Sunday 4 August 2019

फिल्मकारों के विश्वास या अंधविश्वास


पिछले एक डेढ़ साल से, अपनी एक अनाम फिल्म की कास्टिंग पूरी नहीं कर सके, निर्माता-निर्देशक लव रंजन ने, उस समय बम फोड़ा, जब उन्होंने अपनी इस फिल्म में रणबीर कपूर और अजय देवगन की 'राजनीति' जोड़ी के साथ दीपिका पादुकोण को साइन कर लिया। वह रणबीर कपूर की जोड़ीदार बनाई गई थी।

लेकिन, अजय देवगन का पहलू खाली थी। लव रंजन ने अब इसे भी भर दिया है। फिल्म मे नुसरत भरुचा को ले लिया गया है।

नुसरत भरुचा, लव रंजन के करियर की शुरुआत से ही उनकी फिल्मों में हुआ करती थी। प्यार का पंचनामा के दोनों हिस्सों के अलावा आकाश-वाणी और सोनू के टीटू की स्वीटी में नुसरत भरुचा ही थी। उन्हें, लव रंजन का लकी चार्म माना जाता है। यानि लव रंजन की फिल्म में नुसरत ज़रूरी है। 

इसे विश्वास कहिये या अंध विश्वास पहले से ही दूसरे निर्माताओं के लकी चार्म रहे हैं।

महेश भट्ट की फिल्मों के स्थाई चेहरे अवतार गिल हुआ करते थे।

संजय गुप्ता की फिल्मों में आदित्य पंचोली किसी न किसी भूमिका में नज़र आते थे।

जॉन अब्राहम की आगामी फिल्म बाटला हाउस में नोरा फतेही का आइटम सांग है। जॉन अब्राहम की लकी चार्म नोरा फतेही हैं। वह उनकी पिछली फिल्मों सत्यमेव जयते और रॉकी हैंडसम मे भी स्पेशल अपीयरेंस में थी।

करण जौहर की लकी चार्म काजोल है। अगर, करण जौहर की किसी फिल्म की नायिका काजोल नहीं है, तो भी वह उस फिल्म में कैमिया में नज़र आएंगी।

इस मायने में सलमान खान का लकी चार्म थोडा अलग है। सलमान खान को ऐसा लगता है कि अगर उनकी फिल्म में ट्रेन गुजरने का कोई दृश्य होगा तो फिल्म हिट होगी। इसलिए वह अपने निर्देशकों से ट्रेन का एक दृश्य ज़रूर रखने की गुज़ारिश करते है। भारत तक यह प्रमाणित भी हुआ है। 

No comments:

Post a Comment