Wednesday 4 September 2019

ब्लैक टाइगर क्यों नहीं बने Hrithik Roshan?


हृथिक रोशन, निर्देशक राजकुमार गुप्ता की स्पाई फिल्म ब्लैक टाइगर में रियल लाइफ एजेंट रविन्द्र कौशिक की भूमिका करने वाले थे। उस समय तक, हृथिक रोशन की फिल्म सुपर ३० रिलीज़ नहीं हुई थी। सुपर ३० रिलीज़ हुई। हृथिक रोशन के लिए बॉलीवुड का माहौल बदल गया। हृथिक के सामने स्क्रिप्ट की बौछार होने लगी। इसी बीच खबर आई कि हृथिक रोशन, ब्लैक टाइगर नहीं बनेंगे।

ब्लैक टाइगर को इंकार क्यों
हृथिक रोशन ने ब्लैक टाइगर को क्यों इनकार किया ? क्या इसलिए कि अब उन्हें ऑफर की भरमार हो गई थी ? हृथिक के पास, इस समय चार फिल्मों की स्क्रिप्ट हैं। हृथिक रोशन बहुत चुन चुन कर फ़िल्में करते हैं। वह फिल्मों की संख्या के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं। उनकी फिजा, मिशन कश्मीर, लक्ष्य और गुज़ारिश जैसी फ़िल्में इसका प्रमाण है। इन फिल्मों में हृथिक रोशन की भूमिका बहुत सशक्त थी। राजकुमार गुप्ता की फिल्म ब्लैक टाइगर भी एक ऎसी ही फिल्म थी।

स्पाई फिल्मों की भरमार !
क्या स्पाई फिल्मो की भरमार ने हृथिक को ब्लैक टाइगर को इंकार किया ? इसी साल दो स्पाई फ़िल्में जॉन अब्राहम की रॉ : रोमियो अकबर वालटर और राजकुमार गुप्ता की ही लिखी इंडियाज मोस्ट वांटेड के अलावा ब्लेंक रिलीज़ हुई है। रविन्द्र कौशिक थिएटर एक्टर थे, जिन्हें रॉ ने प्रशिक्षित कर पाकिस्तान में अपने एजेंट के तौर पर प्लांट किया था। रविन्द्र ने वहा महत्वपूर्ण सूचनाये भारत को मुहैया करवाई। लेकिन स्पाई फिल्मों की भरमार ने हृथिक को विचलित नहीं किया था। 

इमेज का तकाज़ा !
हृथिक रोशन का, सुपर ३० के बाद, ब्लैक टाइगर नहीं बनना इमेज का तकाजा था। सुपर ३० अलग तरह की रियल लाइफ फिल्म थी। हृथिक ने सुपर ३० यह सोच कर नहीं की थी कि यह सुपर हिट साबित होगी। हृथिक रोशन मुख्या धारा की फिल्मों के कमर्शियल एक्टर हैं। उनकी एक्शन फिल्म वॉर प्रदर्शित होने वाली है। उनके प्रशंसक उन्हें ग्लैमर से भरपूर खालिस मसाला फिल्मों में ही पसंद करते हैं।

ब्लैक टाइगर का दुखांत
समय समय पर लीक से हटकर फिल्म करना एक एक्टर के लिहाज़ से बढ़िया है। लेकिन एक स्टार को लगातार ऎसी फिल्मों से परहेज करना चाहिये। ब्लैक टाइगर किसी भी मायने में कमर्शियल फिल्म नहीं थी। इस फिल्म में रविन्द्र कौशिक, साहसिक कारनामे करने के बावजूद पाकिस्तान की जेल में यातनाएं पाता है और पाकिस्तान की जेल में बुरी मौत मारा जाता है। हृथिक रोशन के प्रशंसक उन्हें ऐसी किसी भूमिका में देखना नहीं चाहेंगे। इसलिए, हृथिक ने ब्लैक टाइगर न बनने का फैसला किया।



No comments:

Post a Comment