Wednesday 4 September 2019

Ritesh Deshmukh बने खूंखार बौना


सत्यमेव जयते के बाद, लेखक निर्देशक मिलाप झावेरी की फिल्म मरजावां एक्शन से भरपूर प्रेम कहानी है। इस फिल्म में, एक विलेन के बाद, सिद्धार्थ मल्होत्रा और रितेश देशमुख फिर आमने सामने होंगे।  रितेश देशमुख एक बार फिर विलेन की भूमिका में होंगे।  लेकिन, उनकी यह खल भूमिका थोड़ी ख़ास है। फिल्म में रितेश देशमुख बौना दुष्ट चरित्र बने है, जो क्रूरतम है। हिंदी फिल्मों में बौने बनने वाले रितेश देशमुख पहले एक्टर नहीं। उनसे पहले भी परदे पर बौने किरदारों को उतारा जा चुका है।

दक्षिण से आया पहला बौना
रूपहले परदे पर एक बौने को सबसे पहले दक्षिण में उतारा गया। दक्षिण के सुपरस्टार कमल हासन ने १९९५ में रिलीज़ तमिल फिल्म अपूर्वा सागोधरारगल के डब संस्करण अप्पू राजा में दो भाइयों की अपनी दोहरी भूमिका में बौने भी बने थे। चौबीस साल पहले यह तकनीक का चमत्कार था। कमल हासन ने अपनी दोहरी भूमिकाओं में कमाल का अभिनय किया था।

कैमरा ट्रिक से बौने जॉनी लीवर
कमल हासन के बाद, हिंदी फिल्म दर्शकों ने दूसरे बौने को देखा फिल्म आशिक़ में। बॉबी देओल और करिश्मा कपूर अभिनीत फिल्म आशिक़ (२००१) में जॉनी लीवर एक कॉमेडी सीक्वेंस में बौने की भूमिका में थे। उनका यह बौना सिर्फ कुछ मिनटों के लिए शादी के मंडप में दिखाया गया था।

घुटनों के बल चले अनुपम
शिरीष कुंदर निर्देशित जानेमन (२००६) एक सितारा बहुल फिल्म थी। इस फिल्म में चरित्र अभिनेता अनुपम खेर ने बौने बोनी कपूर की भूमिका की थी। यह अनुपम खेर की हास्य भूमिका थी। इस भूमिका के लिए अनुपम खेर अपने घुटनों के बल चले थे और नाचे भी थे।

शाहरुख़ खान भी बौने  
पिछले साल, आनंद एल राय की फिल्म जीरो में शाहरुख़ खान ने एक बौने बऊआ सिंह की भूमिका की थी। खासियत यह थी कि इस बौने के अरमान काफी बड़े थे। इससे दो खूबसूरत महिलाएं प्यार भी करती थी। इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म में, शाहरुख़ खान ने बऊआ सिंह को खूब नाटकीय और हास्य की चाशनी में डुबो कर खेला था। यहीं शाहरुख़ खान मात खा गए। वह बऊआ सिंह के बजाय शाहरुख़ खान बन कर रह गए।

पांच भूमिकाएं, भिन्न रंग
हिंदी दर्शकों द्वारा अब तक देखी गई पांच भूमिकाओं में बौने के भिन्न रंग देखने को मिलते हैं । जहाँ, अनुपम खेर और जॉनी लीवर का बौना हास्य पैदा कर रहा था, वहीँ कमल हासन का बौना गंभीर और हिंसक था । शाहरुख़ खान के बौने में हास्य और गंभीरता का मिश्रण था । मगर, मरजावां के रितेश देशमुख का बौना खूंखार हिंसक विलेन है, जो दर्शकों को अनोखा अनुभव देगा । 

No comments:

Post a Comment