज होस्टेजेस का प्रसारण शुरू कर दिया है।  स्टार प्लस ने अपने नए शो महाराज की जय हो के प्रसारण के समय में कोई बदलाव नहीं किया है । लेकिन, यह है चाहतें, कसौटी ज़िन्दगी की, यह रिश्ता क्या कहलाता है और यह रिश्ते हैं प्यार के बदले समय में प्रसारित होंगे । अलबता, नज़र का पुनर्प्रसारण अपने निर्धारित समय पर ही होगा । 

No comments:

Post a Comment