Sunday 4 August 2019

कुछ बॉलीवुड की ४ अगस्त २०१९


अब हृथिक रोशन छेड़ेंगे बॉक्स ऑफिस पर वॉर
किसी एक फिल्म का सफल होना या असफल होना, किसी एक्टर के लिए कितना मायने रखता है, यह हृथिक रोशन से पूछिए। जब, लगातार ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, कृष ३ और बैंग बैंग जैसी सुपरहिट फ़िल्में देने के बाद, हृथिक रोशन की पीरियड फिल्म मोहनजोदड़ो फ्लॉप हुई थी, हृथिक रोशन का जैसे सारा बाज़ार ठप्प हो गया था। ११५ करोड़ के बजट से बनी यह फिल्म १०७ करोड़ का कारोबार करने के बावजूद फ्लॉप में शुमार की गई। इसी का नतीजा था कि हृथिक रोशन की, शाहरुख़ खान की फिल्म रईस के सामने बढ़िया कारोबार करने वाली फिल्म काबिल की सफलता को कोई तवज्जो नहीं दी गई। अब लगता है, हृथिक रोशन के करियर में नया शुक्रवार आ चुका है। जब हृथिक की गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर फिल्म सुपर ३० रिलीज़ हुई थी, तब उसकी ओपनिंग हृथिक के स्टारडम के अनुरूप नहीं थी। ऐसा लगा कि हृथिक रोशन अपने करियर के खराब समय से उबर नहीं पाए हैं। लेकिन, दर्शकों ने उन्हें उबार लिया। सुपर ३० को मिली ज़बरदस्त माउथ पब्लिसिटी का नतीजा था कि सुपर ३० ने रफ़्तार पकड़नी शुरू कर दी। आज हृथिक रोशन के करियर को नया जीवन मिल गया है। यशराज बैनर तले बनाई जा रही सिद्धार्थ आनंद निर्देशित एक्शन फिल्म वॉर की सफलता सुनिश्चित मानी जा रही है। बैनर का इरादा, फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ २ अक्टूबर से पहले, फिल्म को ज़बरदस्त प्रचार देने का है। वह हृथिक रोशन के एक्शन पर ज्यादा काम करवा रहे हैं। हालाँकि फिल्म में टाइगर श्रॉफ भी है। फिल्म में, हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के एक्शन और डांस के मुकाबलों को खूब हवा दी जायेगी। यशराज फिल्म्स तथा फिल्म के डायरेक्टर, जो हृथिक रोशन के साथ एक्शन फिल्म बैंग बैंग कर चुके हैं का मानना है कि फिल्म के ट्रेलर को गज़ब का रिस्पांस मिला है। वह कहते है, “इससे हम पर बहुत अच्छा देने की ज़िम्मेदारी आ गई है। लेकिन, मैं खुश हूँ। यकीन कीजिये, दर्शक फिल्म को देख कर चौंक पड़ेंगे। टीज़र से जो नज़र आ रहा है, वह सब मिलेगा।
फिल्मकारों के विश्वास या अंधविश्वास
पिछले एक डेढ़ साल से, अपनी एक अनाम फिल्म की कास्टिंग पूरी नहीं कर सके, निर्माता-निर्देशक लव रंजन ने, उस समय बम फोड़ा, जब उन्होंने अपनी इस फिल्म में रणबीर कपूर और अजय देवगन की 'राजनीति' जोड़ी के साथ दीपिका पादुकोण को साइन कर लिया। वह रणबीर कपूर की जोड़ीदार बनाई गई थी। लेकिन, अजय देवगन का पहलू खाली थी। लव रंजन ने अब इसे भी भर दिया है। फिल्म मे नुसरत भरुचा को ले लिया गया है। नुसरत भरुचा, लव रंजन के करियर की शुरुआत से ही उनकी फिल्मों में हुआ करती थी। प्यार का पंचनामा के दोनों हिस्सों के अलावा आकाश-वाणी और सोनू के टीटू की स्वीटी में नुसरत भरुचा ही थी। उन्हें, लव रंजन का लकी चार्म माना जाता है। यानि लव रंजन की फिल्म में नुसरत ज़रूरी है। इसे विश्वास कहिये या अंध विश्वास पहले से ही दूसरे निर्माताओं के लकी चार्म रहे हैं। महेश भट्ट की फिल्मों के स्थाई चेहरे अवतार गिल हुआ करते थे। संजय गुप्ता की फिल्मों में आदित्य पंचोली किसी न किसी भूमिका में नज़र आते थे। जॉन अब्राहम की आगामी फिल्म बाटला हाउस में नोरा फतेही का आइटम सांग है। जॉन अब्राहम की लकी चार्म नोरा फतेही हैं। वह उनकी पिछली फिल्मों सत्यमेव जयते और रॉकी हैंडसम मे भी स्पेशल अपीयरेंस में थी। करण जौहर की लकी चार्म काजोल है। अगर, करण जौहर की किसी फिल्म की नायिका काजोल नहीं है, तो भी वह उस फिल्म में कैमिया में नज़र आएंगी। इस मायने में सलमान खान का लकी चार्म थोडा अलग है। सलमान खान को ऐसा लगता है कि अगर उनकी फिल्म में ट्रेन गुजरने का कोई दृश्य होगा तो फिल्म हिट होगी। इसलिए वह अपने निर्देशकों से ट्रेन का एक दृश्य ज़रूर रखने की गुज़ारिश करते है। भारत तक यह प्रमाणित भी हुआ है।
विद्या बालन भी बनी फिल्म प्रोडूसर
मिशन मंगल में प्रोजेक्ट डायरेक्टर तारा शिंदे की भूमिका में नज़र आने जा रही अभिनेत्री विद्या बालन एक लघु फिल्म नटखट कर रही हैं। नटखट विद्या बालन की पहली शॉर्ट फिल्म होगी। इस फिल्म की ख़ास बात यह है कि विद्या बालन फिल्म की निर्माता भी हैं। यह उनकी बतौर निर्माता पहली फिल्म होगी। इधर बॉलीवुड एक्ट्रेस में, फिल्म निर्माता बनने का क्रेज बढ़ा है। जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ ने अपना यू ट्यूब पेज बना लिया है। रेस २ और रेस ३ की इस नायिका को एक्शन खास पसंद हैं। इसलिए वह अपने प्रोडक्शन के अंतर्गत एक एक्शन फ्रैंचाइज़ी फिल्म बनाना चाहती है।  ज़ल्द ही कैटरीना कैफ का नाम भी फिल्म प्रोडूसर की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। खबर है कि उन्होंने एक फ्रेंच फिल्म 'ही लव्स मी ही लव्स मी नॉट' के हिंदी रीमेक के अधिकार खरीद भी लिए हैं। मेघना गुलजार की एसिड अटैक विक्टिम पर फिल्म छपाक अगले साल रिलीज़ होगी। दीपिका पादुकोण इस फिल्म की नायिका तो हैं ही, वह फिल्म से निर्माता भी बन जायेंगी। दीपिका पादुकोण फिल्म की शूटिंग के दौरान विषय से कुछ इतनी प्रभावित हुई कि फिल्म निर्माता बनने का फैसला कर लिया। अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन से, पूर्व फिल्म अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना भी निर्माता बन गई है। उन्होंने इस फिल्म का निर्माण मिसेज फनी बोंस मूवीज के अंतर्गत किया है। प्रियंका चोपड़ा और अनुष्का शर्मा तो पिछले कई सालों से फिल्म निर्माण के क्षेत्र में हैं। प्रियंका चोपड़ा ने क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों में नाम कमा रखा है। उनकी फिल्म निर्माण संस्था पर्पल पेबल पिक्चर्स के अंतर्गत बनी मराठी फिल्म वेंटीलेटर ने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते है। अनुष्का शर्मा, क्लीन स्लेट के अंतर्गत एनएच १०, फिल्लौरी और परी जैसी फिल्मों का निर्माण कर चुकी हैं। वह नेटफ्लिक्स के लिए फिल्म बनाने में भी सक्रिय हैं।
बहुत व्यस्त हैं जेन एक्स स्टार !
कार्तिक आर्यन, युवा पीढ़ी के पसंदीदा अभिनेता हैं. उनकी रिलीज़ ज़्यादातर फ़िल्में हिट हुई है। हालिया हिट फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी और लुका छुपी ने कार्तिक आर्यन की लोकप्रियता ने ख़ासा इजाफा किया है। इसी का नतीजा है कि वह बड़ी फिल्मों में काफी व्यस्त हैं। वह भूल भुलैया २, पति पत्नी और वह, आज कल और दोस्ताना २ में अभिनय कर रहे हैं। भूल भुलैया २ में कार्तिक आर्यन की नायिका के लिए युवा अभिनेत्री की तलाश की जा रही है। जाह्नवी कपूर या सारा अली खान में से किसी को चुना जा सकता है। यह दोनों युवा अभिनेत्रियाँ, आजकल काफी व्यस्त हैं। जाह्नवी कपूररूही अफज़ा, तख़्त, दोस्ताना २ और गुंजन सक्सेना बायोपिक कारगिल गर्ल कर रही है। सारा अली खान के पास आज कल के अलावा कुली नंबर १, वरुण धवन के साथ हैं। अली अब्बास ज़फर ने, बतौर निर्माता अपनी पहली फिल्म काली-पीली के लिए ईशान खट्टर के साथ अनन्या पाण्डेय को ले लिया है। ईशान खट्टर एक बार फिर करण जौहर के बैनर के लिए अगली फिल्म में जाह्नवी कपूर के साथ जोड़ी बनाने जा रहे हैं। करण जौहर द्वारा एक फिल्म अनन्या पाण्डेय के साथ बनाने की भी खबर है। कबीर सिंह के बाद, किअरा अडवाणी कुछ ज्यादा व्यस्त हो चली हैं। वह अक्षय कुमार और करीना कपूर के साथ फिल्म गुड न्यूज़ में दिलजीत दोसांझ की जोड़ीदार हैं। वह अक्षय कुमार के साथ ही लक्ष्मी बॉम्ब, सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ बायोपिक शेरशाह और इन्दू की जवानी कर रही हैं। अक्षय कुमार के साथ टॉयलेट एक प्रेम कथा कर चुकी भूमि पेडनेकर इस समय पांच फिल्मों में व्यस्त हैं। उनकी आगामी फिल्मों में डॉली किटी और वह चमकते सितारे, सांड की आँख, भूत पार्ट १ द हॉन्टेड शिप, बाला तथा पति पत्नी और वह हैं। विक्की कौशल दो फिल्मों भूत पार्ट १ द हॉन्टेड शिप, तख़्त और सरदार उधम सिंह में व्यस्त हैं। सबसे ज्यादा व्यस्त हैं आयुष्मान खुराना, जो इस समय बाला, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, ड्रीम गर्ल और गुलाबो सिताबो में अभिनय कर रहे हैं।
हिंदी बेल्ट में दक्षिण की फिल्मों का जलवा !
बॉलीवुड के किसी खान अभिनेता की फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ का ऐलान होने पर, उस तारीख़ मे रिलीज़ होने की तैयारी कर रही मंझोले या कम बजट की फिल्मों में भगदड़ का नज़ारा देखने को मिलता रहता है। लेकिन किसी साउथ की फिल्म के कारण ऎसी भगदड़ पहले कभी नहीं देखी गई। लेकिन, पिछले साल, पहली बार ऐसा ट्रेंड साउथ की फिल्म के लिए देखा गया। फिल्म थी रजनीकांत की विज्ञानं फंतासी फिल्म २.०, जो २८ नवम्बर को रिलीज़ हुई थी। इस तारीख़ को कोई मंझोले या छोटे बजट की फिल्म तक रिलीज़ नहीं हुई। २.० के बाद, इस साल, निर्देशक सुजीत की फिल्म साहो ने तो बॉलीवुड फिल्मों में भगदड़ मचा दी है। जैसे ही इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ १५ अगस्त की गई, उसी समय अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्मों मिशन मंगल और बाटला हाउस के निर्माताओं में बेचैनी फ़ैल गई। बाहुबली सीरीज की फिल्मों को हिंदी बेल्ट में मिली अभूतपूर्व सफलता ने दक्षिण की फिल्मों के डब संस्करणों के लिए रास्ता खोला है, प्रभास को तो सुपरस्टार बना दिया है। उनकी प्रशंसकों की संख्या दो साल बाद भी एक रत्ती कम नहीं हुई है। इसीलिए, हिंदी फिल्मों के सुपर सितारों अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम के माथे पर बल पड़ गए थे। लेकिन, शायद साहो के निर्माताओं को अपनी ३०० करोड़ के बजट से बनी फिल्म के स्क्रीन अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्मो से बांटना फायदेमंद नहीं लगा। इसलिए साहो के निर्माताओं ने तकनीकी आधार पर फिल्म को ३० अगस्त को रिलीज़ किये जाने का ऐलान कर दिया। अब भगदड़ मचने की बारी थी ३० अगस्त को रिलीज़ हो रही सुशांत सिंह राजपूत और श्रद्धा कपूर की फिल्म छिछोरे और राजकुमार राव और मौनी रॉय की फिल्म मेड इन चाइना के बीच। छिछोरे और साहो की नायिका श्रद्धा कपूर ही हैं। राजकुमार राव और सुशांत सिंह राजपूत का स्टारडम प्रभास के स्टारडम के आसपास तक नही। इसलिए, ऐसा समझा जा रहा है कि छिछोरे और मेड इन चाइना, साहो से अपना टकराव टालेंगे ही, खुद से भी टकराना पसंद नहीं करेंगे। मेड इन चाइना के सूत्रों ने तो इशारा भी कर दिया है कि फिल्म का कुछ तकनीकी काम बाकी है। इसलिए मेड इन चाइना छिछोरे से ज्यादा लम्बे समय तक टाली जा सकती। हो चाहे जो कुछ, लेकिन हिंदी बेल्ट में दक्षिण की फिल्मों का जलवा नज़र आने लगा है।
आशिकी बॉय राहुल रॉय की ‘आगरा’ से वापसी
महेश भट्ट निर्देशित १९९९ की म्यूजिकल हिट आशिकी के राहुल रॉय का जलवा हुआ करता था। लड़कों में उनके बालों का ट्रेंड चल निकला था, लड़किया उनकी आशिकी की दीवानी थी। लगता था राहुल रॉय और अनु अगरवाल के तौर पर, बॉलीवुड को नई रोमांटिक जोड़ी मिल गई है। लेकिन यह जोड़ी सफलता का आशिकी टेम्पो बरकरार नहीं रख सकी। हालाँकि, इस जोड़ी ने आशिकी के बाद सिर्फ गज़ब तमाशा ही की। लेकिन यह फिल्म भी बुरी तरह से असफल हुई। दरअसल, इन दोनों ही एक्टरों ने सफलता को भुनाने की कोशिश की। गलत फिल्मों का चुनाव किया। राहुल रॉय ने तो आशिकी की सफलता के बाद ४० फ़िल्में साइन कर ली थी। यह सभी फ़िल्में राहुल रॉय के स्टारडम का फायदा उठाने के लिए बनाई जा रही थी। कच्ची पक्की स्क्रिप्ट वाली राहुल रॉय की तमाम फ़िल्में धराशाई हो गई। अनु अगरवाल पर तो गज़ब बीती। वह भय का शिकार हो गई। बताते हैं कि एक बार एक पार्टी से सुबह सुबह घर लौट रही अनु अग्रवाल की कार का एक्सीडेंट करवा दिया गया। अनु को बुरी तरह से चोट लगी। वह कई दिनों तक हॉस्पिटल में ज़िन्दगी और मौत से जूझती रही। इस हादसे ने उन्हें इतना दहला दिया कि उन्होंने रिटर्न ऑफ़ ज्वेल थीफ के बाद कोई भी हिंदी फिल्म साइन नहीं की। राहुल रॉय को उनकी गलत फिल्मों के चुनाव ने ख़त्म कर दिया। राहुल रॉय ने करियर की शुरुआत में ही हॉरर फिल्मों में काम किया। जूनून में वह नर-सिंह बने थे। प्यार का साया में वह आत्मा बन कर भटक रहे थे। यह दोनों ही फ़िल्में फ्लॉप तो हुई ही, राहुल रॉय के बाज़ार पर भी बुरा असर डाला। अब यही राहुल रॉय हिंदी फिल्मों में वापसी कर रहे हैं। उनकी वापसी फिल्म का टाइटल आगरा है। निर्देशक कनु बहल की यह फिल्म एक बर्बाद परिवार की कहानी है। फिल्म के निर्देशक का मानना है कि बॉलीवुड ने राहुल रॉय की प्रतिभा का समुचित उपयोग नहीं किया है। क्या राहुल रॉय इसे सच साबित कर पायेंगे?
२०२० से शुरू होगी गोलमाल ५
अभिनेता अजय देवगन के बाल सखा और फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी ने, अजय देवगन के साथ आठ फ़िल्में बनाने के बाद, पहली बार उनके अलावा किसी दूसरे अभिनेता को नायक बना कर फिल्म का निर्देशन किया था। यह अभिनेता शाहरुख़ खान थे और फिल्म थी चेन्नई एक्सप्रेस। इस फिल्म को बड़ी सफलता मिली। इसके बावजूद, रोहित शेट्टी ने, अगली बार अजय देवगन को सिंघम रिटर्न्स में निर्देशित किया। इस फिल्म के बाद, रोहित ने शाहरुख़ खान के साथ दिलवाले बनाई। यह फिल्म असफल हुई। लेकिन, रोहित ने अगली बार अजय देवगन के साथ फिल्म गोलमाल रिटर्न्स जैसी अजय देवगन के करियर की सबसे बड़ी हिट भी बना डाली । गोलमाल अगेन के बाद, जब रोहित शेट्टी ने रणवीर सिंह को पुलिस अधिकारी बना कर सिम्बा का निर्माण करना शुरू किया, तब ऐसा समझा गया कि अगली फिल्म अजय देवगन के साथ ही होगी। मगर, सिम्बा की रिलीज़ से पहले ही, रोहित शेट्टी ने अक्षय कुमार के साथ सूर्यवंशी का ऐलान कर दिया। इससे, अजय देवगन और रोहित शेट्टी की फिल्मों के दर्शकों को आघात लगा। उन्हें लगा कि रोहित शेट्टी अजय देवगन के साथ फिल्म नहीं बनायेंगे। क्योंकि, इस बीच शाहरुख़ खान के साथ इंस्पेक्टर ग़ालिब की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई थी। मगर, अब पता चला है कि रोहित शेट्टी अजय देवगन के साथ गोलमाल सीरीज की पांचवी फिल्म की शुरुआत करेंगे। वह, इस समय गोलमाल ५ की स्क्रिप्ट तैयार कर रहे हैं। रोहित शेट्टी,  सूर्यवंशी की शूटिंग ख़त्म करने के बाद, २०२० में गोलमाल ५ की शूटिंग शुरू कर देंगे। वैसे अजय देवगन, अपनी सिंघम भूमिका में सिम्बा के बाद सूर्यवंशी में भी दिखाई देंगे।


No comments:

Post a Comment