Sunday 11 August 2019

कुछ बॉलीवुड की ११ अगस्त २०१९



बॉलीवुड की रियल लाइफ जोड़ियां
रोमांस तो बॉलीवुड की रगरग में हैं। लेकिन इधर कुछ युवा चेहरों के आने के बाद, बॉलीवुड पर रोमांस का सुरूर छाया हुआ है। तमाम नए युवा सितारे अपनी फिल्मों के काफी व्यस्त हैं।  लेकिन, इनके पास रोमांस का भी वक़्त है। वह यह नहीं कहते कि हम किसी को डेट नहीं करते।  उनसे कहना नहीं पड़ता कि कहो न प्यार है। वह बेबाकी से कहते हैं कि हमें रोमांस हैं। कार्तिक आर्यन हिंदी फिल्मों में आये तो २०११ में। लेकिन, उनकी सफलता को पिछले साल फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी की सफलता के बाद। इसके बाद ही उन्हें बड़ी फ़िल्में मिलने का सिलसिला शुरू हुआ और वह सारा अली खान से रोमांस में व्यस्त हो गए। ईशान खट्टर और जाह्नवी कपूर का हिंदी फिल्म करियर एक साथ फिल्म धड़क से शुरू हुआ था । कहते हैं कि इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान इन दोनों का दिल एक दूसरे के लिए धड़का । इन दोनों को जब तब साथ डिनर को जाते यह पार्टी से देर रात निकलते देखा जा सकता है । टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी का रोमांस भी बागी २ की शूटिंग के दौरान ही पैदा हुआ । फिल्म हिट हुई । बागी २ के बाद, दोनों ने कोई दूसरी फिल्म साथ नहीं की । लेकिन, रोमांटिक आज भी हैं । श्रद्धा कपूर के, बॉलीवुड स्टार फोटोग्राफर रोहन श्रेष्ठा से रोमांस की खबरें हैं, जबकि स्ट्रीट डांसर ३डी में उनके जोड़ीदार वरुण धवन तो अपनी लम्बे समय से दोस्त नताशा दलाल से शादी करने जा रहे हैं। वरुण धवन की दुल्हनिया फिल्मों की जोड़ीदार अलिया भट्ट का रणबीर कपूर के साथ फिल्म ब्रह्मास्त्र के सेट्स पर पनपा रोमांस भी शादी की दहलीज तक पहुँचाने वाला है । ऎसी खबर है कि अर्जुन कपूर भी मलैका अरोरा से रोमांस के बाद शादी करेंगे । इस लिहाज़ से सिद्धार्थ मल्होत्रा और जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ के रोमांस का मामला थोड़ा अलग है । इन दोनों का रोमांस फिल्म अ जेंटलमैन सुंदर सुशील रिस्की से शुरू हुआ था । मगर, इस फिल्म की रिलीज़ होने और फ्लॉप होने के साथ ही ख़त्म भी हो गया ।  अब इन दोनों को फिर से रोमांटिक होते हुए देखा जा सकता है ।   

फिल्में हिट हों या फ्लॉप, मगर रहेंगे आइटम
पिछले कुछ महीनों की फिल्मों के गीतों को सुनें तो आइटम सांग का जलवा नज़र आता है । फिल्म सलमान खान की रही हो या दिलजीत दोसांझ या फिर ऋषि कपूर की, आइटम से चोली दामन वाला साथ नज़र आता है । भारत के सलमान खान, सेक्सी दिशा पटानी के साथ स्लो मोशन में थिरकते नज़र आ रहे थे । सनी लियॉन दो फिल्मों में आइटम कर रही थी । ऋषि कपूर की फिल्म झूठा कहीं का में फंक लव और अर्जुन पटियाला में क्रेजी हबीबी गीत में युवा अभिनेताओं के साथ धमाल मचा रही थी । हालाँकि, कंगना रानौत की फिल्म जजमेंटल है क्या डार्क कॉमेडी फिल्म थी, लेकिन इस फिल्म में भी कंगना रानौत और राजकुमार राव के साथ वखरा स्वाग कर रही थी । टाइगर श्रॉफ को भी स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ में हुक अप सांग पर अपने कॉलेज के दोस्तों के साथ मौज मस्ती करते दिखाए गए थे । एकता कपूर तथा परिणीती चोपड़ा और सिद्धार्थ मल्होत्रा की हसी तो फसी जोड़ी का खडके ग्लासी गीत दर्शकों के बीच हलचल नहीं मचा सका तो मैदान में एली एवरम को उतारा गया । वह एक भोजपुरी गीत के रीमिक्स जिला हिले ला में अपनी कमर को बेतहाशा हिलाती नज़र आती हैं । क्या स्वतंत्रता दिवस वीकेंड पर रिलीज़ होने जा रही जॉन अब्राहम की फिल्म बाटला हाउस को, अपने आइटम  नोरा फतेही साकी साकी रे से हिट करा ले जायेगी ? प्रभास की ३०० करोड़ की फिल्म साहो के एक्शन को भी एक अदद आइटम की दरकार है । क्योंकि, श्रद्धा शर्मा के साथ सिया साइको गीत में रोमांटिक होने वाले प्रभास  जैक्विलिन फर्नांडेज के साथ एक आइटम गीत भी करते दिखाई देंगे में । सलमान खान की दबंग फिल्मों को भी आइटम गीतों की ज़रुरत होती है । इस बार, दबंग ३  में खुद सलमान खान मुन्ना बदनाम हुआ कर रहे होंगे । क्या फिल्मों के लिए आइटम ज़रूरी है ? अब यह बात दूसरी है कि सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म खानदानी शफाखाना का आइटम शहर की लड़की डायना पेंटी और बादशाह के साथ रवीना टंडन और सुनील शेट्टी की मौजूदगी के बावजूद फिल्म हिट नहीं करा सका ।

अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम का यह कैसा दोस्ताना !
अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम के करियर को देखे तो इसमे काफी अंतर नज़र आता है । ५१ साल के अक्षय कुमार का हिंदी फिल्म डेब्यू सौगंध फिल्म से १९९१ में हुआ था, जबकि ४६ साल के जॉन अब्राहम की पहली फिल्म जिस्म थी, जो २००३ में रिलीज़ हुई थी । बॉलीवुड फिल्म करियर में १२ साल के फासले के बावजूद अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की जोड़ी बनी २००५ में रिलीज़, निर्देशक प्रियदर्शन की कॉमेडी फिल्म गरम मसाला में । गरम मसाला की जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार की जोड़ी ने, संजय दत्त और अमिताभ बच्चन की जोड़ी की शादी नंबर १ तथा सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म क्योंकि को फ्लॉप करवा दिया था । इसके बाद यह जोड़ी देसी बॉयज और हाउसफुल २ में भी नज़र आयी । जॉन अब्राहम के नायक वाली फिल्म दिशूम में अक्षय कुमार का कैमियो था । ज़ाहिर है कि अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम का यह दोस्ताना ऑन और ऑफ स्क्रीन दोनों ही था । इस दोस्ताना को नज़र लगी संजय लीला भंसाली की, जब अक्षय कुमार ने संजय लीला भंसाली फिल्म पद्मावत के लिए अपनी फिल्म बार बार शिफ्ट करनी शुरू कर दी । अक्षय कुमार से दोस्ताना के खातिर जॉन अब्राहम भी अपनी फिल्म शिफ्ट करते रहे । लेकिन, एक समय बाद पानी सर से ऊपर पहुँच गया । जॉन अब्राहम ने अपनी फिल्म परमाणु को, क्लैश के बावजूद शिफ्ट करने से मना कर दिया । अब यह बात दीगर है कि बार बार शिफ्ट करने से जॉन अब्राहम की परमाणु को नुकसान हुआ । इसके बाद, जॉन अब्राहम ने अक्षय कुमार से दोस्ताना निभाना छोड़ दिया । नतीजे के तौर पर, इन दोनों की फिल्म का पहला टकराव १५ अगस्त २०१९ को, सत्यमेव जयते और गोल्ड के ज़रिये हुए। हालाँकि, दोनों ही फिल्मों का कोई नुकसान नहीं हुआ । अब दूसरे साल लगातार जॉन अब्राहम की फिल्म बाटला हाउस, अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल से टकरा रही है । इन दोनों ही फिल्मों के विषय ने दर्शकों में सुगबुगाहट पैदा कर रखी है । क्या जॉन अब्राहम और अक्षय कुमार का दूसरा टकराव भी दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा ?

अंतरिक्ष पर बॉलीवुड की फ़िल्में
अब जबकि निर्देशक जगन शक्ति की इसरो के वैज्ञानिकों के मंगल अभियान पर फिल्म मिशन मंगल रिलीज़ होने जा रही है, १०० से भी ज्यादा साल से फिल्म बना रहे बॉलीवुड की अंतरिक्ष फिल्मों की पड़ताल की जाए तो निराशा हाथ लगती है। हालाँकि, जिस साल अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग चाँद पर पहुंचा था, उसके दो साल पहले ही भारत के निर्देशक टीपी सुन्दरम की फिल्म ट्रिप टू मून यानि चाँद पर चढ़ाई (१९६७) में बॉलीवुड एक्टर दारा सिंह  के कदम चाँद पर पड़ चुके थे। एक अन्य फिल्म वहां के लोग में मंगल गृह के वासियों द्वारा पृथ्वी पर हमले के खिलाफ हिन्दुस्तानी लोहा ले रहे थे। इससे पहले, तमिल फिल्म कलाई अरसी (१९६३) में काले ग्रह का एक आदमी को अपने गृह के लोगों को नृत्य और संगीत सिखाने के लिए नायिका का अपहरण कर लेता था । इसके बाद, लम्बे समय तक, बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं की कल्पना मंगल या चाँद के आसपास तक नहीं पहुँच सकी। २०१७ में निर्देशक संजय पूरण सिंह चौहान ने सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म चन्दा मामा दूर के का ऐलान किया। इस फिल्म के लिए सुशांत ने काफी रिसर्च भी की। लेकिन, यह फिल्म कभी शुरू ही नहीं हो सकी। इसके बाद, आमिर खान के साथ राकेश शर्मा बायोपिक सारे जहाँ से अच्छा की शुरुआत की गई। जो आमिर द्वारा छोड़ देने के बाद शाहरुख़ खान को सौंपी गई इसका टाइटल सेल्यूट कर दिया गया। लेकिन, यह फिल्म भी सिरे नहीं चढ़ सकी। इसी दौरान स्पेस शटल कोलंबिया से दो बार, अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाल कल्पना चावला एक हादसे में अंतरिक्ष में ही मारी गई थी। उन पर एक फिल्म का निर्माण प्रिया मिश्र करना चाहती थी। उन्होंने, कल्पना चावला की भूमिका के लिए प्रियंका चोपड़ा से बात भी कर ली थी. लेकिन, कल्पना चावला के पति जीन पिएरे हैरिसन ने फिल्म बनाने अधिकार देने से मना कर दिया था। अब जबकि, मिशन मंगल रिलीज़ होने जा रही, दक्षिण एक बार फिर आगे नज़र आता है. क्योंकि, दक्षिण से जयम रवि की तमिल फिल्म टिक टिक टिक और तेलुगु फिल्म अन्तरिक्षम ९००० केएमपीएच २०१८ में ही रिलीज़ हो चुकी है।

अलिया भट्ट तीसरी बार बनेंगी दुल्हनिया’ ?
अलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी की अफवाहें गर्म है। रणबीर कपूर, इस साल के अंत तक अलिया भट्ट को अपनी दुल्हनिया बनाते हैं या नहीं, बाद में मालूम पड़ेगा। लेकिन, निर्माता करण जौहर अलिया भट्ट को दुल्हनिया बनाने के लिए कमर कस चुके हैं। खबर है कि करण जौहर, तीसरी बार अलिया भट्ट को वरुण धवन की दुल्हनिया बनाना चाहते हैं। वरुण धवन और अलिया भट्ट का हिंदी फिल्म डेब्यू करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर से हुआ था। इसके बाद, धर्मा प्रोडक्शन्स ने अलिया भट्ट और वरुण धवन की जोड़ी के साथ तीन फ़िल्में और बनाई। इस जोड़ी की पिछली फिल्म कलंक थी। इस फिल्म के अलावा, वरुण धवन और अलिया भट्ट फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया और बद्रीनाथ की दुल्हनिया में भी जोड़ी बना चुके थे। करण जौहर, शशांक खेतान की इस सफल दुल्हनिया फ्रैंचाइज़ी को आगे बढ़ाना चाहते हैं।  इसलिए वह चाहते हैं कि अलिया भट्ट तीसरी बार दुल्हनिया बने। पिछले दिनों, स्ट्रीट डांसर ३डी की शूटिंग के बाद, वरुण धवन करण जौहर से मिले थे। उस समय तक, करण जौहर के पास शशांक खेतान का दुल्हनिया सीरीज की तीसरी फिल्म का खाका पहुँच चुका था। करण जौहर ने, इस दुल्हनिया फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म का प्रस्ताव वरुण धवन के सामने रखा। वरुण धवन को इस पर ऐतराज़ नहीं था। अब देखने की बात होगी कि क्या रणबीर कपूर की दुल्हनिया बनने की तैयारी कर रही अलिया भट्ट तीसरी बार वरुण धवन की दुल्हनिया बनेगी ? अगर बनेंगी तो क्या शशांक खेतान ही इसका निर्देशन करेंगे ?

हिंदी टैग लाइन और गीत वाली बांगला फिल्म पैंथर
इसी शुक्रवार रिलीज़, बांगला फिल्म पैंथर देश भक्ति से भरी फिल्म है. इस बांगला फिल्म की टैग लाइन हिंदुस्तान मेरी जान है. इस फिल्म से बांगला एक्टर जीत का बतौर एक्शन हीरो डेब्यू हो रहा हैं. इस एक्शन फिल्म में जीत की नायिका श्रद्धा दास हैं, जो जीत के मिशन में बराबर का साथ देती है. श्रद्धा दास को हिंदी फिल्म दर्शक लाहौर, दिल तो बच्चा है जी, ज़िद, लकी कबूतर और सनम तेरी  कसम में देख चुके हैं। उनकी पिछली रिलीज़ हिंदी फिल्म बाबूमोशाय बन्दूकबाज़ थी। फिल्म  पैंथर हिन्दुस्तान मेरी जान की कहानी मुंबई पर २६/११ हमले से शुरू होती है। फिल्म का नायक जीत एक अंडरकवर एजेंट पैंथर हैं। वह अपना भेष बदल बदल कर मिशन पूरे करता है। फिल्म में बंगला फिल्मों के वरिष्ठ अभिनेता सौरव चक्रवर्ती खल भूमिका में हैं। पहली बार कोई फिल्म निर्देशित कर रहे अंशुमान प्रत्युष की इस फिल्म में बंकिम चन्द्र चटर्जी के देशभक्ति गीत वन्दे मातरम को भी शामिल किया गया है। सबसे ख़ास बात यह है कि पैंथर का पहला टीज़र २२ जुलाई को रिलीज़ किया गया था। इसी तारीख़ को १९४७ मे भारत के राष्ट्रीय ध्वज को अपनाया गया था। वैसे यह फिल्म पूरी तरह से मसाला फिल्म है। क्योंकि, श्रद्धा दास का आतंकवादियों के अड्डे पर बेले डांस करना इसका प्रमाण है। पैंथर हिन्दुस्तान मेरी जान के निर्माता खुद जीत ही हैं।

४ महीने ६ फ़िल्में ७ डेब्यू
२०१९ की पहले छमाही में, अनन्या पाण्डेय, तारा सुतारिया, श्रेया धन्वन्तरी और मृणाल ठाकुर जैसे नवोदित और ताजगी भरे चेहरे देखने के बाद, दूसरी छमाही में भी कुछ नए चेहरों को देखने के लिए तैयार हो जाइए। यह ६ फ़िल्में ६ सितम्बर से रिलीज़ होनी शरू हो जाएंगी। निर्देशक इरफ़ान कमल की एक्शन रोमांस फिल्म सॅटॅलाइट शंकर (६ सितम्बर) में सूरज पंचली के साथ दक्षिण की सितारा मेघा आकाश का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है। अगले ही हफ्ते डेब्यूटांट  डायरेक्टर स्नेह तौरानी की कॉमेडी फिल्म भांगड़ा पा ले (१३ सितम्बर) से सनी कौशल के साथ रुखसार ढिल्लों का डेब्यू हो रहा है। रुखसार भी दक्षिण की व्यस्त अभिनेत्री हैं। इसके बाद, २० सितम्बर को सनी देओल, अपने बेटे करण का फिल्म डेब्यू खुद के निर्देशन में फिल्म पल पल दिल के पास से, नया चेहरा सहर बाम्बा के साथ करवा रहे हैं। यह ड्रामा रोमांस एक्शन से भरपूर मसाला फिल्म होगी । नवम्बर में दो नए चेहरों का टकराव होगा । ९ नवम्बर को कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा की बतौर फिल्म डायरेक्टर रोमांटिक ड्रामा फिल्म दिल बेचारा और नितिन कक्कर की रोमांटिक ड्रामा फिल्म जवानी जानेमन रिलीज़ हो रही हैं । इन दो फिल्मों से दो नए चेहरे टीवी एक्ट्रेस संजना संघी और कबीर बेदी की नातिन अलिया फर्नीचरवाला का टकरा रहे है । अलबत्ता, अपनी फिल्मों में इन दोनों नए चेहरों को सुशांत सिंह राजपूत और सैफ अली खान जैसे स्थापित अभिनेताओं का साथ मिला हुआ है । साल के आखिरी शुक्रवार से पहले, सलमान खान की फिल्म दबंग ३ रिलीज़ हो रही है । प्रभुदेवा निर्देशित इस एक्शन फिल्म में सलमान खान के साथ सोनाक्षी सिन्हा तो हैं ही, फिल्म के अतीत के दौर में, चुलबुल पाण्डेय के रोमांस के रूप में महेश मांजरेकर की छोटी बेटी सई मांजरेकर नज़र आयेंगी l

No comments:

Post a Comment