Wednesday 18 July 2018

फ्लॉप हुई चीन की सबसे महँगी फिल्म असुर

आमिर खान की फिल्म दंगल के बाद से, चीन में भारतीय फ़िल्में बढ़िया कारोबार कर रही है।  देश का लगभग हर निर्माता अपनी फिल्म चीन में रिलीज़ करने की जुगाड़ में रहता है। लेकिन, भारत के अलावा दुनिया के दूसरे देशों में भी अच्छा कारोबार करने वाली एसएस राजामौली की एक्शन फ़न्तासी फिल्म बाहुबली : द कॉन्क्लुजन चीनी दर्शकों द्वारा असफल कर दी गई। क्यों ?

खबर चीन से ही है। अलीबाबा की वित्तीय मदद से, निर्माता झेनजिआन जिआंग ने बौद्ध पौराणिक कथा के आधार पर एक ट्राइलॉजी फिल्म का निर्माण शुरू किया था।

पेंग ऊ के निर्देशन में इस ट्राइलॉजी की पहली फिल्म असुरा १३ जुलाई को रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में लियो वू, कैरीना लाउ, टोनी लेउंग का-फै, मिंग डाओ, आदि मुख्य भूमिका में थे।

अलीबाबा को उम्मीद थी कि चीन की सबसे बड़े बजट ११२ मिलियन डॉलर से बनी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार करेगी। क्योंकि, इस फ़न्तासी फिल्म के वीएफएक्स उच्च कोटि के थे।  फिल्म से हॉलीवुड की फिल्म लार्ड ऑफ़ द रिंग्स के तकनीशियन लगाए गए थे। इस काम मे ढाई हजार क्रू मेंबर लगे हुए थे।

लेकिन, चीनी बॉक्स ऑफिस वह हुआ, जिसकी उम्मीद अलीबाबा को तनिक भी नहीं रही होगी। असुरा बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से असफल हुई।

इस फिल्म ने पहले वीकेंड में सिर्फ ७.३ मिलियन डॉलर का ही कारोबार किया।  इस फिल्म के बुरे कारोबार का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिनेमाघरों ने, रविवार की रात १० बजे से ही फिल्म के प्रिंट उतारने का ऐलान कर दिया था ।

चीन के निर्माताओं द्वारा अपने संस्कृति के प्रति युवाओं का विश्वास बढ़ाने के लिए बनाई गई फिल्म को चीनी युवाओं ने बिलकुल नकार दिया।

इस प्रकार से फिल्म के कास्ट और क्रू की छह साल की मेहनत और अलीबाबा तथा दूसरी सहयोगी कंपनियों के ११२ मिलियन डॉलर पानी में चले गए।

वैसे यह कहा जा रहा है कि फिल्म की लम्बाई कुछ कम कर और ज़रूरी परिवर्तन कर फिर से रिलीज़ किया जाए तो अगली बार फिल्म अच्छे परिणाम दे सकती है। 

इसके बावजूद, असुरा के पहले  भाग की असफलता ने इस ट्राइलॉजी की  बाकी किस्तों के निर्माण पर बड़ा सा प्रश्न चिन्ह लगा दिया है।

वैसे चिंता के बादल, करण जौहर के ऊपर भी मंडराने लगे होंगे, जो खुद फ़न्तासी फिल्म ब्रह्मास्त्र को ट्राइलॉजी में बना रहे हैं। उन्हें चीन के युवाओं से सपोर्ट मिलेगा, फिलहाल यह तो नहीं लग रहा।  

ऊपर देखिये फिल्म का ट्रेलर। 


अपने ट्विटर पेज पर गौहर खान ने लिखा - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment