Sunday, 24 June 2018

संजय दत्त के आठ रोमांस

संजय दत्त की फिल्म मिशन कश्मीर (२०००) के एडिटर के तौर पर बॉलीवुड में एंट्री करने वाले राजकुमार हिरानी की, बतौर निर्देशक पांचवी फिल्म संजू अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर है। राजकुमार हिरानी और संजय दत्त का, मिशन कश्मीर से बना नाता लगातार बना हुआ है।  राजकुमार हिरानी को टॉप का डायरेक्टर बनाने वाली पहली दो फ़िल्में मुन्ना भाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्ना भाई के नायक संजय दत्त ही थे। राजकुमार हिरानी की, आमिर खान के साथ फिल्म ३ इडियट्स में संजय दत्त नहीं थे, लेकिन पीके में अहम् भूमिका में थे। इसी दौरान संजय दत्त को राजकुमार हिरानी ने देखा और परखा । इसका परिणाम है कि संजय दत्त  उनकी फिल्म की कहानी के भी नायक बन गए है। 

तीन हिस्सों मे संजू
राजकुमार हिरानी ने, संजय दत्त के जीवन पर, अभिजात जोशी के साथ लिखी कहानी को तीन हिस्सों में बांटा है।  नशेड़ी संजय दत्त और १९९३ के बम ब्लास्ट में टाडा के अंतर्गत जेल भेजे गए, इस खलनायक के जीवन का तीसरा पहलू रोमांस भी संजू का महत्वपूर्ण पड़ाव है।  राजकुमार हिरानी ने संजू में संजय दत्त के रोमांस को जगह दी है। यह तो वक़्त बताएगा कि संजय दत्त के इन रोमांसों को राजकुमार हिरानी ने कितनी शिद्दत से फिल्माया है। लेकिन, संजय दत्त के रील लाइफ के अलावा रियल लाइफ में भी गर्म हुए इन रोमांसों को देखते हुए दर्शकों को, संजय दत्त के वह रोमांस भरे १३ साल याद आ जायेंगे, जो उन्होंने रॉकी से लेकर खलनायक और उसके बाद तक तय किये हैं। 

माधुरी दीक्षित को निकलवाया संजय दत्त ने
जब राजकुमार हिरानी, संजय दत्त के जीवन पर फिल्म बनाने के लिए अभिजात के साथ संजू की कहानी लिखने के लिए संजय दत्त से लगातार संपर्क में थे, उस समय भी संजय दत्त का एक रोमांस भी हवा में उड़ने लगा । संजय दत्त के जीवन में माधुरी दीक्षित का खासा महत्त्व रहा है। यह महत्व रील लाइफ भी था और रियल लाइफ भी। एक तरह से संजय दत्त के जीवन को माधुरी दीक्षित के किरदार ने काफी प्रभावित किया था। लेकिन, फिल्म की कहने लिखने के दौरान यह बात सामने आई कि संजय दत्त ने राजकुमार हिरानी से संजू में माधुरी दीक्षत चैप्टर हटा लेने की गुज़ारिश की थी। उनकी यह गुज़ारिश माधुरी दीक्षित से नाराज़गी का परिणाम थी, जो उनके बॉम्बे बम ब्लास्ट में प्लांट किये जाते ही, उनकी ज़िन्दगी से हवा की तरह निकल गई थी। संजय दत्त को गिरफ्तारी के बाद अंडा सेल में उंकड़ू बैठे और लेते हुए बार बार माधुरी दीक्षित याद आती थी कि शायद अब वह आयेंगी और उनको ढांढस बढ़ाएंगी।  लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।  माधुरी दीक्षित ने हिट फिल्म खलनायक की रिलीज़ के दौरान ही संजय दत्त के जीवन से दूरियां बना ली थी। क्या संजय दत्त इस बिना पर माधुरी दीक्षित से इतना नाराज़ थे कि अपने जीवन पर फिल्म में भी उनका अक्स देखना नहीं चाहते थे। वैसे सुना जा रहा है कि माधुरी का ज़िक्र है और उनकी भूमिका अभिनेत्री करिश्मा तन्ना कर रही हैं। अफवाह यह भी है कि माधुरी का किरदार निकाल दिया गया है। लेकिन, ऑन स्क्रीन संजय दत्त और माधुरी दीक्षित निर्माता करण जौहर की फिल्म कलंक में जोड़ी बना रहे हैं।

टीना मुनीम के लिए ऋषि कपूर से मारामारी
संजू में संजय दत्त की भूमिका रणबीर कपूर निबाह रहे हैं। संजू, संजय दत्त और रणबीर कपूर का रियल कनेक्शन भी है।  संजय दत्त की बतौर नायक पहली फिल्म रॉकी थी।  इस फिल्म में संजय दत्त का रोमांस टीना मुनीम (अब अम्बानी) थी। रॉकी से संजय दत्त और टीना मुनीम रोमांस से जन्म लिया।  कहा जा सकता है कि यह संजय दत्त का पहला रोमांस थी। इस जोड़ी ने रील लाइफ में केवल रॉकी में ही अभिनय किया था।  लेकिन, संजय दत्त टीना के  प्रति काफी गंभीर हो चले थे। जबकि टीना मुनीम खालिस पेशेवर एक्ट्रेस थी। रॉकी से पहले ही टीना मुनीम और आज के ‘संजू’ के पिता ऋषि कपूर के साथ जोड़ी हिट हो चुकी थी। टीना मुनीम और ऋषि कपूर ने आपके दीवाने, क़र्ज़, कातिलों के कातिल, ये वादा रहा, दीदार ए यार और बड़े दिल वाला जैसी फ़िल्में साथ की थी। लेकिन, टीना मुनीम की मोहब्बत में पागल नशेड़ी एक्टर संजय दत्त को लगा कि ऋषि कपूर उनसे उनका प्यार छीन रहे हैं। एक दिन वह गुलशन ग्रोवर के साथ  पहुँच गए ऋषि कपूर से मारामारी करने। लेकिन, उस समय रणबीर कपूर की माँ नीतू सिंह ने संजय दत्त को समझाया कि इंडस्ट्री में हो तो विश्वास करना सीखो। संजय दत्त का गुस्सा शांत हो गया।अब यह बात दीगर है कि रॉकी की रिलीज़ के १० साल बाद टीना मुनीम, टीना अम्बानी बन गई।

संजय दत्त के आठ रोमांस
संजय दत्त ने बतौर नायक फिल्म रॉकी से जो रोमांस लड़ाने का सिलसिला शुरू किया था, वह टीना मुनीम से शुरू हो कर माधुरी दीक्षित तक भी ख़त्म नहीं हुआ।  संजय दत्त ने टीना मुनीम से लेकर मान्यता दत्त तक कुल आठ रोमांस किये।  कुछ छिटपुट रोमांस नाकाबिले ज़िक्र है। संजय दत्त के चार रोमांस शादी की दहलीज़ तक पहुंचे,  जो एक को छोड़ कर तलाक़ पर ख़त्म हो गए। 

ऋचा शर्मा के खलनायक
टीना मुनीम के बाद संजय दत्त के जीवन में ऋचा शर्मा आई।  संजय दत्त और ऋचा शर्मा के बीच परिचय उस  फिल्म के महूरत  पर हुआ, जो कभी महूरत से आगे नहीं बढ़ सकी।  लेकिन, देवानंद की खोज ऋचा शर्मा (हम नौजवान,  अनुभव, इन्साफ की आवाज़, सड़क छाप छाप, आग ही आग) से संजय दत्त का रोमांस इतना आगे बढ़ा कि शादी और बच्ची के जन्म में बदल गया। संजय दत्त ऋचा शर्मा के जीवन के खलनायक साबित होते हैं। बच्ची के जन्म के बाद ऋचा शर्मा के दिमाग में कैंसर होने का पता चला।  संजय दत्त ने ऋचा शर्मा की देखभाल करने के बजाय उनसे तलाक़ ले लिया। ऋचा शर्मा मरने तक अपने माता पिता और नवजात बेटी के साथ न्यू यॉर्क ही रही। ऋचा का स्वर्गवास १० दिसम्बर १९९६ को न्यू यॉर्क में हो गया था। राजकुमार हिरानी ने,  पता नहीं किस प्रकार से इस रोमांस को ख़त्म होते दिखाया होगा !

संजय दत्त के चार शार्ट  रोमांस
टीना मुनीम,  ऋचा शर्मा और माधुरी दीक्षित के बाद, संजय दत्त ने चार शॉर्ट रोमांस किये।  उनके यह रोमांस रिया पिल्लई, नाडिया दुर्रानी, लिसा रे और रेखा के साथ थे।  माधुरी दीक्षित के बाद, संजय दत्त ने रिया पिल्लई से रोमांस किया। इन दोनों ने १९९८ में शादी भी कर ली।  लेकिन, संजय दत्त के विवाहेतर संबंधों  से आजिज़ का कर रिया ने संजय दत्त से तलाक़ ले लिया।  रिया के बाद संजय ने नदिया दुर्रानी का हाथ थाम लिया।  या यो कहा जाए कि नदिया के कारण ही रिया के साथ संजय की शादी खतरे में पड़ गई।  जानकार बताते हैं कि यह रिया, संजय और नाडिया ट्रायंगल था।  रिया से शादी से पहले, शादी  और तलाक़ के  बाद भी यह रोमांस चलता रहा। अब यह बात दीगर है कि यह रोमांस भी गुपचुप ख़त्म हो गया। रिया से शादी और नाडिया से रोमांस के दौर में भी संजय का तीसरा एंगल लिसा रे के साथ बन रहा था। बताते हैं कि संजय दत्त की फिल्म कांटे में लिसा रे को इसी रोमांस की वजह से लिया गया था। बाद में उनकी जगह मलाइका अरोड़ा खान आ गई।  कहा जाता है कि ऋचा शर्मा की मौत और १९९३ के बम धमाकों में फंसने के बाद संजय दत्त डिप्रेस हो गये थे।  इसी डिप्रेशन में वह शांति पाने के लिए औरतों का आँचल खोज रहे थे। संजय दत्त का रेखा से रोमांस तो बड़ा दिलचस्प था। यह दोनों फिल्म ज़मीन आसमान में काम कर रहे थे। उस समय रेखा और संजय दत्त के रोमांस की खबर उनके गुप्त विवाह और शहर से गायब हो जाने की खबरों तक पहुंची। उस समय यह खबर भी थी कि इस रेखा और संजय दत्त शादी से सुनील दत्त इतने खफा हुए कि संजय  दत्त की जबरन शादी ऋचा शर्मा से करा दी थी। वैसे सूत्र दावा करते हैं कि रेखा अमिताभ बच्चन से प्यार करती थी और उन्हें जलाने-चिढ़ाने के लिए संजय दत्त का इस्तेमाल कर रही थी।

संजय की मान्यता : रोमांस शादी और बच्चे
संजय दत्त की वर्तमान पत्नी मान्यता दत्त हिंदी फिल्मों की जूनियर आर्टिस्ट थी।  उन्हें हिंदी दर्शकों ने प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में आइटम सांग चंचल मस्त जवानी में अर्ध नग्न थिरकते देखा होगा ।  उनका असली नाम दिलनवाज़ शैख़ था। वह, संजय दत्त के साथ नाडिया दुर्रानी रोमांस त्रिकोण बना रही थी। जब भी नाडिया मुंबई से बाहर होती, दिलनवाज़ उर्फ़ मान्यता संजय दत्त के किचन में पहुँच जाती।  जानकार बताते हैं कि मान्यता ने संजय दत्त के दिल में उतरने के लिए किचन यानि संजय दत्त के पेट का रास्ता चुना था। २००८ के संजय दत्त और मान्यता ने शादी कर ली।  दिलनवाज़ शैख़ मान्यता दत्त बन गई। इस समय वह संजय दत्त से दो बच्चों की माँ है और उनका प्रोडक्शन हाउस सम्हाल रही है। 

नशेडी संजय दत्त और बम ब्लास्ट का अपराधी संजय दत्त के जीवन में रोमांस क्या मायने रखता था ? राजकुमार हिरानी की तहकीकात में इसका कुछ पता चला होगा । हिरानी इसे किस हद दिखा पाए होंगे ! परन्तु यहाँ यह नहीं भूलना चाहिए कि फिल्म संजू संजय दत्त के जीवन के उतार चढ़ाव की फिल्म है । मोहब्बतें तो उनका मुश्किलों में सहारा मात्र थी । यही कारण है कि संजय के जीवन में जो भी प्यार से मिला हम उसी के हो लिए गीत खरा उतरता है । अभी बॉलीवुड के एक बैड बॉय सलमान खान की फिल्म रेस ३ सुपर हिट फिल्म साबित हुई । बेसिरपैर की इस फिल्म के बाद संजय दत्त की राजकुमार हिरानी की कलम कथा संजू रिलीज़ होगी । क्या, बॉलीवुड के दूसरे बैड बॉय संजय दत्त की फिल्म भी इतनी ही सफल होगी ?


संजय दत्त के किये सीन पर एक्ट करते रणबीर कपूर ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment