Sunday 22 July 2018

क्या इनकी धड़क से धड़केगा दर्शकों का दिल ?

शुक्रवार (२० जुलाई) को रिलीज़, निर्देशक शशांक खेतान की फिल्म धड़क से दो नए चेहरों का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है।  ऑनर किलिंग पर आधारित मराठी फिल्म सैराट पर इस रोमांस फिल्म में नायिका की भूमिका बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी और फिल्म निर्माता- वितरक बोनी कपूर की २१ साल की बेटी जाह्नवी कपूर कर रही हैं।  फिल्म में उनके नायक पंकज कपूर की पहली बीवी नीलिमा अज़ीम के दूसरे शौहर राजेश खट्टर से जन्मे ईशान खट्टर हैं।  माँ की वजह से वह रिश्ते में शाहिद कपूर के भाई लगते हैं।  इस प्रकार से, धड़क बॉलीवुड फिल्मों की परंपरा में फिल्म सितारों के नाते-रिश्तेदारों की फिल्म साबित होती है। 

'धड़क'ता है दिल 
जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर का भविष्य काफी कुछ धड़क पर निर्भर हैं।  हालाँकि, ईशान की पहली फिल्म बियॉन्ड द क्लाउड रिलीज़ हो  चुकी है।  लेकिन, धड़क उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म है।इसलिए, इसका उनके करियर के लिहाज़ से ख़ास महत्व है।  जाह्नवी तो पहली बार दर्शकों के रु-ब-रु हो रही हैं।  क्या चमकेंगे बॉलीवुड के सितारों के यह नाते-रिश्तेदार ? इंतज़ार करना होगा २० जुलाई तक।

केदारनाथ की या सिम्बा की सारा !
लेकिन, सितारों के नाते रिश्तेदारों का फिल्मों में आने का यह सिलसिला यहीं ख़त्म नहीं होगा।  आने वाले समय में, बॉलीवुड की फिल्मों में, अपने पिता-माँ या रिश्तेदारों की चमक लिए, बहुत से सितारे दर्शकों को अपना कथित टैलेंट दिखाने आ रहे हैं।  सैफ अली खान, श्रीदेवी की फिल्म सोलवां सावन (१९७९) के १४ साल बाद फिल्म परंपरा (१९९३) में हिंदी फिल्मो में आये।  इसलिए, सैफ के साथ श्रीदेवी किसी भी फिल्म में नायिका नहीं बनी।  लेकिन, सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान का फिल्म डेब्यू श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर के साथ ही हो रहा है।  सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ २९ नवंबर को रिलीज़ हो रही है।  इस फिल्म  में सारा के नायक सुशांत सिंह राजपूत है।  खबर है कि २९ नवंबर को, रजनीकांत और अक्षय कुमार की साइंस फिक्शन फिल्म २.० की रिलीज़ तय कर दी गई है।  ऎसी दशा में, केदारनाथ  की  रिलीज़ अगले साल तक के लिए टाली जा सकती है।  लेकिन, इसके बावजूद सारा अली खान का हिंदी फिल्म डेब्यू इसी साल होगा।  उनकी दूसरी फिल्म सिम्बा २८ दिसंबर को प्रदर्शित होने जा रही है।  इस फिल्म में सारा के नायक रणवीर सिंह है।  ऐसी दशा में सारा अली खान किसी रोमांस फिल्म के बजाय रोहित शेट्टी की एक्शन फिल्म से अपना फिल्म डेब्यू करेंगी।

मलयालम फिल्मों का सलमान !
इस साल एक बड़ा दिलचस्प फिल्म डेब्यू हो रहा है।  ३  अगस्त को, फिल्म कारवां से इरफ़ान खान और मिथिला पालकर के साथ मलयालम फिल्म एक्टर दुलकर सलमान का हिंदी  फिल्म डेब्यू हो रहा है।  दुलकर सलमान, किसी बॉलीवुड हस्ती के नाते-रिश्तेदार नहीं।  लेकिन, उनके पिता मलयालम फिल्मों के सुपर स्टार मम्मूट्टि हैं। मम्मूट्टि को हिंदी दर्शक इक़बाल दुर्रानी की फिल्म धरतीपुत्र और जब्बार पटेल की फिल्म डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर में आंबेडकर की भूमिका में देख चुके हैं। मम्मूट्टि का हिंदी फिल्म करियर तो नहीं बन सका था।  लेकिन, क्या दुलकर का कारवां बॉलीवुड में चल निकलेगा ?

नेता का आयुष अभिनेता
ज़रूरी नहीं कि सभी डेब्यू एक्टर  किसी फिल्म स्टार से सीधे सम्बन्ध रखते हों।  आयुष शर्मा को ही लीजिये।  उनका फिल्म डेब्यू ५ अक्टूबर २०१८ को डेब्यूटांट डायरेक्टर अभिराज मीनावाला की फिल्म लवरात्रि से हो रहा है।  वह हिमांचल के सुखराम परिवार से हैं।  वह इस परिचय के साथ फिल्मों में आ पाते या नहीं, लेकिन सलमान खान का बहनोई होने के कारण वह आसानी से अली अब्बास ज़फर के सहायक अभिराज मीनावाला की फिल्म के नायक बन गए।  आयुष का फिलहाल इतना ही परिचय है कि वह फिल्म लेखक सलीम खान के दामाद और सलमान खान के बहनोई है।  उनकी शादी सलमान खान की बहन अर्पिता से हुई है। इसी वजह से सलमान खान ने  आयुष को हिंदी फिल्मों में प्रवेश दिलाने का फैसला किया।  इस फिल्म में सलमान खान का कैमिया भी है। 

क्या जीता रहेगा 'जीते' ?
ज़रा दो महीना पीछे चलते हैं। एक और शर्मा का परिचय करना है।  यह हैं उत्कर्ष शर्मा।  उत्कर्ष शर्मा,   २४ अगस्त को  फिल्म जीनियस से डेब्यू कर रहे है।  इस रोमांटिक एक्शन फिल्म के डायरेक्टर अनिल शर्मा है।  अनिल शर्मा ही उत्कर्ष की पिता हैं।  उत्कर्ष ने अपने पिता की एक्शन फिल्म ग़दर एक प्रेम कथा में सनी देओल और अमीषा पटेल के बेटे जीते की भूमिका से फिल्म  डेब्यू किया था।  अब वह फिल्म जीनियस में इशिता चौहान के नायक बन कर आ रहे हैं। 

सनी का करण
जब ग़दर के डायरेक्टर अनिल शर्मा अपने बेटे का फिल्म डेब्यू करवा रहे हैं तो ग़दर के नायक सनी देओल कैसे पीछे रह सकते हैं।  सनी देओल भी अपने बेटे करण देओल को लांच करने जा रहे हैं।  कहते हैं कि यशराज फिल्म्स की रूचि करण को अपने बैनर के अंतर्गत लांच करने की थी।  लेकिन, सनी देओल को इस बैनर पर विश्वास नहीं था।  इसलिए, उन्होंने अपने बेटे की एक्शन रोमांस फिल्म पल पल दिल के पास को खुद निर्देशित करना उचित समझा।  सनी देओल अपने बेटे से कड़ी मेहनत करवा रहे हैं, ताकि पहली फिल्म से ही करण का नाम हिट नायक के तौर पर हो जाए। 

एक दूसरा करण भी
बॉलीवुड में एक दूसरे करण भी आने जा रहे हैं।  लेकिन, वह कपाडिया हैं।  यह है कई हिंदी फिल्मों में सनी देओल की नायिका डिंपल कपाडिया के भतीजे (सिंपल के बेटे) करण कपाडिया।  करण कपाडिया के डेब्यू में उनके जीजा अक्षय कुमार भी ख़ास रूचि ले रहे हैं।  करण की फिल्म का निर्देशन टोनी डिसूज़ा कर सकते हैं। यह वही टोनी डिसूज़ा हैं, जिन्होंने अक्षय कुमार के लिए पहली अंडरवाटर फिल्म ब्लू और बॉस का निर्देशन किया था।  टोनी डिसूज़ा अपनी इस फिल्म की शुरुआत कैप्टेन नवाब पूरी करने के बाद ही करेंगे। 

जैकी का बेटा चंकी की बेटी साथ
कभी कंगना रनौत ने, फिल्मकार करण  जौहर को नेपोटिस्म का सरताज बताया था।  करण जौहर की यह शोहरत आगे भी बरकरार रहने वाली है। धड़क के अलावा उनकी दूसरी फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर २ में भी सितारों के बच्चों का सिलसिला बरकरार रहने वाला है।  इस फिल्म में जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ तो हैं ही, उनकी एक नायिका अनन्या पांडेय भी स्टार डॉटर हैं।  अनन्या के पिता चंकी पांडेय हैं।  जो कभी गोविंदा के साथ जोड़ी बनाया करते थे।  आजकल वह चरित्र भूमिकाओं में नज़र आ रहे हैं।  उनकी बेटी  अनन्या, तारा सुतरिया के साथ त्रिकोण बना रही हैं।  

सूरज के साथ कैफ बहन
जब सारे बॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने अपने बच्चों को प्रमोट करने में लगे हैं तो कैटरीना कैफ कैसे पीछे रह सकती हैं ? उनकी छोटी बहन इसाबेले कैफ का बॉलीवुड फिल्म डेब्यू होने जा रहा है।  वह, रेस ३ के डायरेक्टर रेमो फर्नॅंडेज़ के सहायक स्टैनले डिकोस्टा की फिल्म टाइम टू डांस से डेब्यू करने जा रही है।  इस डांस फिल्म में उनके नायक, पुराने जमाने के हीरो और रेस २ के विलेन आदित्य पंचोली और चितचोर और घरौंदा जैसी फिल्मों  की नायिका अभिनेत्री ज़रीना वहाब के बेटे सूरज पंचोली है।  सूरज का हिंदी फिल्म डेब्यू २०१५ में हीरो फिल्म से हुआ था।  इस डांस फिल्म में सूरज पंचोली और इसाबेले के साथ वालूशा 'फैन' डी सौसा भी अभिनय कर रही हैं। 

लेकिन, प्रतिभा रहेगी जीवित

सच कहा जाये तो भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ही सितारों के नाते रिश्तेदारों का जलवा है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की आगामी तमाम छोटी बड़ी फ़िल्में सितारों के बच्चों-नाते रिश्तेदारों वाली हैं।  फिल्म चाहे स्त्री हो या बत्ती गुल मीटर चालू, मनमर्ज़िया, पल्टन, हेलीकाप्टर इलापल्टनसुई धागा, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा या फिर नमस्ते इंग्लैंड, आदि बॉलीवुड के नाते-रिश्तेदारों की भरमार है।ज़्यादातर, बड़े बजट की फिल्मों में सितारों के बच्चे ही मुख्य किरदार कर रहे हैं।  लेकिन, इतना तय है कि सर्वाइव करेगी प्रतिभा ही।  


अजय देवगन और सैफअली खान का तलवारबाज़ी मुकाबला ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment