Wednesday 22 May 2019

अब क्रिकेट से डरा क्रिकेट का Zoya Factor


Sonam Kapoor की फिल्म The Zoya Factor की रिलीज़ की तारीख़ फिर बदल दी गई है।  पहले द ज़ोया फैक्टर को ५  अप्रैल को रिलीज़ होना था।  फिर इसे १५ जून तक के लिए टाल दिया गया। लेकिन, अब यह फिल्म कब रिलीज़ होगी, तय नहीं है।

एक लड़की... की असफलता के बाद !
द ज़ोया फैक्टर (The Zoya Factor) उस सोनम कपूर (Sonam Kapoor) की फिल्म है, जिनकी  रियल लाइफ फिल्म नीरजा (Neerja) सुपरहिट हुई थी। लेकिन, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा (Ek Ladki ko Dekha Toh Aisa  की असफलता के बाद, सोनम कपूर की फिल्मों के निर्माताओं का आत्मविश्वास डिगा है। यही कारण है कि क्रिकेट की ज़ोया क्रिकेट से भयभीत हो कर भाग खडी हुई है।

अनिश्चितता के क्रिकेट में अंध विश्वास
सोनम कपूर की फिल्म द ज़ोया फैक्टर (The Zoya Factor) की कहानी, एडवरटाइजिंग एजेंट ज़ोया सिंह सोलंकी की है, जिसे भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भाग्यशाली समझा जाता था।  यह इत्तेफ़ाक़ ही था कि वह जिस मैच के दौरान पहुंची, भारतीय टीम उस मैच को जीत गई।  इसे देखते हुए ही ज़ोया को भारत के हर मैच में बुलाया जाने लगा था। यह अनिश्चितताओं के खेल क्रिकेट एक अन्धविश्वास की कहानी भी कही जा सकती है।


मोहब्बत और जंग का कथानक
अनुजा चौहान द्वारा रियल लाइफ ज़ोया सोलंकी पर लिखी गई इस उपन्यास में रोमांस के भी रंग है। किताब में ज़ोया का भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान निखिल खोड़ा के साथ मोहब्बत और जंग का रिश्ता था। इस किताब पर फिल्म में, जहाँ सोनम कपूर (Sonam Kapoor) ने ज़ोया सोलंकी की भूमिका की है, वही मलयालम सुपरस्टार दुलकर सलमान (Dulqer Salman) ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान निखिल खोड़ा की भूमिका की है।

एक दिन बाद पाकिस्तान से मुकाबला
इसके बावजूद की ज़ोया सोलंकी भारतीय क्रिकेट टीम का भाग्यशाली चेहरा थी, इस चहरे पर फिल्म को क्रिकेट से भागना पड़ रहा है।  एक दिवसीय विश्व क्रिकेट कप के मैच ३० मई से शुरू हो रहे हैं।सोनम कपूर की फिल्म द ज़ोया फैक्टर (The Zoya Factor) १४ जून को रिलीज़ होनी थी।  उस समय तक क्रिकेट का बुखार पूरे देश पर चढ़ चुका होगा।  १६ जून को भारत और पाकिस्तान के बीच दिलचस्प मुक़ाबला होगा।  १४ जून को भी, इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच मुक़ाबला है।  जून मे लगातार क्रिकेट टेलीकास्ट होगी।  यह सभी मैच दोपहर बाद शुरू होंगे।  ऐसे में किसके पास मौका होगा, परदे पर सोनम कपूर (Sonam Kapoor) की ज़ोया सोलंकी को देखने का !

काम नहीं आएगा क्रिकेट का फैक्टर
निर्माताओं द्वारा कहा जा रहा है कि फिल्म का पोस्ट प्रोडक्शन का काम बकाया है। लेकिन, यह फिल्म अप्रैल से जून इसी लिए शिफ्ट हुई होगी।  ज़ोया फैक्टर (The Zoya Factor) में कौन सा ऐसा पोस्ट प्रोडक्शन वर्क है ? सच्चाई यह है कि निर्माता खुद विश्व कप क्रिकेट का फायदा उठाने के लिए इसे १४ जून को रिलीज़ करना चाहते थे।  लेकिन, ९ दिन पहले सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म भारत (Bharat) रिलीज़ हुई होगी।  अगर भारत रिलीज़ हुई तो ज़ोया का क्रिकेट फैक्टर भी फिल्म के काम नहीं आएगा। 

पिता की भूमिका चाहें Tiger Shroff- क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment