Thursday 12 July 2018

स्काइस्क्रैपर और अंट-मैन के बीच बॉलीवुड के मेमने !

इस सप्ताह, भारत के बॉक्स ऑफिस में दो हिंदी फिल्मों का टकराव जैसा कुछ नहीं है।

दिलजीत दोसांझ की फिल्म सूरमा के अलावा तेरी भाभी है पगले और ये कैसा तिगड़म जैसी साधारण बजट वाली फ़िल्में ही रिलीज़ हो रही है। इन दोनों, मामूली प्रोडक्शन वैल्यू वाली फिल्मों पर शाद अली की स्पोर्ट्स फिल्म सूरमा भारी पड़ेगी।

लेकिन, बॉलीवुड की इन तीनों हिंदी फिल्मों पर भारी पड़ेगी हॉलीवुड की दो फ़िल्में। यह फ़िल्में न केवल प्रोडक्शन के हिसाब से बड़ी फ़िल्में हैं, बल्कि इनके एक्टर्स भारतीय दर्शकों को जाने-पहचाने और पसंदीदा भी हैं।

फिल्म स्काइस्क्रैपर में ड्वेन जॉनसन द रॉक, एफबीआई की होस्टेज रेस्क्यू टीम के पूर्व मुखिया विल फोर्ड की भूमिका कर रहे हैं। रिटायरमेंट के बाद विल ने स्काइस्क्रैपर की सिक्योरिटी जांचने का काम शुरू कर दिया है।

वह ऐसे ही एक काम के सिलसिले में चीन गया है कि तभी वह पाता है कि दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे सुरक्षित इमारत यकायक जलने लगती है, जिसका दोषी उसे बनाया जाता है।

अब विल को एक वांछित भगोड़े अपराधी को पकड़ना है, इस आग के लिए दोषियों का पता लगाना और खुद पर लगे आरोप हटाने हैं।

तभी उसे पता चलता है कि इमारत की जिस मंजिल पर आग लगी हुई है, उसके ऊपर की मंजिल पर उसका परिवार भी फंसा हुआ है। ऐसे में उसके सामने बड़ी कठिन परिस्थिति पैदा हो गई है।  क्योंकि, पुलिस भी उसके पीछे पड़ी है।

इस फिल्म के निर्देशक रौसों मार्शल थूबर हैं।
स्काइस्क्रैपर 
फिल्म अंट-मैन एंड वास्प, मार्वेल के सबसे छोटे सुपरहीरो वाली फिल्म है। 

स्कॉट लांग उर्फ़ अंट-मैन बेहद जटिल परिस्थिति से घिर चुका है।

वह एक पिता और एक सुपरहीरो, दोनों ही बनने के चक्कर में बुरा फंसा है।

होप वैन डैन और डॉक्टर हेंक पीम उससे संपर्क करते हैं। उनके कहने पर स्कॉट लांग को अंट-मैन की पोशाक पहननी है और वास्प के साथ मिल कर काम करना  है। एक ज़रूरी मिशन के दौरान अतीत का  एक रहस्य सामने आता है। इसके फलस्वरूप इन दोनों को एक नए शक्तिशाली शत्रु का सामना करना है।

इस फिल्म का निर्देशन पेटों रीड कर रहे हैं।  फिल्म में अंट-मैन की भूमिका पॉल रड और वास्प की भूमिका एवंजलीने लिली कर रही है।
अंट-मैन एंड द वास्प 
इन दोनों फिल्मों का एक ही हफ्ते में मुक़ाबला पूरे अमेरिका में कहीं नहीं हो रहा। लेकिन, भारत में यह टकराव बन चुका है।

कारण यह है कि अंट-मैन एंड द वास्प अमेरिका सहित दुनिया के तमाम देशों में ६ जुलाई को रिलीज़ हो चुकी है। सिर्फ भारत में ही यह फिल्म एक हफ्ता देर से रिलीज़ हो रही है। लेकिन, स्काइस्क्रैपर अपनी तारिख पर रिलीज़ हो रही है। स्काइस्क्रैपर अमेरिका सहित पूरी दुनिया में १३ जुलाई को ही रिलीज़ हो रही है।

इन दोनों फिल्मों के एक ही तारीख़ में रिलीज़ होने, दोनों ही फिल्मों के एक्टर पॉल रड और सबसे छोटे सुपरहीरो अंट-मैन, ड्वेन जॉनसन, एक्शन, एडवेंचर और फ़न्तासी ने, इन दोनों ही फिल्मों के बीच कड़ा मुक़ाबला पैदा कर दिया है।

इस मुक़ाबले पॉल रड पर ड्वेन जॉनसन भारी पड़ेंगे या पॉल रड उन पर ? यह सवाल १३ जुलाई के बाद ही हल होगा।

लेकिन, इतना तय है कि दो बलशाली शेरों के बीच फंस कर बॉलीवुड की तीन फिल्मों की हालत मेमने से भी बदतर हो चुकी है।

इस लिहाज़ से बॉक्स ऑफिस पर  अगला वीकेंड देखना दिलचस्प होगा।

मैंने कभी खुद को कलाकार सोचा ही नहीं था: राजेन्द्र चावला - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment