Friday 29 June 2018

अब अबीर गुस्सा नहीं हो सकते

एक्टर्स कई बार अपने आॅनस्क्रीन अवतार में इतना मग्न हो जाते हैं कि उनका असली स्वभाव में इसकी वजह से एक हद तक प्रभावित हो जाता है। एक दिन में 12—13 घंटे तक शूटिंग करने के बाद, यह स्वाभाविक है कि एक एक्टर के व्यक्तित्व में उस भूमिका की झलक दिखाई देगी जो वह टेलीविजन पर निभाता है। हाल ही में, ऐसा ही वाकया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के शो 'मेरे सांई' सेट पर हुआ। शो में सांई बाबा की प्रमुख भूमिका निभाने वाले अबीर सूफी एक खास दृश्य की शूटिंग करते हुए थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा, जहां उन्हें गुस्सा दिखाना था।

सांई बाबा धीरज और क्षमा की पराकाष्ठा थे, यह ऐसा तथ्य है जो उनके अनुयायी और भक्त अच्छी तरह से जानते हैं। इसी प्रकार से, अबीर ने धार्मिक तौर पर अभ्यास किया है और यह सुनिश्चित किया कि वह टेलीविजन पर इस संत के शांतचित्त और विनीत व्यक्तित्व को प्रदर्शित करें। श्री सांई बाबा ऐसे संत थे जो किफायत से बोलते थे और हमेशा सबके बीच प्यार और अच्छाई का संदेश प्रसारित करते थे। ऐसे बहुत ही कम मामले रहे हैं जब सांई अपने भक्त से गुस्सा हुए थे और उन्हें डांटा था। ऐसे ही दृश्य की शूटिंग करते हुए, विनीत स्वभाव और स्क्रीन पर इस संत की भूमिका निभाने की वजह से अबीर सूफी को गुस्सा दिखाने में दिक्कत हुई।


संपर्क किए जाने पर, अबीर ने पुष्टि की, “मैं हमेशा से ही एक शांत व्यक्ति रहा हूं और बहुत कम ही मैं किसी से गुस्सा या नाराज़ हुआ हूं। सांई का अनुयायी बनने के बाद, शांति का यह पहलू कई गुना बढ़ गया है। अपनी भूमिका की वजह से, मेरे लिए अपनी क्षमता के अनुसार इस संत के विनीत और शांतचित्त व्यवहार को आत्मसात करना और प्रदर्शित करना जरूरी था। लाखों भक्त विभिन्न पहलुओं पर उनका सुझाव देते थे और वह हर किसी के साथ बहुत ही प्यार के साथ बात किया करते थे। ऐसा बहुत ही कम हुआ था जब उन्होंने गुस्सा दिखाया हो और शो की हालिया कहानी की वजह से, मुझसे भी ऐसा ही करने की उम्मीद की गई थी। हालांकि, यह मेरे लिए मुश्किल था क्योंकि मैं सांई बाबा के हमेशा हंसता हुआ और प्यारा संस्करण बनने का इतना अभ्यस्त हो चुका हूं, कि सही शॉट ले पाना मुश्किल हो गया था। इस शॉट को ओके करने के लिए मुझे निर्देशक को कई टेक्स देने पड़ गए! यह मेरे लिए एक दिलचस्प अनुभव था।


दीपक तिजोरी ने दी ‘इंक्रेडिबल्स २’ में बॉब पार्र को आवाज - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment