Sunday 12 August 2018

सफल नहीं होती फ्रैंचाइज़ी फिल्म की तीसरी फ़िल्म

अभिनेता संजय दत्त पर बायोपिक फिल्म संजू की ज़बरदस्त सफलता के बाद, ऎसी उम्मीद की जा रही थी कि संजय दत्त की २७ जुलाई को प्रदर्शित हो रही फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया  प्रदर्शन करेगी।  इसके बावजूद, ट्रेड एनालिस्ट ने बहुत ज़्यादा उम्मीद न करते हुए, फिल्म के पहले दिन २.५० -३.५० करोड़ की उम्मीद लगाईं थी।  लेकिन, संजय दत्त की गैंगस्टर भूमिका वाली  फिल्म ने पहले दिन सिर्फ १.५० करोड़ का निराशाजनक प्रदर्शन किया।  इतने मामूली कारोबार की उम्मीद तो संजय दत्त के दुश्मन तक नहीं करते होंगे।  तिग्मांशु धुलिया निर्देशित साहेब बीवी और गैंगस्टर फ्रैंचाइज़ी की इस तीसरी फिल्म ने सीरीज में फिल्म का सबसे खराब प्रदर्शन किया ही, फ्रैंचाइज़ी फिल्मों की तीसरी क़िस्त की फिल्मों का सबसे खराब प्रदर्शन भी किया।


सबसे खराब प्रदर्शन
किसी फिल्म के हिट होने के बाद, उसी शीर्षक में थोड़े बदलाव के साथ फ्रैंचाइज़ी फ़िल्में बनाने का सिलसिला अब नया नहीं रह गया है।  लेकिन, देखा गया है कि किसी फ्रैंचाइज़ी फिल्म की तीसरी फिल्म कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाती है।  मर्डर सीरीज की  तीसरी फिल्म मर्डर ३ ने पहले दिन ४.५२ करोड़ का कारोबार किया था।  १९२० सीरीज की तीसरी फिल्म १९२० लंदन ने २.५० का कारोबार किया था।  अमिताभ बच्चन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म सरकार ३ से तो काफी उम्मीदें थी। लेकिन, उम्मीद के विपरीत सरकार ३ ने पहले दिन सिर्फ २.१० करोड़ का कारोबार किया। इस लिहाज़ से साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ का कारोबार सबसे ज़्यादा निराशाजनक ठहरता है। इससे एक बात तो साफ होती है कि अगर कोई  फ़िल्मकार अपना ट्रैक छोड़ता है और मूल कहानी के किरदार से भटक कर किसी सुपर स्टार का सहारा लेने की कोशिश करता है तो यह कोशिश बैक फायर करेगी।  ट्रेड पंडित बताते हैं कि फ्रैंचाइज़ी फिल्म श्रंखला की तीसरी फिल्म १९२० लंदन ने खराब ओपनिंग के बावजूद अपनी कॉस्ट वसूल कर ली थी।  इस लिहाज़ से १९२० सीरीज में अगली फिल्म देखी जा सकती है।  लेकिन, सरकार ३ और मर्डर ३ की ख़राब शुरुआत ने इन फ्रैंचाइज़ी में चौथी फिल्म का रास्ता बंद कर दिया है।  कुछ ऐसा ही साहेब बीवी और गैंगस्टर के साथ भी हो सकता है।

दूसरे के मुक़ाबले तीसरी फिल्म की ओपनिंग खराब !
फ्रैंचाइज़ी फिल्मों की दूसरी और तीसरी फिल्मों की तुलना दिलचस्प आँकड़े देती है।  इनसे पता चलता है कि फ्रैंचाइज़ी फिल्मों की तीसरी फिल्म का कारोबार दूसरी फिल्म के कारोबार से  भी काफी कम रहा। सरकार राज ने ४.९७ करोड़ की ओपनिंग ली तो सरकार ३ ने सिर्फ २.१० करोड़ की ओपनिंग की।  मर्डर २ का पहला दिन ७.१० करोड़ का था, जबकि मर्डर ३ सिर्फ ४.५२ करोड़ का कारोबार ही कर सकी। १९२० सीरीज की दूसरी फिल्म का टाइटल १९२० ईविल रिटर्न्स था।  इस फिल्म ने ४ करोड़ की ओपनिंग ली।  लेकिन, १९२० लंदन २.५० करोड़ से आगे नहीं निकल पाई।  कुछ ज़्यादा बुरा हाल साहेब बीवी गैंगस्टर ३ का रहा, क्योंकि इस सीरीज की दूसरी फिल्म ने इरफ़ान खान और सोहा अली खान की नई एंट्री के साथ ३.५० करोड़ का कारोबार किया था।

कैसे कैसे फ्रैंचाइज़ी फिल्म
इन फ्रैंचाइज़ी फिल्मों के बारे में कुछ दूसरे विस्तृत विवरण दिलचस्प प्रतीत होते हैं।  इन फिल्मों की शुरुआत के समय किसी को भी नहीं मालूम नहीं था कि यह फिल्म ब्रांड फिल्म बन सकती है।  इस शुरुआत के साथ फ्रैंचाइज़ी फिल्मों का सिलसिला शुरू हो सकता है।  आइये जानते हैं फ्रैंचाइज़ी फिल्मों के बारे में -

सरकार सीरीज -  सरकार राज का निर्माण २७ करोड़ के बजट से हुआ था।  इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्य राय बच्चन दूसरी नियमित स्टार कास्ट के साथ थे।  इसके बावजूद फिल्म ने पहले दिन ४.९७ करोड़ का कारोबार किया।  इस फिल्म का लाइफ टाइम कलेक्शन ३५ करोड़ का हुआ था।  इस सीरीज की पहली फिल्म सरकार के निर्माण में १४ करोड़ खर्च हुए थे।  फिल्म ने पहले दिन २.४३ करोड़ का कारोबार किया।  फिल्म ने कुल २५ करोड़ का कारोबार किया।  वहीँ ३५ करोड़ के बजट में बानी सरकार ३ सिर्फ १० करोड़ का लाइफ टाइम कलेक्शन ही कर पाई।

मर्डर सीरीज - इमरान हाश्मी, मल्लिका शेरावत और अश्मित पटेल के साथ २००४ में शुरू, मर्डर सीरीज की पहली फिल्म मर्डर का निर्माण २००४ में ५ करोड़ की लागत से किया गया था।  इस फिल्म ने पहले दिन, १.०३ करोड़ का कारोबार किया।  फिल्म का लाइफ टाइम कलेक्शन १५ करोड़ हुआ।  इसके बाद, इस सीरीज की दूसरी फिल्म मर्डर २ में इमरान हाश्मी के साथ जैक्विलन फर्नॅंडेज़ आ गई। २०११ में रिलीज़ इस फिल्म के निर्माण में १३ करोड़ खर्च हुए थे। फिल्म ने पहले दिन ६.९५ करोड़ का कारोबार किया। यह मर्डर की सफलता का तकाज़ा था कि यह फ्रैंचाइज़ी फिल्म बनी और मर्डर २ को इतनी अच्छी ओपनिंग मिली। इस फिल्म का लाइफ टाइम कलेक्शन ४८ करोड़ का था।  २०१३ में, मर्डर ३ रिलीज़ हुई।  इस फिल्म का बजट १५ करोड़ का था। रणदीप हूडा, अदिति राव हैदरी और सारा लॉरेन की भूमिका वाली मर्डर ३ को ३.८० करोड़ की ओपनिंग मिली।  फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन १९ करोड़ का हुआ।

१९२० फ्रैंचाइज़ी - विक्रम भट्ट निर्देशित १९२० फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत, १२ सितम्बर २००८ को प्रदर्शित अदा शर्मा, अँजोरी अलघ और रजनीश दुग्गल की मुख्य भूमिका वाली हॉरर मिस्ट्री रोमांस फिल्म १९२० से हुई थी।  इस फिल्म का पहला दिन ८९ लाख का था।  लेकिन, फिल्म ने ११ करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन किया।  इस फ्रैंचाइज़ी की बाकी दो फ़िल्में ४-४ साल के अन्तराल में रिलीज़ हुई।  दूसरी फिल्म १९२०- ईविल रिटर्न्स २ नवंबर २०१२ को रिलीज़ हुई।  शरद केलकर, विक्की आहूजा और पिया बाजपेयी अभिनीत इस फिल्म का निर्देशन भूषन पटेल ने  किया था। फिल्म को ३.५० करोड़ की ओपनिंग मिली।  फिल्म का बजट सिर्फ ९ करोड़ था।  फिल्म ने २१ करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन किया। धर्मेंद्र सुरेश देसाई निर्देशित फिल्म १९२०-लंदन ६ मई २०१६ को रिलीज़ हुई। इस फिल्म में शरमन जोशी, मीरा चोपड़ा और विशाल करवाल की मुख्य भूमिका थी।  फिल्म के निर्माण में २१ करोड़ खर्च हुए थे।  फिल्म ने २.२४ करोड़ की ओपनिंग भी ली।  लेकिन, फिल्म का १५ करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन फ्रैंचाइज़ी की अगली फिल्म की संभावना ख़त्म कर गई।

साहेब बीवी और गैंगस्टर फ्रैंचाइज़ी- निर्देशक तिग्मांशु धुलिया ने, जिमी शेरगिल, माही गिल और रणदीप हूडा के साथ फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर (२३ सितम्बर २०११) फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत की थी।  इस फिल्म के निर्माण में ५ करोड़ खर्च हुए थे। पहले दिन ९२ लाख की ओपनिंग लेने वाली इस फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन ८ करोड़ का हुआ। इस फ्रैंचाइज़ी की दूसरी फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स ८ मार्च २०१३ को रिलीज़ हुई।  फिल्म में जिमी शेरगिल माही गिल के साथ इरफ़ान खान और सोहा अली खान भी आ गए थे। फिल्म के निर्माण में १९ करोड़ खर्च हुए थे।  फिल्म ने पहले दिन ३.२२ करोड़ के कलेक्शन के साथ २२ करोड़ का कारोबार किया। २७ जुलाई २०१८ को रिलीज़ संजय दत्त के गैंगस्टर वाली फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर ३ निर्माण में २५ करोड खर्च हुए थे।  

चौथी फिल्म तक भी पहुंची फ्रैंचाइज़ी
इसके बावजूद कि कई बॉलीवुड की कई सनसनीखेज फ्रैंचाइज़ी फ़िल्में तीसरी फिल्म आते आते दम तोड़ गई, कुछ फ्रैंचाइज़ी फिल्मे चौथी फिल्म की ओर कदम बढ़ा चुकी हैं या कदम बढ़ाने जा रही हैं। गोलमाल फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म गोलमाल अगेन पिछले साल ही रिलीज़ हो चुकी है। पांचवी गोलमाल बनाई जायेगी। राज़ फ्रैंचाइज़ी की  चौथी फिल्म राज़ रिबूट रिलीज़ हो चुकी है।  हेट स्टोरी सीरीज में भी चार फ़िल्में बनाई जा चुकी हैं। इन फ्रैंचाइज़ी के अलावा चौथी फिल्म तक जाने को तैयार फिल्मों में धूम, कृष, रेस, हाउसफुल, गोलमाल, राज़ और हेट स्टोरी की फ्रैंचाइज़ी फिल्मों के नाम शामिल है।  हाउसफुल ४ का निर्माण किया जा रहा है।  कृष ४ बनाये जाने का ऐलान हो चुका है।  सलमान खान ने रेस ३ को ख़ास सफलता न मिलाने के बावज़ूद चौथी फिल्म का ऐलान किया है।

No comments:

Post a Comment