Thursday 8 August 2019

प्रोस्थेटिक मेकअप से बदलेगा स्टार चेहरा भी


हिंदी फिल्मों ने लम्बा सफ़र तय कर लिया है । कभी पूरी तरह से अभिनेता- अभिनेत्री की इमेज पर फ़िल्में बनाने वाला बॉलीवुड अब रीयलिस्टिक फ़िल्में भी बनाने लगा है। चूंकि, दर्शक ऐसी फिल्मों को स्वीकार कर रहा है, इसे देखते हुए एक्टर भी अपने लुक को बदलने में हिचक नहीं दिखाते। यही कारण है कि बॉलीवुड की तमाम सुपरस्टार, ग्लैमरस एक्ट्रेस और चॉकलेटी हीरो भी अपने चेहरे को बदलने के लिए घंटों मेकअप कराने में हिचक नहीं दिखाते।

अमिताभ बच्चन के चेहरे और गुलाबो-सिताबो
प्रोस्थेटिक मेकअप के कमाल के लिहाज़ से अमिताभ बच्चन की दो निर्माणाधीन फ़िल्में उल्लेखनीय हैं। रूमी जाफ़री निर्देशित फिल्म चेहरे में अमिताभ बच्चन और इमरान हाश्मी की मुख्य भूमिका है।  पिछले दिनों जारी, इस फिल्म के फर्स्ट लुक में अमिताभ बच्चन को देख कर दर्शक चौंक पड़े थे। लम्बी चोटी और बड़ी दाढ़ी में वह पहचाने नहीं जा रहे थे। अमिताभ बच्चन ने हाल ही में, लखनऊ में अपनी फिल्म गुलाबो- सिताबो की शूटिंग पूरी की है । उनके, इस फिल्म के फर्स्ट लुक में कोई उन्हें पहचान नहीं पा रहा था । इस फिल्म के मुस्लिम किरदार में प्रोस्थेटिक मेकअप के जरिये उनकी नाक को तक काफी बदल दिया गया था।

जले चेहरे वाली दीपिका पादुकोण
कुछ दिनों पहले, मेघना गुलजार की फिल्म छपाक का फर्स्ट लुक जारी हुआ था। एसिड अटैक की शिकार लक्ष्मी अगरवाल के जीवन पर इस फिल्म में दीपिका पादुकोण, लक्ष्मी अगरवाल की भूमिका कर रही हैं। फिल्म में जले हुए चेहरे वाली लक्ष्मी बनने के लिए दीपिका पादुकोण ने रोज घंटों अपने चेहरे पर प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया ।

साड़ की आँख के लिए तापसी और भूमि
मेकअप करवाने में इतना ही समय तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर को भी फिल्म सांड की आंख में दो बूढ़े किरदार करने के लिए करवाना पड़ता था। इस फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर देख कर इस मेकअप का कमाल देखा जा सकता है।

कुछ दूसरी फ़िल्में
प्रोस्थेटिक मेकअप के लिहाज़ से छिछोरे, इंडियन २ और हाउसफुल ४ भी उल्लेखनीय हैं । छिछोरे, कॉलेज के छात्रों के छात्र जीवन और वर्तमान पर केन्द्रित है । इंडियन २ में कमल हासन बाप बेटा की दोहरी भूमिका में हैं । हाउसफुल ४ पुनर्जन्म की कहानी है । पिछला जन्म राजे-रजवाड़ों का है । इन सभी फिल्मों में प्रोस्थेटिक मेकअप ख़ास भूमिका निभाएगा । अलबत्ता, इंडियन २ के लिए कमल हासन ने अपने मूछों की बलि दे दी है ।

No comments:

Post a Comment