Thursday 5 September 2019

शिक्षक दिवस पर



रिशिना कंधारी- मेरा मानना ​​है कि सुधीर पांडे सर और सुलभा आर्या मेरे लिए चलता फ़िरता संस्थान हैं। वे हमें थिएटर, फिल्म और टीवी उद्योग में अपने 30+ वर्षों के अनुभव से बहुत सी कहानियाँ सुनाते रहते हैं। हर कहानी, जो वे हमें बताते हैं, उनसे कुछ नया सीखने को मिलता है। मुझे उन सभी का अवलोकन करना बहुत पसंद है। अपने नियमित शूटिंग के दौरान मैं किरन कर्माकर सर का सूक्ष्मता से निरीक्षण करती हूं, जिससे मुझे अपने अभिनय कौशल को सुधारने और रीटेक को कम करने में मदद मिलती है। यहां तक ​​कि जब भी मैं कहीं भी फंसती हूं, तो स्वाति शाह दी अपनी सलाह साझा करके मेरी बहुत मदद करती हैं। ऐसे वरिष्ठ अभिनेताओं के साथ काम करना बहुत अच्छी सीख है।

सिमरन परीन्जा- किरण कर्माकर सर के बारे में सबसे अच्छी बात जो मैं स्वीकार करती हूं, वह यह है कि जब एक से अधिक रिटेक देने की बात आती है, तो वह आलस नहीं करते हैं। मुझे लगता है कि मैं ही वह हूं जो कई बार रीटेक करने पर आलसी हो जाती है, लेकिन किरण सर इसे कभी भी उबाऊ काम नहीं मानते। इसके बजाय वह फिर से अधिक इम्प्रोवाइजेशन और समान ऊर्जा के साथ प्रदर्शन करते है। इसके अलावा, मैं उनके रचनात्मक विचारों और धाराप्रवाह उच्चारण के लिए उनकी प्रशंसा करती हूं, जो वह शूटिंग के दौरान उपयोग करते हैं। इसके अलावा, स्वाति मैम मेरी माँ की तरह है। वह अपनी बेटी की तरह मेरा मार्गदर्शन करती हैं। कुछ दिनों पहले मैं अस्वस्थ थी और सूरज थापर सर जो मेरे पिता का किरदार निभा रहे हैं, उन्होंने सेट पर डॉक्टर को बुलाया। सभी ने मेरा ध्यान रखा और मैम ने बीमार होने पर अपना ध्यान रखने के लिए मुझे अच्छी तरह से समझाया। 

मुदित नायर- जब भी मैं सुधीर पांडे सर और किरण कर्माकर सर के साथ एक सीन कर रहा होता हूं, मैं उनके प्रदर्शन को देखता हूं। वे दोनों बेहद प्रतिभाशाली हैं और अपनी कला पर उनका बेहतरीन नियंत्रण है। मैं वास्तव में अभिनय प्रेरणा के लिए उन दोनों को देखता हूं। किरण सर मुझे अक्सर छोटे सुझाव और प्रतिक्रिया देते हैं, जो मुझे मेरे दृश्यों को सुधारने में मदद करता है। मैं और सुधीर सर अक्सर अभिनय, उनकी तकनीकों और किसी विशेष दृश्य के प्रति दृष्टिकोण आदि के बारे में चर्चा करते हैं। मुझे लगता है कि मैं एक बेहतरीन समय बिता रहा हूं क्योंकि मैं उद्योग में सर्वश्रेष्ठ काम कर रहा हूं और सीख रहा हूं। इसके अलावा, सुलभ मैम बेहद विनम्र, और सहज कलाकार हैं। वह मेरे जन्म से पहले से अभिनय कर रही है। तो फिर से उसके साथ काम करना एक सम्मान की बात है। इन सभी वरिष्ठ अभिनेताओं- सुधीर पांडे सर, सुलभा आर्या, मैं और मेरे साथ काम करने वाले अन्य लोग स्वयं में अभिनय विद्यालय हैं और मुझे लगता है कि जैसे मैं अपना जीवन जी रहा हूं।

No comments:

Post a Comment