Saturday 21 July 2018

आयुष शर्मा क्यों गए गुजरात ?

लवरात्रि का टीज़र देखते ही साफ हो जाता है कि यह फिल्म बहुत सारे गीत और नृत्य से भरपूर मनोरंजक फिल्म है। फिल्म के दोनों मुख्य चरित्र आयुष शर्मा और वरिना हुसैन, टीज़र में सुंदर गरबा और डांडिया डांस करते नज़र आते है। आयुष ने फिल्म की अपनी भूमिका के लिए कड़ी मेहनत की। वह अपनी इस पहली फिल्म में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं।फिल्म लवरात्रि भले हिन्दी में है, लेकिन फिल्म में गुजरात की महक बरकरार है।  आयुष ने इसके  लिए जबरदस्त मेहनत की है। स्थानीय गुजराती बोली समझने के लिए लिए आयुष ने गुजरात में कई जगहों की यात्रा भी की ताकि उनका रोल स्वाभाविक लगे न कि सिर्फ एक कैरेक्टर। गुजरात  उन्होंने लोगों को स्थानीय एक्सेंट में गुजराती बोलते हुए सुना और समझा। उन्होंने इसी उच्चारण और लहज़े को अपने करैक्टर में अपनाने की कोशिश की है। 

आयुष कहते हैं, "मेरे निदेशक अभिराज इस बात को ले कर बहुत निश्चिंत थे कि गुजराती समुदाय के लोग कैसे हैं। वह चरित्र को एक कैरीकेचर नहीं बनाना चाहते थे। उन्होंने सीन को प्रमाणिक बनाने के लिए कैरेक्टर से स्थानीय उच्चारण के साथ डायलॉग बुलवाए। मैं भी इस एक्सेंट के साथ डायलॉग डिलिवरी करना चाहता था। इसलिए हमने फैसला किया कि मुझे गुजरात जाना चाहिए।"

इस प्रयास में, आयुष अहमदाबाद और बड़ौदा गए, जहां वह स्थानीय से खूब मिले और बातचीत की।

आयुष कहते हैं, "जब मैंने गुजरात की यात्रा की, तो मुझे एहसास हुआ कि कोई स्पष्ट स्थानीय उच्चारण नहीं है। वे मुंबई की जैसी ही हिंदी बोलते हैं। उनके पास अलग सिर्फ इतना है कि उनके अपने कुछ स्थानीय स्लैंग, मुहाबरे आदि है, जिसका एक गुजराती व्यक्ति बातचीत में इस्तेमाल करता है। यह हर शहर की विशिष्टता होती है। इसी चीज को मैंने सीखा और अपनाया। फिल्म में मेरे कैरेक्टर के लिए यही जरूरी भी था।"


यह फिल्म डेब्यूटेंट आयुष शर्मा और वारिना हुसैन के बीच एक लव स्टोरी है, जो नवरात्रि उत्सव के दौरान परवान चढता है। 

साक़ीब सलीम को मेहनताने के बदले बुलेट ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment